गुरूवार, अक्टूबर 6, 2022
गुरूवार, अक्टूबर 6, 2022

होमFact Checkसावधान! कहीं आपकी कोल्ड ड्रिंक में Ebola Virus तो नहीं? जानिए पूरा...

सावधान! कहीं आपकी कोल्ड ड्रिंक में Ebola Virus तो नहीं? जानिए पूरा सच

व्हाट्सएप (WhatsApp) पर कोल्ड ड्रिंक में Ebola Virus होने के दावे के साथ एक स्क्रीनशॉट शेयर किया जा रहा है। इस स्क्रीनशॉट में कोल्ड ड्रिंक का सेवन नहीं करने की सलह दी जा रही है। स्क्रीनशॉट के जरिए फैलाया जा रहा संदेश इस प्रकार है: हैदराबाद (Hyderabad) पुलिस की तरफ़ से पूरे भारत में सूचना दी गयी है। कृप्या आने वाले कुछ दिनों तक आप कोई भी कोल्ड ड्रिंक (Cold Drink) जैसे माज़ा (Mazza), फैन्टा (Fanta), 7 अप (7UP), कोका कोला (Coca Cola), Mountain Dew, पेप्सी (Pepsi) इत्यादि न पिये क्योंकि एक कंपनी के कामगार ने इसमे इबोला (Ebola) नामक खतरनाक वायरस का दूषित खून मिला दिया है। ये खबर कल NDTV चैनल में बतायी गई थी।

कोल्ड ड्रिंक में Ebola Virus
कोल्ड ड्रिंक में Ebola Virus होने का दावा

ट्विटर और फेसबुक पर इस दावे को पिछले साल भी कई यूज़र्स द्वारा कुछ तस्वीरों के साथ शेयर किया गया था।

कोल्ड ड्रिंक में Ebola Virus
कोल्ड ड्रिंक में Ebola Virus के नाम पर वायरल तस्वीरें

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां देखा जा सकता है।

हमारे आधिकारिक WhatsApp नंबर (9999499044) पर वायरल दावे की सत्यता जानने की अपील की गई है।

Fact Check/Verification

वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि ये ख़बर NDTV पर दिखाई गई है, जिसके बाद हमने NDTV की वेबसाइट, यूट्यूब चैनल और अन्य सोशल मीडिया हैंडल्स को खंगाला। लेकिन हमें वायरल दावे से संबंधित कोई रिपोर्ट नहीं मिली।

हालांकि पड़ताल के दौरान हमें यह जरूर पता चला कि ये संदेश इसी दावे के साथ 2015 में भी वायरल किया गया था। Google Keywords Search की मदद से खोजने पर हमें 23 सितंबर 2015 को Daily Sikh Updates नामक वेबसाइट पर प्रकाशित रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट के मुताबिक ये तस्वीरें लुधियाना की एक फैक्ट्री की हैं जहां कोका कोला (Coca Cola) कंपनी का रैपर लगाकर बोतलें तैयार की जा रहीं थीं। इन तस्वीरों को गूगल रिवर्स इमेज सर्च की मदद से खंगालने पर पता चला कि ये तस्वीरें भारत की हैं ही नहीं बल्कि पाकिस्तान के गुजरांवाला की हैं। जहां ये जाली फैक्ट्री चलाई जा रही थी। 

कोल्ड ड्रिंक में Ebola Virus
इबोला वायरस

फर्ज़ी है कोल्ड ड्रिंक में Ebola Virus मिलाए जाने का दावा

अब गौर करने की बात ये है कि यदि हैदराबाद पुलिस द्वारा ऐसी कोई भी चेतावनी जारी की गई होती तो यह ख़बर मेनस्ट्रीम मीडिया में ज़रूर होती। लेकिन हमें वायरल दावे से संबंधित कोई रिपोर्ट नहीं मिली। Hyderabad City Police के आधिकारिक ट्विटर हैंडल खंगालने पर हमें वायरल दावे से संबंधित कोई जानकारी नहीं मिली। अगर इस तरह की चेतावनी हैदराबाद पुलिस द्वारा दी गई होती तो इस बात की जानकारी पुलिस ट्वीट के ज़रिए जरूर देती।

खोज के दौरान हमें इबोला वायरस से संबंधित नवभारत टाइम्स द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट के मुताबिक ‘इबोला वायरस’ संक्रमित जानवरों के काटने या खाने से लोगों में फैलता है। जिन विशेषज्ञों ने वायरस का अध्ययन करने के लिए जानवरों की चीर-फाड़ की थी, उन्हें भी यह संक्रमण हो गया था। इबोला वायरस खाद्य या पेय पदार्थ के माध्यम से नहीं फैलता है।

इबोला वायरस

Read More: श्रीनगर में अवैध कब्ज़ा हटाए जाने का वीडियो रोहिंग्या मुस्लिमों का घर बताकर सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

Conclusion

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे दावे का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि कोल्ड ड्रिंक में Ebola Virus को लेकर किया जा रहा दावा फर्ज़ी है। हमारी पड़ताल में हमने पाया कि इबोला वायरस को रोकने के लिए हैदराबाद पुलिस द्वारा कोल्ड ड्रिंक न पीने की सलाह नहीं दी गई है।

Result- False

Claim Review: कोल्ड ड्रिंक में Ebola Virus मिलाया गया।
Claimed By: Social Media Post, WhatsApp Forward
Result: False

Our Sources

Twitter

Navbharat Times


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें:[email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular