शनिवार, अप्रैल 27, 2024
शनिवार, अप्रैल 27, 2024

होमFact CheckFact Check: पैराशूट से उतरते लोगों का यह वीडियो इसराइल-फ़िलिस्तीन संघर्ष से...

Fact Check: पैराशूट से उतरते लोगों का यह वीडियो इसराइल-फ़िलिस्तीन संघर्ष से सम्बंधित नहीं है

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
इसराइल पर हमले के लिए मोटर फिटेड ग्लाइडर से उतरते हमास लड़ाके.

Fact
यह वीडियो इजिप्ट (Egypt) की राजधानी काइरो (Cairo) का है. 

पैराशूट से उतर रहे लोगों का एक वीडियो सोशल मीडिया पर इस दावे से शेयर किया जा रहा है कि “यह दृश्य इसराइल का है, जहां हमास लड़ाके मोटर फिटेड ग्लाइडर से उतरकर पार्कों में जश्न मना रहे इसराइली नागरिकों पर गोलियां बरसाने लगे”.

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि यह वीडियो खाड़ी देश इजिप्ट (Egypt) की राजधानी काइरो (Cairo) का है और इसमें दिख रही जगह अल-नस्र स्पोर्ट्स क्लब है.

बीते 7 अक्टूबर को इसराइल में हो रहे एक म्यूजिक फेस्टिवल पर बड़ा हमला हुआ था. इस हमले की ज़िम्मेदारी फ़िलिस्तीन के संगठन हमास ने ली थी, जिसे अमेरिका, इंग्लैंड समेत कई देशों ने आतंकी संगठन घोषित कर रखा है. इस हमले में सैकड़ों दर्शकों को अपनी जान गंवानी पड़ी. इसके बाद इसराइल ने भी हमास के कई सैन्य ठिकानों पर हमले किए. इस संघर्ष में अबतक 4000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.

वायरल वीडियो क़रीब 25 सेकेंड का है. वीडियो में कई पैराशूट एक स्पोर्ट्स ग्राउंड में उतरते नज़र आ रहे हैं. पैराशूट उतरने के दौरान वहां मौजूद लोग उसको देखने के लिए भागते हुए दिखाई दे रहे हैं.

इस वीडियो को फ़ेसबुक पर एक बड़े कैप्शन के साथ साझा किया गया है, जिसमें लिखा हुआ है, “खतरा सर पर मंडरा रहा था, बंदूकों से लैस आतंकी मोटर फिटेड ग्लाइडर से उतर रहे थे लेकिन पार्कों में जश्न मना रहे इजराली नागरिकों को लग रहा था कि ये कोई स्पोर्ट्स चल रहा है. वो सीटियां बजा रहे थे, वीडियो बना रहे थे, जब AK47 की तड़तड़ाहट शुरू हुई तो एक मिनट के लिए उन्हें कुछ समझ ही नही आया”.

Courtesy: FB/shabarimata

Fact Check/Verification

Newschecker ने वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए सबसे पहले वीडियो को ध्यानपूर्वक देखा. हमें एक व्यक्ति की टी-शर्ट पर El-NASR SC लिखा हुआ दिखाई दिया. 

Courtesy: FB/shabarimata

जब हमने उक्त शब्दों को गूगल सर्च किया तो हमें El-NASR SC का फ़ेसबुक अकाउंट मिला. फ़ेसबुक अकाउंट पर दी गई जानकारी के अनुसार, यह इजिप्ट की राजधानी काइरो स्थित एक स्पोर्ट्स क्लब है.

Courtesy: FB/elnasrclub

इसके बाद हमने फ़ेसबुक पेज पर मौजूद कुछ वीडियोज से वायरल वीडियो में दिख रहे दृश्यों का मिलान किया. हमें दोनों ही वीडियो में एक समान बिल्डिंग के दृश्य दिखाई दिए.

Courtesy: FB/elnasrclub

पड़ताल के दौरान इस क्लब को लेकर बनाए गए कुछ वीडियोज को यूट्यूब पर भी खंगाला. इस प्रक्रिया में हमें Lulua life नाम के यूट्यूब अकाउंट से 21 दिसंबर 2021 को अपलोड किया गया वीडियो मिला. इस वीडियो के क़रीब 2 मिनट 20 सेकेंड पर हमें वायरल वीडियो से मिलते जुलते दृश्य मिले, जिसे आप नीचे देख सकते हैं.

Courtesy: Youtube/lulua life

खोजने पर हमें गूगल मैप्स पर भी El-NASR SC के आसपास की भी तस्वीरें मिली, जो वायरल वीडियो में दिख रहे दृश्यों से मेल खा रही थी.

हमारी अभी तक की जांच में यह तो साफ़ हो गया कि वायरल वीडियो इजिप्ट के El-NASR क्लब का है. हमने अपनी जांच में El-NASR क्लब से भी संपर्क करने की कोशिश की है, उनका जवाब आने पर स्टोरी को अपडेट कर दिया जाएगा.

जांच में हमने अरबी कैप्शन की मदद से वायरल वीडियो से संबंधित वीडियो टिक टॉक पर खंगाले, क्योंकि अरब सहित कई अन्य महाद्वीपों में लोग टिक टॉक का भी इस्तेमाल करते हैं. हमने टिक टॉक के भारत में बैन होने के कारण इसे वीपीएन की मदद से इस्तेमाल किया.

इस दौरान हमें eslamre1 नाम के टिक टॉक यूज़र द्वारा 28 और 29 सितंबर 2023 को अपलोड किए गए दो वीडियोज मिले. इस वीडियो में El-NASR SC के ग्राउंड में पैराशूट उतरने वाले दृश्य मौजूद हैं. इन वीडियो के साथ मौजूद कैप्शन में अरबी में El-NASR क्लब लिखा हुआ है.

पिछले दिनों भी हमने पैराशूट उतरने वाले एक वीडियो का फैक्ट चेक किया था. इस दौरान अरबी फैक्ट चेकिंग आउटलेट tafnied.com के एडिटर इन चीफ़ होस्सम अल्वाकील से संपर्क किया था, तो उन्होंने यह बताया था कि यह इजिप्ट मिलिट्री एकेडमी के 117वें बैच के ग्रेजुएशन सेरेमनी से पहले की तैयारियों के दृश्य हैं. बता दें कि बीते 13 अक्टूबर को मिलिट्री कॉलेज के 117वें बैच का ग्रेजुएशन समारोह आयोजित किया गया था.

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह स्पष्ट है कि वायरल वीडियो इसराइल-फ़िलिस्तीन संघर्ष से संबंधित नहीं है, बल्कि यह वीडियो इजिप्ट की राजधानी काइरो के El-NASR SPORTS CLUB का है.

Result- False

Our Sources
El-NASR SC Facebook Account: Video Published on 20th November 2021
El-NASR SC Google Maps Photo
Lulua life YouTube Account: Video Published on 21th December 2021
eslamre1 Tik tok Account: Video Published on 28th and 29th September 2023

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular