सोमवार, अप्रैल 29, 2024
सोमवार, अप्रैल 29, 2024

होमFact CheckFact Check: अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 108 यज्ञ...

Fact Check: अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 108 यज्ञ कुण्ड तैयार किये जाने का दावा भ्रामक है

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 108 यज्ञ कुण्ड तैयार किये जा रहे हैं।
Fact
यह दावा सच नहीं है। राम जन्म-भूमि के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में नौ हवन कुंड होंगे।

अयोध्या में 22 जनवरी 2024 को होने वाले राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए तैयारियां जोर-शोर से पूरी की जा रही हैं। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो के माध्यम से यह दावा किया जा रहा है कि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 108 यज्ञ कुण्ड तैयार किये गए हैं।

Courtesy: Youtube/@factbycd

Fact Check/Verification

अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन के लिए 108 यज्ञ कुण्ड तैयार किये जाने के दावे का सच जानने के लिए हमने कीवर्ड सर्च किया। इससे हमें अयोध्या में महायज्ञ के 108 यज्ञशाला के निर्माण से जुडी कई वीडियो मिलीं, लेकिन हमें ऐसी कोई विश्वसनीय जानकारी नहीं मिली जो इस दावे की पुष्टि करती हो कि ये 108 यज्ञशाला, रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए तैयार किये जा रहे हैं।

पड़ताल में आगे हमें 3 जनवरी 2024 को ABP न्यूज़ द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट मिलती है, जिसमें बताया गया है कि 22 जनवरी 2024 को होने वाली राम लला मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा से पहले 16 जनवरी से ही पूजन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी, जिसके लिए दो मंडप, नौ हवन कुंड और एक सौ इक्कीस पुजारी होंगे। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि वे नौ हवन कुंड किस चीज से बनेंगे और उनका उद्देश्य क्या होगा। राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में नौ हवन कुंड होने से जुड़ी रिपोर्ट को यहाँ और यहाँ पढ़ा जा सकता है। 

Courtesy: ABP News

पड़ताल में आगे हमने राम मंदिर ट्रस्ट के सदस्य कमलेश्वर चौपाल से बात की। उन्होंने हमें बताया, ”अयोध्या में दो अलग जगह कार्यक्रम की तैयारी चल रही है। एक ओर जगतगुरु राम भद्राचार्य का जन्मदिवस कार्यक्रम है, जिसके लिए सरयू किनारे बालू घाट पर कुंड इत्यादि बन रहा है और वहां हवन होंगे। दूसरी ओर राम जन्म भूमि का प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम है। एक ही समय पर दोनों कार्यक्रम होने के कारण भ्रम हो रहा है। दोनों के परिसर और कार्यक्रम अलग-अलग हैं।” आगे कुंड की संख्या पूछने पर उन्होंने स्पष्ट किया कि राम जन्म-भूमि के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में नौ हवन कुंड ही होंगे।

Conclusion

अपनी जांच से हम इस निष्कर्ष पर पहुँचते हैं कि वायरल हो रहा दावा भ्रामक है।

Result: Partly False

Our Sources
Report published by ABP News on 3rd January 2024.
Report published by Aaj Tak on 2nd January 2024
Report published by TV9 Bharatvarsh on 8th January 2024
Phonic conversation with Ram mandir trust member Kamleshwar Chaupal.


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular