शनिवार, अप्रैल 27, 2024
शनिवार, अप्रैल 27, 2024

होमFact CheckFact Check: क्या अतीक-अशरफ को गोली मारने वालों ने 'जय श्रीराम' के...

Fact Check: क्या अतीक-अशरफ को गोली मारने वालों ने ‘जय श्रीराम’ के नारे नहीं लगाए थे? जानें सच

Authors

Vasudha noticed the growing problem of mis/disinformation online after studying New Media at ACJ in Chennai and became interested in separating facts from fiction. She is interested in learning how global issues affect individuals on a micro level. Before joining Newschecker’s English team, she was working with Latestly.

An Electronics & Communication engineer by training, Arjun switched to journalism to follow his passion. After completing a diploma in Broadcast Journalism at the India Today Media Institute, he has been debunking mis/disinformation for over three years. His areas of interest are politics and social media. Before joining Newschecker, he was working with the India Today Fact Check team.

Claim
अतीक-अशरफ को गोली मारने वालों ने ‘जय श्रीराम’ के नारे नहीं लगाए थे. वायरल हो रहे वीडियो फर्जी हैं.

Fact
अतीक अहमद और उसके भाई को गोली मारने वाले आरोपियों ने ‘जय श्रीराम’ के नारे लगाए थे.

शनिवार को गैंगस्टर से राजनेता बने अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ की तीन लोगों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी. यह घटना तब हुई जब यूपी के प्रयागराज में पुलिस दोनों को मेडिकल चेकअप के लिए ले जा रही थी. घटना को लेकर सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर विपक्ष के नेता हमलावर हैं.

अतीक और अशरफ को मीडिया के सामने गोलियां मारी गई थीं. इसके तमाम वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुए. कुछ वीडियो में हमलावर गोली चलाने के बाद ‘जय श्रीराम’ बोलते नजर आए. अब दावा किया जा रहा है कि जिन वीडियो में ‘जय श्रीराम’ सुनाई दे रहा है वह फेक हैं और उनमें ‘जय श्रीराम’ वाली आवाज अलग से जोड़ी गई है. ट्विटर पर ये दावा कई लोग शेयर कर चुके हैं.

अतीक-अशरफ को गोली
Courtesy: Twitter@_abhishekbansal
अतीक-अशरफ को गोली
Courtesy: Twitter@Vasooli_4

अतीक और अशरफ को मारने वाले तीन लोगों की पहचान लवलेश तिवारी, मोहित और अरुण कुमार मौर्य के रूप में हुई है. शुरुआती रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि तीनों ने लोकप्रिय होने के लिए इस घटना को अंजाम दिया है. खबरों के अनुसार, दर्ज हुई एफआईआर में बताया गया है कि एक आरोपी का कहना था कि वे लोग अतीक और अशरफ को मारकर पूरी गैंग का सफाया करना चाहते थे और अपना नाम बनाना चाहते हैं. इसके साथ ही आरोपी का कहना था कि जैसे ही उन्हें पता चला कि अतीक और अशरफ को पुलिस कस्टडी में लाया जा रहा है, हमनें लोकल पत्रकार बनकर दोनों को मारने का प्लान बनाया. घटना के बाद तीनों ने पुलिस को सरेंडर कर दिया था और उन्हें डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ने 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है.

Fact Check/Verification

सबसे पहले हमने अतीक-अशरफ पर हुए हमले के अलग-अलग वीडियो देखे. पत्रकारों के हाथ में माइक से पता चला कि घटनास्थल पर ANI, PTI, ABP News and News18 के कैमरे मौजूद थे, जिसमें घटना रिकॉर्ड हुई होगी.

अतीक-अशरफ को गोली
Screengrab from tweet by ANI and screengrab from Facebook post by PTI

यह भी पढ़ें… क्या फिल्म अभिनेता ऋतिक रोशन और अक्षय कुमार ने फिलिस्तीन का किया समर्थन? फर्जी है यह दावा

इसके बाद हमने इन मीडिया संस्थानों की वीडियो रिपोर्ट्स को सर्च किया. हमें एबीपी न्यूज़ के यूट्यूब चैनल पर 16 अप्रैल 2023 को अपलोड हुआ वीडियो मिला. वीडियो में देखा जा सकता है कि हमले के बाद पुलिस एक आरोपी को दबोचे हुए हैं, जो ‘जय श्रीराम…सरेंडर…सरेंडर कर दे..’ कहते सुनाई दे रहा है.

ऐसे ही हिंदुस्तान टाइम्स की 16 अप्रैल 2023 को अपलोड हुई वीडियो रिपोर्ट में भी 22 सेकंड के आस-पास ‘सरेंडर’ और ‘जय श्री राम’ सुनाई दे रहा है. News18 Uttar Pradesh, लाइव हिंदुस्तान और द क्विंट ने भी घटना के वीडियो शेयर किए हैं, जिनमें ‘जय श्रीराम’ सुना जा सकता है.

कई मीडिया संस्थाओं ने भी यह बताया है कि अतीक को मारने वाले आरोपी ‘जय श्रीराम” चिल्ला रहे थें. इन रिपोर्ट्स को यहां, यहां और यहां देखा जा सकता है.

Conclusion

यहां हमारी पड़ताल में स्पष्ट हो जाता है कि यह दावा गलत है कि अतीक-अशरफ को गोली मारने वाले आरोपियों ने जय श्रीराम के नारे नहीं लगाए थे. मीडिया रिपोर्ट्स और लाइव वीडियोज से ये बात साबित हो जाती है कि हमलावरों ने धार्मिक नारे लगाए थे.

Result: False

Our Sources
YouTube Video By ABP News, Dated April 16, 2023
YouTube Video By Hindustan Times, Dated April 16, 2023

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular