शुक्रवार, जून 14, 2024
शुक्रवार, जून 14, 2024

होमFact Checkजिम्बाब्वे के खिलाड़ियों ने 'जय श्रीराम' गाने की धुन पर नहीं किया...

जिम्बाब्वे के खिलाड़ियों ने ‘जय श्रीराम’ गाने की धुन पर नहीं किया डांस, एडिटेड वीडियो हुआ वायरल

Claim

सोशल मीडिया पर जिम्बाब्वे के क्रिकेट खिलाड़ियों का एक डांस वीडियो वायरल है। वीडियो के साथ दावा किया जा रहा कि पाकिस्तान के खिलाफ मैच जीतने के बाद इन प्लेयर्स ने जय श्री राम गाने पर डांस किया।

Courtesy: Facebook/lawyer.mehul

Fact

दावे की सत्यता जानने के लिए हमने वीडियो को Invid टूल की मदद से कुछ कीफ्रेम में बदला। इसके बाद एक कीफ्रेम को Yandex की मदद से रिवर्स सर्च किया। हमें Cricketers Value के यूट्यूब चैनल द्वारा 28 अक्टूबर को अपलोड किया गया वीडियो मिला। इस वीडियो में पाकिस्तान के खिलाफ मैच जीतने के बाद जिम्बाब्वे के खिलाड़ियों को डांस कर जश्न मनाते हुए देखा जा सकता है। इस वीडियो में कहीं भी जय श्रीराम का कोई गाना नहीं बज रहा है।

इसके अलावा, Zimbabwe Cricket के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से 28 अक्टूबर को किए गया एक वीडियो ट्वीट भी मिला। यहां भी साफ तौर पर जिम्बाब्वे के खिलाड़ियों को खुद गाना गाकर मैदान में डांस करते हुए देखा जा सकता है।

इस तरह स्पष्ट है कि जिम्बाब्वे के खिलाड़ियो का यह डांसिंग वीडियो एडिटेड है। सोशल मीडिया पर गलत दावा शेयर किया जा रहा है।

Result– Altered Video

Our Sources

Youtube Video by Cricketers Value

Tweet by Zimbabwe Cricket

यदि आपको यह फैक्ट चेक पसंद आया है और आप इस तरह के और फैक्ट चेक पढ़ना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें।

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular