रविवार, अगस्त 7, 2022
रविवार, अगस्त 7, 2022

होमFact Checkजमीनी विवाद में हुए संघर्ष का वीडियो अडानी-अम्बानी से जोड़कर सोशल मीडिया...

जमीनी विवाद में हुए संघर्ष का वीडियो अडानी-अम्बानी से जोड़कर सोशल मीडिया पर किया गया वायरल

गांव वालों और पुलिस के बीच हुई भिड़ंत का वीडियो (video) इन दिनों सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है, ‘अंबानी और अडानी ने पुलिस वालों को भेजकर किसानों की जमीन पर कब्जा कराने की कोशिश की है।’

https://www.facebook.com/521760237920590/videos/1068817386915676

पोस्ट से जुड़ा आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। सबसे पहले हमने इस वीडियो (video) को INVID टूल पर डालकर इसके कुछ कीफ्रेम्स निकाले। इसके बाद एक इमेज को गूगल रिवर्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें इससे जुड़ी कई जानकारियाँ हासिल हुई। हमें इस वायरल वीडियो से जुड़े लेख न्यूज18, पत्रिका और दैनिक जागरण पर मिले। इन मीडिया रिपोर्ट्स को जनवरी 2021 को पोस्ट किया गया था। 

दैनिक जागरण के इस लेख के मुताबिक वायरल हुआ वीडियो यूपी के कुशीनगर का है। कुशीनगर में विवादित जमीन पर पुलिस कब्जा दिलाने के लिए पहुंची थी। लेकिन वहां पर मामला बिगड़ गया। जिसके बाद गांव वालों और पुलिस के बीच झड़प हो गई और नौ लोग घायल हो गए।

अपनी पड़ताल को जारी रखते हुए हमने कुछ कीवर्ड्स के जरिए गूगल और यूट्यूब पर सर्च किया। जिसके बाद हमें यही वीडियो (video) न्यूज 18 और इंडिया टीवी के यूट्यूब चैनल पर मिला। दोनों ही चैनलों पर इस वीडियो को दो गुटों के बीच चल रहे जमीनी विवाद का बताया गया है। 

छानबीन के दौरान हमें एनएसडी टाइम का एक यूट्यूब चैनल मिला। जिस पर जमीन विवाद में फंसे एक शख्स ने अपनी आपबीती बताई थी। वीडियो (video) में शख्स ने बताया कि गन्ने की खेती को लेकर ये विवाद चल रहा था। जिसे सुलझाने के लिए पुलिस आई थी, लेकिन थोड़ी ही देर में बातचीत बहस और लड़ाई में बदल गई। जिसके बाद कई लोग इस मार-पीट में घायल हो गए। प्राप्त तथ्यों से यह बात पूरी तरीके से साफ हो गई है कि इस वायरल वीडियो (video) का अंबानी या अडानी से कोई संबंध नहीं है। 

Conclusion

सोशल मीडिया पर वायरल पुलिस और गांव वालों के बीच हुई मारपीट के वीडियो का अंबानी और अडानी से कोई संबंध नहीं है। हमारी पड़ताल में मिले सबूतों के मुताबिक, पुलिस और गांव वालों के बीच मारपीट जमीनी विवाद को लेकर हुआ था। सोशल मीडिया पर गलत दावे के साथ वीडियो वायरल हो गई।

Result: Misleading


Our Sources

Danik Jagran –https://www.jagran.com/uttar-pradesh/kushinagar-in-kushinagar-villagers-and-police-fight-nine-people-injured-21242175.html

News18 – https://www.youtube.com/watch?v=b0F_M_nwASA&t=212s&pbjreload=101

India Tv- https://www.youtube.com/watch?v=_5bUVEnJe1s&list=UL56GugIEaVfA&index=69

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular