शनिवार, दिसम्बर 10, 2022
शनिवार, दिसम्बर 10, 2022

होमFact Checkवायरल वीडियो में नहीं हो रही है Love Jihad पर बहस, सोशल...

वायरल वीडियो में नहीं हो रही है Love Jihad पर बहस, सोशल मीडिया पर गलत दावे के साथ क्लिप हुई वायरल

इन दिनों लव-जिहाद (love jihad) का मुद्दा काफी गर्माया हुआ है। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक महिला का वीडियो वायरल हो रहा है। लव-जिहाद (love jihad) पर आवाज उठाने के लिए महिला की खूब सराहना की जा रही है। जैसा कि आप देख सकते हैं एक मिनट के इस वीडियो में एक महिला एक आदमी से बात कर रही है।

वीडियो में पहले महिला आदमी को थोड़ी देर तक आराम से समझाती हुई नजर आती है। लेकिन युवक अपनी जिद पर अड़ा रहता है, जिसके बाद महिला को गुस्सा आ जाता है। महिला चिल्लाते हुए आदमी से कहती है, तुमने इस लड़की का इस्तेमाल किया है और फिर उसको गर्भवती बनाकर उसका जीवन बर्बाद कर दिया है। वीडियो के आखिर में महिला उस आदमी को कोर्ट में आकर केस लड़ने को कहती है और फिर अपने ऑफिस से बाहर निकाल देती है।

लव-जिहाद से जुड़े फैक्ट चैक यहां पर पढ़ें

सोशल मीडिया पर इस वीडियो को खूब शेयर किया जा रहा है। साथ ही कहा जा रहा है कि इस महिला को सलाम है जो लव जिहाद (love jihad) का असली मतलब समझा रही है। इनका उद्देश्य सिर्फ देश की जनसंख्या बढ़ाना है। हिंदू लड़कियां इस से जागरूक हो।


https://www.facebook.com/story.php?story_fbid=898559750889641&id=100022068723855&scmts=scwspsdd


वायरल पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।


Fact Check/Verification

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। सबसे पहले हमने इस वीडियो को INVID टूल पर डालकर इसके कुछ कीफ्रेम्स निकाले। इसके बाद एक इमेज को गूगल रिवर्स के जरिए सर्च किया। जिसके बाद हमें इससे जुड़ी कई जानकारियां हासिल हुई।

हमें इस वीडियो से जुड़े कई ट्वीट मिले। इन ट्वीट्स के जरिए हमें पता चला की ये वीडियो मुंबई का है। साथ ही हमें ये भी पता चला की महिला का नाम शबनम शेख है। जो पेशे से वकील हैं, साथ ही वह हेल्प केयर फाउंडेशन की संचालिका हैं।


https://twitter.com/KDJhaMRA/status/1337374483674521601

वीडियो के बारे में और ज्यादा जानकारी हासिल करने के लिए, हमने कुछ कीवर्ड्स के जरिए गूगल और यूट्यूब पर सर्च करना शुरू किया। काफी सर्च करने के बाद हमारे हाथ एक वीडियो लगा, जो तकरीबन आधे घंटे का था। इसी वीडियो में से ही एडिट करके कुछ मिनटों की ये वायरल क्लिप शेयर की जा रही है।



वीडियो पर क्लिक करने के बाद हमें पता चला कि ये वीडियो 20 सितंबर साल 2018 का है। यानि ये वीडियो आज का नहीं, बल्कि दो साल पुराना है। वीडियो के कैप्शन में लिखा हुआ था, shabnam shaikh helping 27 June।



इस वीडियो को पूरा देखने के बाद हमें पता चला कि शबनम शेख एक शादी-शुदा मुस्लिम जोड़े के झगड़े को सुलझा रही थी। वीडियो में मौजूद आदमी का नाम इमरान और औरत का नाम फातिमा है। वीडियो के मुताबिक पति अपनी पत्नी और बच्चे से अलग होना चाहता था। दोनों के बीच इसी को लेकर झगड़ा चल रहा है, जिसे शबनम सुलझा रही हैं। पूरे वीडियो को देखकर ये मालूम होता है कि ये मामला लव जिहाद (love jihad) का नहीं बल्कि तलाक और आपसी झगड़े का है। हालांकि पूरे मामले को अच्छी तरह से जानने के लिए शबनम से संपर्क करने की कोशिश की। लेकिन शबनम से बात नहीं हो पाई।


Conclusion

हमारी पड़ताल में पता चला कि वायरल वीडियो में लव जिहाद जैसा कोई मुद्दा नहीं है। क्लिप को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।


Result: False

Our Sources

Google Reverse image

Google

InVID

Twitter – https://twitter.com/KDJhaMRA/status/1337374483674521601

Youtube – https://www.youtube.com/watch?v=j4pBIIxdS8M


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें:[email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular