रविवार, फ़रवरी 5, 2023
रविवार, फ़रवरी 5, 2023

होमFact Checkरूस के स्टेडियम में नमाज पढ़े जाने का पुराना वीडियो, कतर में...

रूस के स्टेडियम में नमाज पढ़े जाने का पुराना वीडियो, कतर में आयोजित फीफा विश्वकप का बताकर हुआ वायरल

एक स्टेडियम में नमाज पढ़ते कुछ लोगों का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है। वीडियो शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह कतर के एक स्टेडियम का वीडियो है, जहां इस वक्त फीफा विश्वकप चल रहा है। 

Courtesy: Facebook/mehruddin.ahmed.5
Courtesy: Facebook/Feel the Emaan

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो यह इतिहास का सबसे महंगा फीफा विश्वकप है। भारतीय करेंसी के अनुसार, इस विश्वकप पर लगभग 17 लाख करोड़ रुपये खर्च आने का अनुमान है। इस बीच आयोजन से जुड़े कई फर्जी दावे वायरल हुए, जिनका फैक्ट चेक यहां पढ़ा जा सकता है। 

Fact Check/Verification

दावे की सत्यता जानने के लिए हमने वायरल वीडियो को Invid टूल की मदद से की-फ्रेम्स में बदला। इनमें से एक कीफ्रेम को गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। हमें NEPAL Muslim Community द्वारा 4 जून 2019 को शेयर किया गया एक फेसबुक पोस्ट मिला। इस पोस्ट में वायरल क्लिप के कुछ हिस्से को देखा जा सकता है। पोस्ट के कैप्शन में लिखा है कि रूस के एरिना स्टेडियम में ईद उल फितर की नमाज़ अदा करते लोग।

Screenshot of Facebook post by @786iman

इसके अलावा, हमने यूट्यूब पर भी कुछ कीवर्ड की मदद से सर्च किया। हमें 10 जून 2019 को The message of Islam चैनल पर अपलोड किया हुआ एक वीडियो मिला। इसमें भी वायरल वीडियो का अंश देखा जा सकता है। इसमें भी रूस के स्टेडियम में नमाज़ पढ़ने की बात कही गई है।

पड़ताल के दौरान हमें मई 2019 में इस स्टेडियम में आयोजित 15,000 लोगों के लिए एक इफ्तार समारोह के बारे में कई खबरें प्राप्त हुईं। Real Noevremya द्वारा 26 मई 2019 को प्रकाशित एक रिपोर्ट में बताया गया है कि रूस के कज़ान एरिना स्टेडियम में भव्य प्रार्थना सभा आयोजित की गई थी। बतौर रिपोर्ट, “पिछले तीन सालों की तुलना में इस साल करीब डेढ़ से दो गुना अधिक लोगों ने शिरकत करते हुए नमाज़ अदा की थी। प्रत्येक पंक्ति में लगभग 10 हजार लोग थे। वहीं, 2015 में करीब 5-6 हजार लोग हर एक पंक्ति में मौजूद थे।”

Screengrab from Real Noevremya website

इस बारे में अन्य मीडिया संस्थानों द्वारा प्रकाशित की गई खबरों को यहां, यहां और यहां देखा जा सकता है ।

स्टेडियम में नमाज़ अदा करने वाले लोगों का एक ऐसा ही मिलता जुलता वीडियो गेटी इमेजेज की वेबसाइट पर भी उपलब्ध है। इसके साथ कैप्शन में लिखा है, “मुस्लिम समुदाय के लोगों ने 22 जून 2016 को रमजान के पवित्र महीने में रूस के कज़ान एरिना स्टेडियम में आयोजित चौथे रिपब्लिकन इफ्तार में हिस्सा लिया।”

हम स्वतंत्र रूप से इस बात की पुष्टि नहीं कर सके कि ये वीडियो कब शूट किया गया था। हालांकि, यह कम से कम तीन साल पहले से इंटरनेट पर मौजूद है।

Conclusion

इस तरह हमारी पड़ताल में स्पष्ट है कि रूस के एक स्टेडियम में मुस्लिम समुदाय द्वारा नमाज पढ़ जाने का कम से कम तीन साल पुराना वीडियो हालिया फीफा विश्वकप का बताकर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा। 

Result: Missing Context

Sources
Facebook Post By NEPAL Muslim Community, Dated June 4, 2019
YouTube Video By The message of Islam, Dated June 10, 2019
Getty Images

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: [email protected]   

(यह रिपोर्ट मूलत: Newschecker Urdu पर प्रकाशित हुई थी)) 

Mohammed Zakariya
Mohammed Zakariya
Zakariya has an experience of working for Magazines, Newspapers and News Portals. Before joining Newschecker, he was working with Network18’s Urdu channel. Zakariya completed his post-graduation in Mass Communication & Journalism from Lucknow University.
Mohammed Zakariya
Mohammed Zakariya
Zakariya has an experience of working for Magazines, Newspapers and News Portals. Before joining Newschecker, he was working with Network18’s Urdu channel. Zakariya completed his post-graduation in Mass Communication & Journalism from Lucknow University.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular