शुक्रवार, दिसम्बर 3, 2021
शुक्रवार, दिसम्बर 3, 2021
होमFact Checkफोर्ब्स ने एशिया के भ्रष्ट देशों को लेकर नहीं जारी की कोई...

फोर्ब्स ने एशिया के भ्रष्ट देशों को लेकर नहीं जारी की कोई हालिया रिपोर्ट, कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने शेयर किया भ्रामक दावा

कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने एक ट्वीट के माध्यम से दावा किया कि फोर्ब्स ने भारत को एशिया का सबसे भ्रष्ट देश बताया है। पोस्ट को शेयर करते हुए उन्होंने टीवी चैनल्स पर भी कटाक्ष करते हुए कहा, “क्या न्यूज चैनल्स इस पर आज डिबेट करवाएंगे या फिर केवल हिंदू-मुस्लिम ही दिखाएंगे?” हालांकि, बाद में इस ट्वीट को डिलीट भी कर दिया गया, लेकिन हमारे पास इसका आर्काइव वर्जन सुरक्षित है।

भारत एशिया का सबसे भ्रष्ट देश

रणदीप सुरजेवाला द्वारा किए गए ट्वीट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

जानिए क्या है फोर्ब्स?

Britannica के मुताबिक, फोर्ब्स को 1917 में बर्टी चार्ल्स फोर्ब्स द्वारा संयुक्त राज्य में स्थापित किया गया था। अमेरिकी पत्रिका फोर्ब्स, कंपनी व्यापार, प्रौद्योगिकी, वित्तीय बाजारों, व्यक्तिगत वित्त, खेल और अन्य विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला पर दैनिक समाचार कवरेज प्रदान करती है, जिसे वर्ष में आठ बार प्रकाशित किया जाता है। फोर्ब्स अपनी सूची में अरबपतियों, 30 से कम उम्र के शीर्ष 30 व्यक्तियों, कॉलेजों और मनोरंजनकर्ताओं के कुछ नामों के लिए रैंक करता है। इसके साथ ही यह प्रौद्योगिकी, संचार, विज्ञान और कानून जैसे संबंधित विषयों पर भी रिपोर्ट करता है। इसी बीच अब उपरोक्त दावा वायरल है कि फोर्ब्स की सूची में भारत एशिया का सबसे भ्रष्ट देश है। इससे पहले भी फोर्ब्स को लेकर किए गए कई भ्रामक दावों पर हमारी टीम द्वारा फैक्ट चेक किया गया है, जिसे यहां देखा जा सकता है।

वायरल दावे को ट्विटर पर अन्य यूजर्स द्वारा भी शेयर किया गया है।

ट्वीट का आर्काइव वर्जन यहां और यहां देखा जा सकता है।

उपरोक्त दावे को फेसबुक पर भी कई यूजर्स द्वारा पोस्ट किया गया है।

भारत एशिया का सबसे भ्रष्ट देश
भारत एशिया का सबसे भ्रष्ट देश
भारत एशिया का सबसे भ्रष्ट देश

फेसबुक पोस्ट को यहां, यहां और यहां देखा जा सकता है।

फेसबुक पर उपरोक्त दावे को कितने लोगों ने पोस्ट किया है, यह जानने के लिए हमने Crowd Tangle टूल की मदद ली। इस दौरान हमने पाया कि पिछले 24 घंटे में फेसबुक पर इस संदेश को 5 से अधिक बार पोस्ट किया गया है।

भारत एशिया का सबसे भ्रष्ट देश

Fact Check/Verification

क्या इस साल फोर्ब्स द्वारा एशिया के भ्रष्ट देशों को लेकर कोई रिपोर्ट जारी की गई है? इसका सच जानने के लिए हमने पड़ताल शुरु की। सबसे पहले हमने कुछ कीवर्ड्स की सहायता से गूगल पर खोजना शुरू किया। इस दौरान हमें 13 मार्च 2017 को फोर्ब्स द्वारा प्रकाशित वायरल दावे से सम्बंधित एक लेख प्राप्त हुआ।

भारत एशिया का सबसे भ्रष्ट देश

प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2017 में जारी की गई सूची में भारत एशिया का सबसे भ्रष्ट देश बताया गया था, वहीं दूसरे नंबर पर वियतनाम, तीसरे पर थाईलैंड, चौथे नंबर पर पाकिस्तान और पांचवे स्थान पर म्यांमार का नाम सूची में शामिल था। फोर्ब्स पर प्रकाशित पूरी खबर को यहां पढ़ा सकता है।

भारत एशिया का सबसे भ्रष्ट देश

पड़ताल के दौरान ही हमें 19 नवंबर 2017 को फोर्ब्स द्वारा ट्वीट किया गया एक पोस्ट प्राप्त हुआ, जिसमें पीएम मोदी की एक तस्वीर को शेयर करते हुए भारत को एशिया का सबसे भ्रष्ट देश बताया गया था। इसके साथ फोर्ब्स पत्रिका का एक लिंक को भी शेयर किया गया था, जहां पर फोर्ब्स में प्रकाशित पूरी खबर को पढ़ा जा सकता है।

वायरल दावे का सच पता लगाने के लिए हमने कुछ कीवर्ड्स की सहायता से दोबारा गूगल पर खोजना शुरू किया। इस दौरान हमें साल 2017 में प्रकाशित कई मीडिया रिपोर्ट्स प्राप्त हुईं, जिनमें अखबार की वायरल कटिंग प्रकाशित की गई थी।

भारत एशिया का सबसे भ्रष्ट देश

इसके अलावा हमें 28 जनवरी 2021 को Forbs द्वारा प्रकाशित एक लेख प्राप्त हुआ, जिसमें सार्वजनिक क्षेत्र के भ्रष्टाचार के लिए दुनिया के सर्वश्रेष्ठ और सबसे खराब देशों की सूची जारी की गई थी, लेकिन एशिया को लेकर ऐसी कोई सूची जारी नहीं की गई है।

भारत एशिया का सबसे भ्रष्ट देश

फोर्ब्स ने साल 2021 में एशिया के सबसे भ्रष्ट देशों की कोई सूची जारी की है या नहीं यह जानने के लिए हमने फोर्ब्स के ट्विटर हैंडल और वेबसाइट को खंगाला, लेकिन हमें वायरल दावे से संबंधित कोई जानकारी हासिल नहीं हुई।

Conclusion:

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों से यह साफ होता है कि फोर्ब्स की सूची में भारत एशिया का सबसे भ्रष्ट देश है, ऐसी कोई सूची साल 2021 में जारी नहीं की गई है। यह सूची साल 2017 में जारी की गई थी, जिसे अब भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Result: Misleading

Our Sources:

Media Reports

Forbs Report

Forbs Twitter Handle

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular