मंगलवार, अगस्त 9, 2022
मंगलवार, अगस्त 9, 2022

होमFact Checkगाजियाबाद की फैक्ट्री में ब्लास्ट से 40 लोगों की मौत की खबर...

गाजियाबाद की फैक्ट्री में ब्लास्ट से 40 लोगों की मौत की खबर है झूठी, वडोदरा का है ये वीडियो

सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि यूपी के गाजियाबाद के डासना इलाके में स्थित एक फैक्ट्री में ब्लास्ट हुआ, जिसमें 40 लोगों की मौत हो गई. विचलित कर देने वाले इस वीडियो की शुरुआत में सड़क के नजदीक एक जगह से जबरदस्त धुआं निकलता नजर आ रहा है. कुछ सेकंड बाद, अचानक उसी जगह पर एक जबरदस्त धमाका होता है, जिससे आसमान में आग का एक बड़ा गुब्बारा बनते हुए देखा जा सकता है. वीडियो को गाजियाबाद की डासना फैक्ट्री का बताकर‌ फेसबुक और ट्विटर पर कई लोग शेयर कर चुके हैं.

इस ट्वीट का आर्काइव यहां देखा जा सकता है.

फैक्ट्री में ब्लास्ट
Courtesy: Facebook/जूली सिंह कट्टर अंबेडकरवादी

Fact Check/Verification

वीडियो के एक फ्रेम को In-Vid टूल की मदद से रिवर्स सर्च करने करने पर हमें न्यूज़ एजेंसी ANI का एक ट्वीट मिला. 2 जून 2022 को पोस्ट किए गए इस ट्वीट में एक वीडियो मौजूद है, जिसमें वायरल वीडियो वाला हिस्सा देखा जा सकता है. ANI के ट्वीट में इस वीडियो को गुजरात के वडोदरा का बताया गया है, जहां 2 जून को दीपक नाइट्रेट नाम की एक केमिकल फैक्ट्री में धमाका हो गया था.

इस घटना को लेकर उस समय द टाइम्स ऑफ इंडिया और एनडीटीवी सहित कई मीडिया संस्थाओं ने खबरें प्रकाशित की थीं. हादसे में 10 से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर सामने आई थी. इस तरह यहां ये बात साफ हो जाती है कि यह वायरल वीडियो गाजियाबाद का नहीं बल्कि वडोदरा का है.

क्या गाजियाबाद के डासना की किसी फैक्ट्री में इस तरह का कोई हादसा हुआ है, जिसमें 40 लोगों की मौत हो गई हो? यह जानने के लिए हमने गाजियाबाद स्थित मसूरी थाने के एसएचओ योगेंद्र सिंह से बात की. योगेंद्र ने हमें यह बात साफ कर दी कि डासना में ऐसा कोई हादसा नहीं हुआ है. ये जानकारी झूठी है.

इसके साथ ही, अगर डासना में वाकई इस तरह की कोई घटना हुई होती तो यह एक बड़ी खबर बनती और इसको लेकर इंटरनेट पर तमाम रिपोर्ट्स मिल जातीं. लेकिन हमें इस तरह की कोई खबर नहीं मिली. हालांकि, 4 जून को गाजियाबाद से कुछ किलोमीटर दूर हापुड़ जिले में एक केमिकल फैक्ट्री का बॉयलर फटने से 12 लोगों की मौत हो गई थी. कई जख्मी भी हुए थे. लेकिन इस घटना का वायरल वीडियो से कोई संबंध नहीं है.

Conclusion

इस तरह हमारी जांच में इस बात की पुष्टि हो जाती है कि वडोदरा की फैक्ट्री में ब्लास्ट के वीडियो को गाजियाबाद के डासना का बताया जा रहा है. डासना में इस तरह की कोई घटना नहीं हुई है, जिसमें 40 लोग मारे गए हों.

Result: False Context/False

इसे भी पढ़ें…क्या पीएम मोदी की कूटनीति ने रद्द करवा दिया कतर एयरवेज का लाइसेंस? भ्रामक है यह दावा

Our Sources

Tweet of ANI, shared on June 2, 2022
Report of The Times of India, published on June 2, 2022
Quote of SHO Yogendra Singh
Report of Hindustan Times, published on June 5, 2022

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: [email protected]

Arjun Deodia
Arjun Deodia
An Electronics & Communication engineer by training, Arjun switched to journalism to follow his passion. After completing a diploma in Broadcast Journalism at the India Today Media Institute, he has been debunking mis/disinformation for over three years. His areas of interest are politics and social media. Before joining Newschecker, he was working with the India Today Fact Check team.
Arjun Deodia
Arjun Deodia
An Electronics & Communication engineer by training, Arjun switched to journalism to follow his passion. After completing a diploma in Broadcast Journalism at the India Today Media Institute, he has been debunking mis/disinformation for over three years. His areas of interest are politics and social media. Before joining Newschecker, he was working with the India Today Fact Check team.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular