शुक्रवार, अप्रैल 26, 2024
शुक्रवार, अप्रैल 26, 2024

होमFact Checkपश्चिम बंगाल का नहीं है सोशल मीडिया पर वायरल हुआ युवती की...

पश्चिम बंगाल का नहीं है सोशल मीडिया पर वायरल हुआ युवती की पिटाई का यह वीडियो

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक युवती के साथ मार-पीट किए जाने का वीडियो तेजी से शेयर किया जा रहा है। वीडियो में कुछ लोग, पहले लड़की को रस्सी से पेड़ पर बांधते हैं, फिर बेरहमी से लाठी और डंडों से उसकी पिटाई करते हैं। इस वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि ये घटना पश्चिम बंगाल की है, जहाँ टीएमसी के कार्यकर्ता युवती की पिटाई कर रहे हैं। दावे के मुताबिक, लड़की एक दलित है और इसका भाई भाजपा का कार्यकर्ता है। 

बंगाल में टीएमसी कार्यकर्ताओं ने लड़की को पेड़ से लटका कर बेरहमी से पीटा
बंगाल में टीएमसी कार्यकर्ताओं ने लड़की को पेड़ से लटका कर बेरहमी से पीटा
बंगाल में टीएमसी कार्यकर्ताओं ने लड़की को पेड़ से लटका कर बेरहमी से पीटा

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

बंगाल में टीएमसी कार्यकर्ताओं ने लड़की को पेड़ से लटका कर बेरहमी से पीटा

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल हो रहे वीडियो का सच जानने के लिए, हमने वीडियो को InVID टूल की मदद से कीफ्रेम्स में बदला। फिर एक कीफ्रेम की सहायता से गूगल सर्च किया। इस दौरान, हमें वायरल वीडियो से जुड़ी एक मीडिया रिपोर्ट NBT की वेबसाइट पर मिली। रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक, वायरल वीडियो बंगाल का नहीं, बल्कि मध्य प्रदेश के अलीराजपुर जिले का है। Times now ने भी इस खबर को प्रकाशित किया था।

प्राप्त जानकारी के आधार पर, हमने कुछ कीवर्ड्स के जरिए गूगल पर सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़ी एक वीडियो रिपोर्ट Hindustan Times के यूट्यूब चैनल पर मिली। वीडियो में दी गई जानकारी के अनुसार, लड़की को पेड़ पर लटकाकर पीटने वाले लोग टीएमसी के कार्यकर्ता नहीं, बल्कि उसी के परिवार वाले हैं। बतौर रिपोर्ट, तीन महीने पहले लड़की की शादी हुई थी। लेकिन वह अपने ससुराल में ना रहकर बार-बार किसी न किसी बहाने से कभी अपने मायके और कभी अपने मामा के घर चली आती थी। जिसकी वजह से उसके घर वालों ने नाराज होकर उसके साथ-मारपीट की।

वीडियो की पूरी सच्चाई जानने के लिए, हमने अलीराजपुर पुलिस थाने से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “लड़की के साथ मार-पीट करने वाले लोग उसके भाई और उसके पिता हैं। हमने कार्रवाई करते हुए आईपीसी की धारा 151 के तहत 7 लोगों को गिरफ्तार किया है। जिसमें पीड़िता के पिता केलसिंग, भाई कारम और चचेरा भाई दिनेश शामिल है। इस घटना को लेकर पीड़िता के घरवालों का कहना है कि लड़की की शादी कुछ महीनों पहले रीति-रिवाजों के जरिए हुई थी। लेकिन पीड़िता बार-बार इन रिवाजों और नियम-कानून का उल्लघंन कर रही थी। जिस पर नाराज होकर घरवालों ने उसके साथ-मारपीट की।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक, वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वायरल वीडियो बंगाल का नहीं, बल्कि मध्य प्रदेश के अलीराजपुर जिले का है। वीडियो में युवती को बेरहमी से पीटते नजर आ रहे लोग टीएमसी के कार्यकर्ता नहीं, बल्कि उसके परिजन हैं।

Read More : ड्राइवर द्वारा गाय पर ट्रैक्टर चढ़ाने का वीडियो साम्प्रदायिक दावे के साथ सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

Result: Misleading

Claim Review: बंगाल में टीएमसी कार्यकर्ताओं ने लड़की को पेड़ से लटकाकर बेरहमी से पीटा।
Claimed By: Viral Social Media Post
Fact Check: Misleading

Our Sources

NBT –https://navbharattimes.indiatimes.com/video/news/father-brothers-beat-tribal-girl-by-sticks-in-alirajpur-mp-watch-viral-video/videoshow/84089803.cms

Youtube –https://www.youtube.com/watch?v=010Ul9z3hWE&feature=emb_title

Times Now –https://www.timesnownews.com/india/article/mp-left-in-laws-house-woman-19-dragged-by-hair-tied-to-tree-beaten-up-by-father-cousins/779838


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular