गुरूवार, मई 19, 2022
गुरूवार, मई 19, 2022

होमFact Checkपंजाब में 'आप' कार्यकर्ताओं ने आरटीओ अधिकारी पर नहीं किया हमला, भ्रामक...

पंजाब में ‘आप’ कार्यकर्ताओं ने आरटीओ अधिकारी पर नहीं किया हमला, भ्रामक दावा वायरल है

सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर दावा किया गया कि पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बनते ही गुंडाराज शुरू हो गया है। वीडियो में कुछ लोग एक व्यक्ति को बुरी तरह पीट रहे हैं। दावा किया गया है कि पिट रहा व्यक्ति आरटीओ ऑफिसर है जिसे आम आदमी पार्टी के गुंडे पीट रहे हैं।

दिल्ली बीजेपी के मीडिया हेड नवीन जिंदल ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए ट्वीट किया, “पंजाब में गुंडाराज शुरू हो गया है। भीड़ ने आरटीओ अधिकारी पर जानलेवा हमला किया…अब भगवान ही बचाए पंजाब को…”

(उपरोक्त ट्वीट के कैप्शन को अक्षरश: लिखा गया है।)

Screensshot of [email protected]@naveenjindalbjp

उपरोक्त ट्वीट का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

वहीं, एक फेसबुक यूजर ने वायरल वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “पंजाब मे गुंडाराज शुरू हो गया है … अभी तो यह शुरुआत है RTO #ऑफिसर के साथ #केजरीवाल, #भगवंत मान के गुंडों ने खूनी खेल खेला …. यह आज की वीडियो है #पंजाब की …. अभी तो शपथ भी नही ली शराबी #भगवंत मान ने तो यह हाल कर रहे है पंजाब का”

(उपरोक्त कैप्शन को अक्षरश: लिखा गया है।)

Screenshot of Facebook Post/तिलक पंडित

पंजाब में बीते 10 मार्च को आए विधानसभा चुनाव परिणाम में आम आदमी पार्टी ने राज्य की 117 सीटों में से 92 पर जीत दर्ज की। शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार को मुख्य रूप से चुनावी मुद्दा बनाने वाली आम आदमी पार्टी ने ‘दिल्ली मॉडल’ के तर्ज पर पंजाब में विकास करने की बात कही है। वहीं, पंजाब में पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार भगवंत मान ने बीते दिनों चुनाव प्रचार के दौरान सूबे में खराब कानून व्यवस्था के लिए कांग्रेस पार्टी की सरकार को जिम्मेदार ठहराया था। उन्होंने दावा किया था कि कांग्रेस सरकार के कमजोर होने के कारण ही राज्य में बेअदबी की घटनाओं में इजाफा हुआ है। 

इसी बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर दावा किया गया है कि पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बनते ही गुंडाराज शुरू हो गया है।

Fact Check/Verification

सोशल मीडिया पर वायरल हुए वीडियो का सच जानने के लिए हमने इसे inVid टूल की मदद से कुछ की-फ्रेम्स में बदला। एक की-फ्रेम के साथ Yandex सर्च किया। इस दौरान हमें कोई मीडिया रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई। हमने दिल्ली बीजेपी के मीडिया हेड नवीन जिंदल द्वारा शेयर किए गए ट्वीट के कमेंट सेक्शन को देखना शुरू किया। वहां एक ट्विटर यूजर ने पंजाब पुलिस के आधिकारिक हैंडल को टैग करते हुए कमेंट किया है, “बीजेपी मीडिया हेड एक बार फिर फेक न्यूज फैला रहे हैं। पंजाब पुलिस इन्हें गिरफ्तार करना चाहिए। इस वीडियो का पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार के गठन से कोई लेना-देना नहीं है। ये वायरल वीडियो पंजाब के हाजीपुर (होशियारपुर) का है, जहां 5 मार्च 2022 को दो गुट आपस में भिड़ गए थे।” ट्विटर यूजर ने अपने ट्वीट के साथ इस घटना में दर्ज हुई प्राथमिकी की कॉपी भी संलग्न की है।

Screenshot of Comment on @@naveenjindalbjp Tweet

हमने इस कमेंट की मदद लेते हुए हाजीपुर पुलिस थाने के एसएचओ पंकज शर्मा से संपर्क किया। Newschecker से बात करते हुए पंकज शर्मा ने बताया, “यह घटना पांच मार्च 2022 को पंजाब के हाजीपुर थाना क्षेत्र में घटित हुई थी। ये दो गुटों की आपसी मारपीट का मामला है। इसमें कोई राजनीतिक एंगल नहीं है। इस संबंध में कई धाराओं के अंतर्गत दिलजीत, अजय कुमार, बंटी, शंटी और पांच अज्ञात लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है।

  

इसके अलावा हमें पुलिस की मदद से एफआईआर की कॉपी भी प्राप्त हुई जिसके अनुसार, यूपी के बिजनौर जिले के हिनराखेड़ी थाना निवासी रवि कुमार के बेटे सुरिंदर सिंह एक बोलेरो में कुलियां लुबाना गांव से गुजर रहे थे, तभी मुकेरिया के बटाला थाना के महमूदपुर निवासी मिल्खा सिंह के बेटे दिलजीत सिंह उर्फ ​​काला ने उन पर हमला कर दिया। दिलजीत कई अन्य लोगों के साथ एक इनोवा में था और उसके गुट ने सुरिंदर के साथ मारपीट की और उनके कार में भी तोड़फोड़ की। दिलजीत के गुट में से एक ने सुरिंदर के सिर के पिछले हिस्से पर पत्थर से हमला किया, जिसके चलते वह एक खेत में बेहोश हो गया। यह एफआईआर सुरिंदर सिंह की तरफ से दर्ज कराई गई थी।

हमने एफआईआर की कॉपी में मौजूद सुरिंदर सिंह के फोन नंबर पर संपर्क किया। उनके भाई ने हमें बताया कि ये पांच मार्च 2022 की घटना है, जब आपसी बहसबाजी के बाद कुछ लोगों ने सुरिंदर पर हमला कर दिया। सुरिंदर एक प्राइवेट कंपनी में काम करते हैं। इस घटना का किसी भी राजनीतिक पार्टी से कोई संबंध नहीं है।

इसे भी पढ़ें…क्या पंजाब में आम आदमी पार्टी की जीत के बाद खालिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाए गए? भ्रामक दावा वायरल है


Conclusion

इस तरह हमारी पड़ताल में स्पष्ट है कि पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बनते ही गुंडाराज शुरू हो गया है, दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो पंजाब में आए चुनाव नतीजे से कुछ दिन पहले का है। ये दो गुटों की आपसी लड़ाई का मामला है और इसका आम आदमी पार्टी से कोई संबंध नहीं है

 

Result: False Context/False

Our Sources
Direct Quote From SHO Hajipur Pankaj Sharma
FIR Copy Accessed By Newschecker
Direct Quote From Surinder Singh’s Brother

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

Shubham Singh
Shubham Singh
An enthusiastic journalist, researcher and fact-checker, Shubham believes in maintaining the sanctity of facts and wants to create awareness about misinformation and its perils. Shubham has studied Mathematics at the Banaras Hindu University and holds a diploma in Hindi Journalism from the Indian Institute of Mass Communication. He has worked in The Print, UNI and Inshorts before joining Newschecker.
Shubham Singh
Shubham Singh
An enthusiastic journalist, researcher and fact-checker, Shubham believes in maintaining the sanctity of facts and wants to create awareness about misinformation and its perils. Shubham has studied Mathematics at the Banaras Hindu University and holds a diploma in Hindi Journalism from the Indian Institute of Mass Communication. He has worked in The Print, UNI and Inshorts before joining Newschecker.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular