शनिवार, सितम्बर 28, 2024
शनिवार, सितम्बर 28, 2024

होमFact Checkफैक्ट चेक: हिजबुल्लाह प्रमुख नसरुल्लाह के रोने का पुराना वीडियो हालिया बताकर...

फैक्ट चेक: हिजबुल्लाह प्रमुख नसरुल्लाह के रोने का पुराना वीडियो हालिया बताकर वायरल

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
इसराइल के हालिया हमलों में हिजबुल्लाह लड़ाकों के मरने के बाद कमांडर नसरुल्लाह रोने लगे.

Fact
नहीं, यह वीडियो पुराना है.

सोशल मीडिया पर एक वीडियो इस दावे से शेयर किया जा रहा है कि हालिया हमलों में लेबनान में हिजबुल्लाह लड़ाकों के मरने के बाद कमांडर नसरुल्लाह रोने लगे.

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि वायरल दावा गलत है. यह वीडियो इंटरनेट पर साल 2022 से ही मौजूद है, जिसमें नसरुल्लाह कर्बला की जंग में शहीद पैगंबर मोहम्मद के नाती हुसैन की शहादत को याद कर रो रहे थे.

गौरतलब है कि लेबनान में बीते 17 सितंबर को हिज़्बुल्लाह के सदस्यों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले पेजर्स अचानक फटना शुरू हो गए थे. इसमें 12 लोगों की मौत हो गई थी और सैकड़ों लोग घायल हुए थे. इसके अगले ही दिन कई वॉकी-टॉकी में भी धमाके हुए, जिसकी वजह से करीब 20 लोगों की मौत हो गई थी., इन धमाकों के लिए हिज़्बुल्लाह ने इसराइल को ज़िम्मेदार ठहराया था.    

पोस्ट के कैप्शन में लिखा है, “कर्म की सजा तो एकदिन मिलनी ही है! इस कट्टरपंथी मुसलमान को ठीक से देख लीजिए! ये हिजबुल्लाह आतंकी संगठन का कमांडर नसरल्लाह है. 7 अक्टूबर को जब इजरायल के लोग मारे गए थे तब ठहाके लगाकर हंस रहा था! आज जब हिजबुल्लाह के आतंकी मारे गए तो बिलख-बिलख कर रो रहा है. आज ये अपने लोगों के जान की भीख मांगता फिर रहा है”.


Courtesy: X/epanchjanya

इसी तरह के दावे से इस वीडियो को फेसबुक पर भी शेयर किया गया है.

Courtesy: fb/rohit shakya

Fact Check/Verification

Newschecker ने वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए उसके कीफ्रेम को रिवर्स इमेज सर्च किया. इस दौरान हमें एक यूट्यूब अकाउंट से 13 अगस्त 2022 को अपलोड किया गया वीडियो मिला. करीब 2 मिनट लंबे वीडियो में हमें 1 मिनट 40 सेकेंड पर वायरल वीडियो वाला हिस्सा मिला. 

इस पूरे वीडियो में बोले जा रहे अरबी शब्दों को अनुवाद करने पर हमने पाया कि नसरुल्लाह वीडियो में इमाम हुसैन की शहादत का ज़िक्र कर रो रहे थे.

इसी दौरान हमें 12 अगस्त 2022 को एक अन्य यूट्यूब अकाउंट से अपलोड किया गया वीडियो भी मिला. यह वीडियो करीब 4 मिनट का था. इस वीडियो के भी करीब 3 मिनट से हमें वायरल वीडियो वाला हिस्सा मिला. इस वीडियो में भी नसरुल्लाह कर्बला और हुसैन की शहादत का ज़िक्र कर रहे थे.

खोजने पर हमें वीडियो के बैकग्राउंड में 2022 और 1444 लिखा हुआ दिखाई दिया. हमने 1444 के बारे में जानकारी खंगाली तो पता चला कि इस्लामिक कैलंडर के अनुसार 31 जुलाई 2022 से हिजरी या इस्लामी वर्ष 1444 की शुरुआत हुई थी.

ऊपर मिली जानकारी के आधार पर कीवर्ड सर्च करने पर हमें लेबनान की एक न्यूज वेबसाइट पर 8 अगस्त 2022 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट में वायरल वीडियो वाले दृश्य मौजूद थे. रिपोर्ट में बताया गया था कि हिजबुल्लाह के तत्कालीन सेक्रेटरी जनरल नसरुल्लाह ने आशूरा की अंतिम रात को संबोधित किया था और उन्होंने इमाम हुसैन की शहादत को याद किया था.

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह स्पष्ट है कि नसरुल्लाह का वायरल वीडियो हाल का नहीं, बल्कि करीब 2 वर्ष पुराना है.

Result: False

Our Sources
Video by an Youtube account on 13th Aug 2022
Video by an Youtube account on 12th Aug 2022
News Report by alahed news on 8th Aug 2022

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Most Popular