शनिवार, दिसम्बर 3, 2022
शनिवार, दिसम्बर 3, 2022

होमFact CheckViralक्या भारतीय रेल का नाम बदलकर अडानी लॉजिस्टिक्स कर दिया गया? सोशल...

क्या भारतीय रेल का नाम बदलकर अडानी लॉजिस्टिक्स कर दिया गया? सोशल मीडिया पर वायरल हुआ भ्रामक दावा

ट्विटर पर 42 सेकेंड की एक वीडियो बहुत तेज़ी से वायरल हो रही है। इस वीडियो में एक मालगाड़ी को जाते हुए देखा जा सकता है। मालगाड़ी के डिब्बों पर अडानी लिखा हुआ है। दावा किया जा रहा है कि जहां ट्रेनों पर भारतीय रेल लिखा होता था वहां अब मोदी जी के राज में अडानी लिखा हुआ है। क्या यह हम भारतीयों के लिए शर्म और दुख का विषय नहीं है?   

       

वायरल दावे के आर्काइव वर्ज़न को यहां देखा जा सकता है।

नीचे देखा जा सकता है कि वायरल वीडियो को ट्विटर पर अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

देखा जा सकता है कि वायरल वीडियो को फेसबुक पर भी अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।  

Fact Check/Verification

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही वीडियो की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल को शुरू किया। कुछ अलग-अलग कीवर्ड्स की मदद से गूगल खंगालने पर हमें कुछ परिणाम मिले। Live Mint द्वारा प्रकाशित की गई मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अदानी लॉजिस्टिक्स नवंबर 2007 से भारत में कंटेनर ट्रेने चला रहा है।

 Live Mint द्वारा प्रकाशित की गई मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अदानी लॉजिस्टिक्स नवंबर 2007 से भारत में कंटेनर ट्रेने चला रहा है।

अधिक खोजने पर हमें Economic Times द्वारा प्रकाशित की गई की एक मीडिया रिपोर्ट मिली। इसके मुताबिक भारतीय रेलवे ने जनवरी 2007 में प्राइवेट कंपनियों के लिए कंटेनर ट्रेन व्यवसाय खोला था।

पड़ताल के दौरान हमेंBusiness Standard द्वारा प्रकाशित की गई मीडिया रिपोर्ट मिली। इसके मुताबितक भारतीय रेलवे में अदानी से लेकर टाटा स्टील जैसी छह कंपनियां माल ढुलाई का काम करती है।  

अलग-अलग मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के बाद हमने YouTube को खंगालना शुरू किया। पड़ताल के दौरान हमारे हाथ ऐसी कई वीडियो मिली जिन मालगाड़ियों पर अडानी लिखा हुआ है।

वायरल वीडियो में नज़र आ रही माल गाड़ी पर(GPWIS) लिखा हुआ है। जिसका मतलब (General Purpose Wagon Investment Scheme) है।

Indian Express द्वारा प्रकाशित की गई मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक केंद्र सरकार ने भारत में 109 व्यस्त मार्गों पर 151 निजी ट्रेनें चलानी की योजना बनाई है। यह भारत में चलनी वाली कुल गाड़ियों की संख्या का केवल पांच प्रतिशत है।

कुछ अलग-अलग कीवर्ड्स की मदद से खोजने पर हमें ऐसी कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली जिससे यह साबित होता हो कि भारतीय रेलवे का नाम बदलकर अडानी लॉजिस्टिक्स कर दिया गया है।

Conclusion

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही वीडियो का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि भारतीय रेलवे का नाम बदल दिया गया है। पड़ताल में हमने पाया कि 2006 से अडानी लॉजिस्टिक्स 14 और अन्य निजी कंपनियों के साथ कंटेनर सेवा प्रदान कर रहा है।


Result: Misleading


Our Sources

Live Mint https://www.livemint.com/Companies/xTiMykKy9FXRiY9HhtOi5N/French-company-negotiates-for-majority-stake-in-Adani-Logist.html

Economic Times https://economictimes.indiatimes.com/industry/transportation/shipping-/-transport/railways-opens-container-business-to-pvt-players/articleshow/1055707.cms?from=mdr

Business Standard https://www.business-standard.com/article/economy-policy/from-adani-to-tata-steel-six-companies-to-run-own-freight-wagons-118110200063_1.html

Indian Express https://indianexpress.com/article/explained/explained-why-private-firms-are-being-invited-to-run-trains-in-india-6531252/

YouTube https://www.youtube.com/watch?v=yG01frAeozM


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular