गुरूवार, सितम्बर 16, 2021
गुरूवार, सितम्बर 16, 2021
होमFact Checkक्या इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर हुए जलभराव की है यह वायरल तस्वीर?

क्या इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर हुए जलभराव की है यह वायरल तस्वीर?

दिल्ली में बीते कई दिनों से लगातार बारिश हो रही है, जिस वजह से जगह-जगह जलभराव की समस्या हो गई है। बीते शनिवार को आलम यह था कि ना सिर्फ सड़कें पानी में डूब गई थी, बल्कि इंदिरा गांधी एयरपोर्ट (Indira Gandhi Airport) के कई हिस्सों में भी पानी भर गया था, जिसके कारण विमानों का परिचालन काफी प्रभावित हुआ था। इसी बीच सोशल मीडिया पर जलभराव की एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। तस्वीर में एयरपोर्ट पर पानी भरा हुआ दिखाई दे रहा है और कुछ लोग एक विमान को धक्का लगाते हुए नजर आ रहे हैं। दावा है कि वायरल तस्वीर दिल्ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट (Indira Gandhi Airport) की है, जहां पर यात्री, विमान को धक्का मार रहे हैं।

Crowd tangle की सहायता से किए गए विश्लेषण के मुताबिक, वायरल तस्वीर को इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर हुए जलभराव की बताते हुए सैकड़ों लोगों ने सोशल मीडिया पर शेयर किया है। 

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

विमान की वायरल तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च करने पर, हमें 14 अगस्त 2007 को Flight Global द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली। रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक, वायरल तस्वीर दिल्ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट (Indira Gandhi Airport) की नहीं बल्कि चीन के एक एयरपोर्ट की है। 

इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर हुए जलभराव
चीन के एक एयरपोर्ट की तस्वीर

इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर हुए जलभराव की नहीं है वायरल तस्वीर –

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान 13 अगस्त 2007 को News.sina द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली। रिपोर्ट के अनुसार, भारी बारिश के कारण चीन के शेडोंग प्रांत के Yantai हवाई अड्डे पर काफी ज्यादा पानी भर गया था। जिसके बाद बाढ़ जैसे हालात बन गए थे। इसके चलते कर्मचारियों ने Shandong Bombardier CRJ 200 प्लेन को धक्का लगाकर बाढ़ वाले रनवे से दूर किया था। तकरीबन 20 से अधिक कर्मचारियों ने धक्का लगाकर विमान को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया था। चीनी वेबसाइट Record China ने भी इस रिपोर्ट को प्रकाशित किया था।

इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर हुए जलभराव
चीन के एक एयरपोर्ट की तस्वीर

पड़ताल के दौरान हमें इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर हुए जलभराव से जुड़ा एक वीडियो ANI के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर मिला। जिसे 11 सितंबर 2021 को अपलोड किया गया था। वीडियो में साफ तौर पर भारतीय विमानों को देखा जा सकता है। यह वीडियो वायरल तस्वीर से बिल्कुल अलग है। 

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक, इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर हुए जलभराव की तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वायरल तस्वीर साल 2007 में चीन में आई बारिश के बाद की है। साल 2007 में भारी बारिश के कारण चीन के Yantai हवाई अड्डे पर पानी भर गया था, जिसके बाद कर्मचारियों ने प्लेन को धक्का लगाकर सुरक्षित स्थान पर खड़ा किया था।

Result – False

Claim Review: इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर हुए जलभराव की है वायरल तस्वीर।
Claimed By: Viral Social Media Post
Fact Check:  False

Read More: किसान आंदोलन से संबंधित नहीं है सोशल मीडिया पर वायरल हुई यह तस्वीर


Our Sources

ANI –https://twitter.com/ANI/status/1436567656648241157

 Record China- https://www.recordchina.co.jp/b10483-s0-c30-d0000.html

News.sina-http://news.sina.com.cn/c/p/2007-08-13/022513648128.shtml

Flight Global –https://www.flightglobal.com/pictures-and-video-yantai-airport-workers-push-shandong-airlines-bombardier-crj-200-away-from-flooded-runway/75550.article


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

Pragya Shukla
Pragya has completed her Masters in Mass Communication, and has been doing content writing for the last four years. Due to bias and incomplete facts in mainstream media, she decided to become a fact-checker.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular