शनिवार, अप्रैल 27, 2024
शनिवार, अप्रैल 27, 2024

होमFact CheckFact Check: इराक़ के अरबईन मार्च का वीडियो इसराइल-फ़िलिस्तीन संघर्ष का बताकर...

Fact Check: इराक़ के अरबईन मार्च का वीडियो इसराइल-फ़िलिस्तीन संघर्ष का बताकर हुआ वायरल

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
फिलिस्तीनियों को बाहर निकलने के लिए तिरंगे का सहारा लेकर चलना पड़ रहा है.

Fact
यह वीडियो इराक़ के दो बड़े शहरों नजफ़ और क़र्बला के बीच आयोजित हुए अरबईन मार्च के दौरान का है.

सोशल मीडिया पर तिरंगा लेकर चल रही बुर्का पहनी महिलाओं के एक समूह का वीडियो वायरल हो रहा है. वीडियो को इस दावे से शेयर किया जा रहा है कि इसराइल(Israel) की तरफ़ से हो रहे हमले के बीच फिलिस्तीनियों को बाहर निकलने के लिए तिरंगे का सहारा लेकर चलना पड़ रहा है, क्योंकि इसराइल तिरंगा देखकर हमला नहीं कर रहा है.

बीते 7 अक्टूबर को इसराइल में फ़िलिस्तीन के संगठन हमास की तरफ़ से बड़ा हमला किया गया था. हमास के इस हमले में करीब 1400 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई. इसके बाद इसराइल ने भी हमास के कई ठिकानों पर हमले किए. बतौर रिपोर्ट्स, इस संघर्ष में अबतक दोनों तरफ़ के करीब 4000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.

वायरल वीडियो क़रीब 16 सेकेंड का है. वीडियो में बुर्का पहनी कुछ महिलाएं हाथ उठाकर चलती नज़र आ रही हैं. इस दौरान उनकी पीठ पर तिरंगा मौजूद है. बैकग्राउंड में एक बॉलीवुड ट्रैक भी मौजूद है. इसके अलावा, वीडियो में एक टेक्स्ट भी मौजूद है, जिसमें लिखा हुआ है, “फिलिस्तीनियों को इजरायल से बचने के लिए भारत का सहारा लेना पड़ रहा है”.

Courtesy: FB/anoopawasthi

Fact Check/Verification

Newschecker ने वायरल दावे की पड़ताल के लिए सबसे पहले उसके एक कीफ़्रेम को रिवर्स इमेज सर्च किया. इस प्रक्रिया में हमें एक यूट्यूब अकाउंट से 5 सितंबर 2023 को अपलोड किया गया शॉर्ट्स मिला. इस शॉर्ट्स में वायरल वीडियो मौजूद है. वीडियो के कैप्शन में बताया गया है कि भारत के शिया समुदाय के लोगों ने इराक़ में हुए अरबईन मार्च में हिस्सा लिया.

Courtesy: Youtube

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने यूट्यूब सर्च किया तो हमें 31 अगस्त 2023 को एक अकाउंट से अपलोड किया गया यह वीडियो मिला. इस वीडियो के कैप्शन में अंग्रेज़ी में Arbaeen walk 2023 लिखा हुआ है.

Courtesy: Youtube

प्राप्त यूट्यूब वीडियो के कीफ़्रेम को रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें falak_haq120 नामक एक इंस्टाग्राम अकाउंट मिला. इस अकाउंट को खंगालने पर हमें वायरल वीडियो और उससे मिलते-जुलते कई वीडियो दिखे.

Courtesy: Instagram/falak_haq120

वायरल वीडियो को falak_haq120 इंस्टाग्राम अकाउंट से 31 अगस्त 2023 को शेयर किया गया है. इसके कैप्शन में अंग्रेज़ी में Arbaeen walk 2023 लिखा हुआ है और साथ ही अरबईन से जुड़े कुछ हैशटैग भी मौजूद हैं. हमने यह भी पाया कि इस वीडियो में मौजूद ऑडियो वायरल वीडियो वाला नहीं है.

Courtesy: Instagram/falak_haq120

अब हमने अरबईन मार्च के बारे में भी पता लगाने की कोशिश की तो पाया कि इस्लाम के पैग़ंबर हज़रत मोहम्मद साहब के दूसरे नवासे हुसैन और उनके साथियों की शहादत की याद में लोग लब्बैक या हुसैन का नारा लगाते हुए इराक़ के कर्बला शहर जाते हैं. यह यात्रा इराक़ के नजफ़ और कर्बला के बीच होती है और इस यात्रा में पहुंचने वाले लोगों में सबसे बड़ी तादाद शिया मुस्लिमों की होती है. हालांकि, अन्य धर्मों के लोग भी इस यात्रा में हिस्सा लेते हैं. इस वर्ष इराक़ में अरबईन 6 सितंबर को था.

जांच में हमें एनडीटीवी के यूट्यूब अकाउंट से अपलोड की गई एक वीडियो रिपोर्ट मिली, जिसमें रिपोर्टर अली अब्बास नकवी ने अरबईन यात्रा में हिस्सा लेने पहुंचे भारतीयों से बात की थी.

हमने अपनी जांच को और पुख्ता बनाने के लिए इंस्टाग्राम अकाउंट ओनर फ़लक हक़ के पति अली हक़ से भी संपर्क किया, उन्होंने हमें बताया कि “यह वीडियो मैंने इराक़ में नजफ़ से कर्बला जाते हुए 29 अगस्त 2023 को शूट किया था. मेरी पत्नी फ़लक हक़ बीच में मौजूद हैं”. उन्होंने हमें इस वीडियो का मेटा डाटा भी उपलब्ध करवाया. मेटा डाटा के अनुसार, यह वीडियो 29 अगस्त 2023 को शाम 5 बजे शूट किया गया था.

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह साफ़ है कि वायरल वीडियो इसराइल-फिलिस्तीन संघर्ष से संबंधित नहीं है, बल्कि इराक़ में आयोजित होने वाली अरबईन यात्रा का है.

Result- False 

Our Sources
MyWorld-qt7gg YouTube account: Video on 31st August 2023
Rizvi_Tv YouTube account: Video on 5th September 2023
falak_haq120 Instagram Account: Video on 31st August 2023
NDTV Video Reports: Published on 6th September 2023

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular