शनिवार, अप्रैल 20, 2024
शनिवार, अप्रैल 20, 2024

होमFact Checkक्या सीएम योगी के स्वागत में बीजेपी कार्यकर्ताओं ने बनाया मानव ध्वज?...

क्या सीएम योगी के स्वागत में बीजेपी कार्यकर्ताओं ने बनाया मानव ध्वज? सोशल मीडिया पर वायरल हुआ भ्रामक दावा

बीजेपी ने पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव पर अभी से फोकस करना शुरू कर दिया है। इसके लिए बीजेपी ने रैलियाँ भी शुरू कर दी हैं। इसी क्रम में उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ केरल में रैली करने पहुंचे थे। रैली के सन्दर्भ में ही सोशल मीडिया पर एक तस्वीर काफी वायरल हो रही है। तस्वीर में एक जगह एकत्र हुए ढेर सारे लोग कमल फूल का चित्र बनाते दिख रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि लोगों ने यह फूल सीएम योगी के स्वागत के लिए बनाया है।

पोस्ट से जुड़ा आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल तस्वीर का सच जानने के लिए हमने गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें तस्वीर से जुड़ी कई जानकारियाँ मिली। हमें ये वायरल तस्वीर Gujarat headline, The Indian Express, और The Quint द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट्स में मिली। जिन्हें 7 अप्रैल 2015 को प्रकाशित किया गया था। इन रिपोर्ट्स के मुताबिक बीजेपी के 35वें स्थापना दिवस पर गुजरात के दाहोद में पार्टी कार्यकर्ताओं ने मिलकर कमल का फूल बनाया था। तकरीबन 25,000 भाजपा कार्यकर्ताओं ने गुजरात के दाहोद में हरे, केसरिया, काले और सफेद कलर के कपड़े पहनकर इस मानव ध्वज कमल का निर्माण किया था।

पड़ताल के दौरान हमें डीडी न्यूज के यूट्यूब चैनल पर वायरल तस्वीर से जुड़ा एक वीडियो मिला। इस वीडियो में भी इस तस्वीर के बारे में यही बताया और दिखाया गया था कि किस तरह से 35वें स्थापना दिवस पर गुजरात के दाहोद में पार्टी कार्यकर्ताओं ने मिलकर पार्टी चिन्ह कमल को बनाया था।

छानबीन के समय हमें पीएम मोदी और ANI द्वारा किए गए ट्वीट मिले। इन ट्वीट्स को 6 अप्रैल साल 2015 में पोस्ट किया गया था। ANI ने तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में बताया है कि, ‘बीजेपी कार्यकर्ताओं ने बनाया सबसे बड़ा पार्टी झंडा, तो वहीं पीएम मोदी ने इस तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में झंडे को बनाने के लिए कार्यकर्ताओं की तारीफ की है।’

सर्च के दौरान योगी द्वारा केरल में की गई हालिया रैली की कुछ तस्वीरें केरल बीजेपी के ट्विटर अकाउंट पर प्राप्त हुई। रैली में लोगों की भीड़ देखने को जरूर मिली, लेकिन ये तस्वीरें वायरल तस्वीर से बिल्कुल अलग हैं। इससे ये तो साफ होता है कि कार्यकर्ताओं और आम जनमानस ने योगी के स्वागत में कमल का फूल नहीं बनाया था।

Conclusion

योगी के स्वागत में कमल का फूल बनाने वाली वायरल तस्वीर तकरीबन 6 साल पुरानी है। जिसे गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। बीजेपी के 35वें स्थापना दिवस पर 25,000 भाजपा कार्यकर्ताओं ने गुजरात के दाहोद में इस मानव ध्वज को निर्मित किया था। 

Result: False


Our Sources

 gujarat headline – https://www.gujaratheadline.com/gujarat-unit-makes-biggest-human-flag-on-bjp-foundation-day/

The Indian Express – https://indianexpress.com/article/cities/ahmedabad/bjp-forms-human-flag-in-dahod-to-celebrate-35th-foundation-day/

The Qunit –https://www.thequint.com/news/india/watch-bjp-workers-form-largest-human-flag-in-gujarat

ANI – https://twitter.com/ANI/status/584989015415226368

DD news – https://www.youtube.com/watch?v=1aEVexlW7sI

Twitter – https://twitter.com/narendramodi/status/585087497350344705


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular