शनिवार, अप्रैल 27, 2024
शनिवार, अप्रैल 27, 2024

होमFact Checkउत्तराखंड में राहत-बचाव करते जवानों की वीडियो क्लिप भारत-चीन सीमा विवाद से...

उत्तराखंड में राहत-बचाव करते जवानों की वीडियो क्लिप भारत-चीन सीमा विवाद से जोड़कर सोशल मीडिया पर की गई शेयर

भारत और चीन के बीच LAC के पैंगोंग लेक पर चल रहा विवाद अब सुलझ चुका है। इस बात की जानकारी खुद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हाल ही में राज्यसभा में दी थी। साथ ही उन्होंने ये भी बताया था कि दोनों देशों की सेनाएं अपने सैनिकों को सीमा से हटा रही हैं। वापस लौटती चीनी सेना का एक वीडियो भी भारतीय सेना ने जारी किया है।

इसी बीच सोशल मीडिया पर एक और वीडियो वायरल हो गया। वीडियो में ढेर सारा मलबा पड़ा हुआ है और कुछ लोग खड़े हुए नजर आ रहे हैं। वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि ये वीडियो भारत-चीन सीमा का है। भारतीय सेना ने पैंगोंग लेक के पास चीनी बंकरों को जेसीबी से ध्वस्त कर दिया है और चीनी सेना को भगा दिया है।  

https://www.facebook.com/permalink.php?story_fbid=172809261284117&id=100056651315137

पोस्ट से जुड़ा आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल वीडियो का सच जानने के लिए हमने InVID टूल की मदद से क्लिप के कुछ कीफ्रेम्स निकाले। एक कीफ्रेम को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो और उससे मिलती-जुलती कुछ तस्वीरें ITBP के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर प्राप्त हुई। इस वीडियो को ITBP ने उत्तराखंड का बताते हुए 15 फरवरी 2021 को ट्वीट किया था। वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा गया है, ‘ITBP के कर्मचारी रैणी में लापता लोगों की खोज कर रहे हैं।’

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें यही हूबहू वीडियो The Economic Times और India TV द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट में भी प्राप्त हुआ। इन रिपोर्ट्स में भी वायरल वीडियो को उत्तराखंड का बताया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक उत्तराखंड में आई तबाही के बाद ITBP के कर्मचारी राहत-बचाव के लिए पहुंचे थे और गुमशुदा लोगों की तलाश कर रहे थे।

छानबीन के समय हमें वायरल वीडियो ANI के यूट्यूब चैनल पर भी मिला। जिसे 15 फरवरी 2021 को अपलोड किया गया था। ANI ने भी इस वीडियो को उत्तराखंड के राहत बचाव कार्य का बताया गया है। इससे ये तो साफ होता है कि वीडियो में दिख रहे लोग भारतीय सेना के लोग नहीं हैं बल्कि वो ITBP के कर्मचारी हैं।

Conclusion

वायरल वीडियो भारत और चीन सीमा का नहीं है। वीडियो उत्तराखंड में आई त्रासदी के बाद राहत-बचाव का काम करते ITBP के जवानों का है। वीडियो को गलत दावों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। भारतीय सेना द्वारा पैंगोंग लेक पर चीनी बंकरों को नष्ट करने का दावा गलत है।

Result: False


Our Sources

Twitter- https://twitter.com/ITBP_official/status/1361309046398099458

Ani – https://twitter.com/ITBP_official/status/1361309046398099458

Economic Times – https://economictimes.indiatimes.com/news/politics-and-nation/chamoli-disaster-56-bodies-recovered-rescue-operation-underway/videoshow/80928639.cms

 India TV – https://www.indiatvnews.com/video/news/chamoli-disaster-56-bodies-recovered-rescue-operation-underway-685135


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular