शनिवार, अप्रैल 27, 2024
शनिवार, अप्रैल 27, 2024

होमFact Checkफर्जी है इजराइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के साथ मार्क जुकरबर्ग की वायरल...

फर्जी है इजराइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के साथ मार्क जुकरबर्ग की वायरल हुई यह तस्वीर

सोशल मीडिया पर इजराइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू और मार्क जुकरबर्ग की एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। तस्वीर में फेसबुक लिखे बैकग्राउंड में मार्क जुकरबर्ग इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू एक साथ बैठे हुए हैं। इस तस्वीर को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि फेसबुक इजरायल के साथ है। जो लोग फिलिस्तीन पर हमले के कारण इजरायल को बॉयकॉट कर रहे थे अब वो लोग फेसबुक को कब छोड़ रहे हैं?

वायरल तस्वीर को सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा जा रहा है, ‘आतंकी संगठन हमास समर्थक ईमान वाले बॉयकॉटियों, इजरायल के विरोध में फेसबुक कब छोड़ रहे हो?

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

मार्क जुकरबर्ग और इजरायल के पीएम नेतन्याहू
मार्क जुकरबर्ग और इजरायल के इजराइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू
मार्क जुकरबर्ग और इजरायल के पीएम नेतन्याहू
मार्क जुकरबर्ग और इजराइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू

हमारे द्वारा Crowdtangle टूल पर किए गए विश्लेषण से पता चला कि वायरल दावे को मार्क जुकरबर्ग और इजराइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के नाम से हज़ारों सोशल मीडिया यूज़र्स ने शेयर किया है।

मार्क जुकरबर्ग और इजराइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू

Fact Check/Verification

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर से जुड़ी Times Of Israel की एक रिपोर्ट मिली। जिसमें ओरिजिनल तस्वीर को प्रकाशित किया गया था। ओरिजिनल तस्वीर में प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ मार्क जुकरबर्ग नहीं बल्कि, इजरायल के आर्मी चीफ Aviv Kochavi बैठे हुए नजर आ रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक इजरायल के पीएम ने आर्मी से गाजा में किसी भी स्थिति के लिए तैयार रहने को कहा था। जिसके बाद इजरायल के आईडीएफ प्रमुख ने अपनी अमेरिकी यात्रा को टाल दिया था। हालांकि लेख में प्रकाशित तस्वीर को साल 2019 का बताया गया है।

इजराइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू
इजराइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू और आर्मी चीफ

पड़ताल के दौरान हमें असली तस्वीर इमेज स्टॉक रखने वाली वेबसाइट Gettyimages पर भी मिली। Getty Images पर दी गई जानकारी के मुताबिक असली तस्वीर 12 नवंबर 2019 को इजरायली डिफेंस फोर्स के तेल अवीव स्थित मुख्यालय में ली गई थी। उस दौरान मुख्यालय में बेंजामिन नेतन्याहू और आर्मी चीफ अवीव कोचवि (Aviv Kochavi) एक महत्वपूर्ण प्रेस वार्ता कर रहे थे। इस प्रेस वार्ता से जुड़ी कई अन्य तस्वीरों को Getty Images वेबसाइट पर देखा जा सकता है।

इजराइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू
इजराइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू और आर्मी चीफ
इजराइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू
इजराइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू और आर्मी चीफ

तस्वीर की पूरी सच्चाई जानने के लिए आखिर में दोनों तस्वीरों की तुलना की। इस दौरान हमने पाया कि वायरल तस्वीर में एडिट के माध्यम से मार्क जुकरबर्ग के चेहरे को लगाया गया है। साथ ही पीछे बैकग्राउंड की तरफ फेसबुक लिख दिया गया है। जबकि असली तस्वीर में फेसबुक नहीं लिखा हुआ है। गौर करने वाली बात यह भी है कि मार्क जुकरबर्ग, प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ मुलाकात के दौरान वहां की आर्मी ड्रेस क्यों पहनेंगे। 

इजराइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक वायरल तस्वीर को एडिटिंग सॉफ्टवेयर के जरिए एडिट कर बनाया गया है। जिसे अब गलत दावों के साथ शेयर किया जा रहा है। असली तस्वीर में प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ इजरायल के तत्कालीन आर्मी चीफ बैठे हुए हैं और यह तस्वीर साल 2019 की है।

Read More : क्या राजस्थान में हो रही है ऑक्सीजन की बर्बादी? करीब एक साल पुराना वीडियो गलत दावे के साथ हो रहा है वायरल

Result: False

Claim Review: मार्क जुकरबर्ग ने दिया इजरायल के पीएम नेतन्याहू का साथ।
Claimed By: Viral Post
Fact Check: False

Our Sources

Getty Images –https://www.gettyimages.in/detail/news-photo/israeli-prime-minister-benjamin-netanyahu-and-army-chief-of-news-photo/1181881098?adppopup=true

Getty Images –https://www.gettyimages.in/search/2/image?phrase=ISRAEL-PALESTINIAN-CONFLICT-DEFENCE

Times Of Israel –https://www.timesofisrael.com/pm-calls-urgent-meeting-amid-gaza-tensions-idf-chief-postpones-us-trip/


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular