गुरूवार, अक्टूबर 6, 2022
गुरूवार, अक्टूबर 6, 2022

होमFact Checkमध्य प्रदेश में लड़की की संदिग्धावस्था में हुई मौत को दिल्ली हिंसा...

मध्य प्रदेश में लड़की की संदिग्धावस्था में हुई मौत को दिल्ली हिंसा से जोड़कर किया गया शेयर

Claim:

उत्तर पूर्वी दिल्ली में हिंसा के समय ताहिर हुसैन के घर पर इस लड़की का रेप कर हत्या की दी गई थी।

Verification:

आम आदमी पार्टी (AAP) से निलंबित पार्षद ताहिर हुसैन के घर से भारी मात्रा में सल्फ्यूरिक एसिड मिला था। जबकि घर के पास की एक दुकान में तेजाब के ड्रम रखे थे जिसपर गंगाजल लिखा हुआ था। ऐसे में नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में भड़की हिंसा के पीछे ताहिर हुसैन का नाम सामने आ रहा है। जिसके बाद से सोशल मीडिया पर ताहिर हुसैन से संबंधित कई दावे वायरल हो रहे हैं। फिलहाल शेयरचैट, फेसबुक और ट्विटर पर एक लड़की की तस्वीर वायरल हो रही है। दावा किया जा रहा है कि ताहिर हुसैन के घर मे इस लड़की का रेप करने के बाद हत्या कर दी गई।

यह भी कहा जा रहा है कि इस लड़की की लाश नाले से मिली है जबकि इसके कपड़े ताहिर हुसैन के घर से बरामद हुए है।

कुछ टूल्स और कीवर्ड्स की मदद से हमने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही तस्वीर को खंगाला। पड़ताल के दौरान हमें दैनिक भास्कर की मीडिया रिपोर्ट मिली। लेख से हमने जाना कि यह घटना 20 फरवरी को मध्य प्रदेश के शाजापुर में हुई थी, जहां 12वीं कक्षा की छात्रा ज्योति पाटीदार की गुरूवार को संदिग्ध अवस्था में मौत हो गई थी। दरअसल ज्योति के घर में आग लगी थी जिसमें उसकी मौत हो गई थी और उस दौरान वो घर में अकेली थी। लेकिन पुलिस इस मामले को आत्महत्या से जोड़कर देख रही है। वहीं लड़की के परिजनों ने हत्या की आशंका जताई है।

जली हुई हालत में मिला छात्रा का शव

जली हुई हालत में मिला छात्रा का शवगांव परसुलियाकलां निवासी कक्षा 12 वीं की छात्रा ज्योति पाटीदार की गुरुवार को संदिग्ध अवस्था में मौत का मामला… | Shajapur Madhya Pradesh News In Hindi : Susner News – mp news student39s body found in burnt condition- shajapur News,शाजापुर न्यूज़,शाजापुर समाचार

वायरल दावे की तह तक जाने के लिए हमने कुछ और कीवर्ड्स की मदद से यह जानना चाहा कि दिल्ली हिंसा के दौरान कितने लोगों की जान गई थी। खोज के दौरान हमें NDTV का एक लेख मिला। लेख से हमने जाना कि दिल्ली हिंसा में अभी तक किसी भी लड़की का शव बरामद नहीं हुआ है। जिससे यह साफ होता है कि वायरल तस्वीर में नज़र आ रही लड़की की मौत का दिल्ली हिंसा से कोई लेना देना नहीं है।

दिल्ली हिंसा में 22 लोगों की मौत पथराव-हमले से, 13 की गोली लगने से गई जान: पुलिस

दिल्ली पुलिस ने उत्तर पूर्वी दिल्ली में हिंसा में मारे गए 35 लोगों के मौत के कारणों का शुक्रवार को खुलासा किया. पुलिस के मुताबिक मृत लोगों में से 22 लोगों की मौत पथराव या हमलों में घातक चोट लगने से और 13 लोगों की मौत गोली लगने से हुई.

शेयरचैट, फेसबुक और ट्विटर पर वायरल हो रही लड़की की तस्वीर को हमने मध्य प्रदेश के शाजापुर का पाया है। लोगों को भ्रमित करने के लिए वायरल तस्वीर को दिल्ली हिंसा से जोड़कर शेयर किया जा रहा है।

Tools Used:

Google Keywords Search

Media Reports

Result: Misleading 

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular