शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024

होमFact Checkक्या केंद्र में मंत्री बनने के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मोदी पर...

क्या केंद्र में मंत्री बनने के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मोदी पर साधा निशाना?

11 मार्च 2020 को ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए थे। उसके बाद मध्य प्रदेश में बीजेपी की सरकार बनी थी और बीजेपी ने उन्हें राज्यसभा भेजा था। इसके बाद से कयास लगाए जा रहे थे कि सिंधिया को केंद्र में मंत्री बनाया जा सकता है। इस साल हुए कैबिनेट विस्तार में ज्योतिरादित्य सिंधिया को नागरिक उड्डयन मंत्रायल (Civil Aviation Ministry) की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

ऐसे में सोशल मीडिया पर 3 मिनट 55 सेकेंड का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में ज्योतिरादित्य सिंधिया जनता को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साध रहे हैं। वीडियो में सिंधिया को यह कहते हुए सुना जा सकता है, “पीएम मोदी के पास गरीब और किसान की कुटीर में जाने के लिए समय नहीं है, लेकिन पाकिस्तान जाकर बिरयानी खाने और चीन के राष्ट्रपति को झूला झुलाने का समय है। मोदी जी ने युवाओं को रोजगार की वजह पान और पकोड़े वाली सरकार दी है।” इस वीडियो को शेयर करते हुए कहा जा रहा है कि, ‘मंत्री बनते ही सिंधिया ने पीएम मोदी को उखाड़ फेंक दिया है और विद्रोह पर उतारू हो गए हैं।’     

आर्टिकल लिखने तक इस वीडियो को 40 हजार यूज़र्स लाइक कर चुके हैं और 1000 लोग इस वीडियो को अभी तक शेयर कर चुके हैं।

ज्योतिरादित्य सिंधिया के इस वायरल वीडियो को फेसबुक और ट्विटर पर अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

हमारे आधिकारिक WhatsApp नंबर (9999499044) पर भी वायरल दावे की सत्यता जानने की अपील की गई थी।

Crowd Tangle टूल पर किए गए विश्लेषण से पता चलता है कि वायरल दावे को सोशल मीडिया पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया गया है।

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां और यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

ज्योतिरादित्य सिंधिया के वायरल हो रहे वीडियो का सच जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। कुछ कीवर्ड्स की मदद से खोजने पर हमें वायरल दावे से संबंधित कोई रिपोर्ट नहीं मिली।

पड़ताल जारी रखते हुए हमने InVID की मदद से कुछ कीफ्रेम्स बनाए। कीफ्रेम को Google Reverse Image Search करने पर, हमें Indian National Congress के आधिकारिक YouTube चैनल पर 15 अप्रैल 2019 को अपलोड किया गया वीडियो मिला। 4 मिनट 38 सेकेंड के इस वीडियो को सुनने के बाद, हमने पाया कि 2 मिनट 50 सेकेंड से लेकर 3 मिनट 46 सेकंड तक के हिस्से को एडिट करके शेयर किया जा रहा है।

अधिक खोजने पर हमें News Express के आधिकारिक YouTube चैनल पर 15 अप्रैल 2019 को अपलोड की गई वीडियो मिली। वीडियो के डिस्क्रिप्शन में बताया गया है कि, “यह वीडियो उस दौरान की है जब, फतेहपुर सिकरी लोकसभा क्षेत्र के जरार में राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और ज्योतिरादित्य सिंधिया चुनावी सभा को संबोधित करने पहुंचे थे।”

कुछ अलग-अलग कीवर्ड्स की मदद से खोजने पर हमें 15 अप्रैल 2019 को पत्रिका और अमर उजाला द्वारा प्रकाशित की गई रिपोर्ट्स मिली। इन दोनों रिपोर्ट्स के मुताबिक, आगरा के बाह स्थित मंडी समिति ‘जरार मैदान’ में कांग्रेस नेता राहुल, प्रियंका और सिंधिया आगरा के फतेहपुर सीकरी से पार्टी के प्रत्याशी राज बब्बर के समर्थन में सभा करने के लिए पहुंचे थे।

Read More: ओडिशा में गुस्साई भीड़ द्वारा पेट्रोल पंप पर की गई तोड़फोड़ का पुराना वीडियो गलत दावे के साथ हुआ वायरल

Conclusion

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही वीडियो का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की दो साल पुरानी वीडियो क्लिप को अभी का बताकर शेयर किया जा रहा है। पड़ताल के दौरान हमने पाया कि यह वीडियो उस दौरान की है जब सिंधिया कांग्रेस के सदस्य हुआ करते थे।   


Result: Misleading


Our Sources

News Express

Indian National Congress

पत्रिका

अमर उजाला


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular