सोमवार, दिसम्बर 5, 2022
सोमवार, दिसम्बर 5, 2022

होमFact Checkइस वीडियो का कश्मीर से कोई ताल्लुक नहीं है

इस वीडियो का कश्मीर से कोई ताल्लुक नहीं है

Claim

(A stone pelting Kashmiri man hit two army dogs. Since the dogs don’t wait for orders from the government, they did what they thought was right!)

एक कश्मीरी पत्थरबाज़ ने आर्मी के कुत्तों को मारा। क्योंकि कुत्ते कभी सरकार के आदेश का इंतज़ार नहीं करते, उन्होंने वही किया जो उन्हें सही लगा।

Verification

कश्मीरी पत्थरबाज आये दिन किसी न किसी वजह से चर्चा का विषय बने रहते हैं । हाल ही में ट्विटर और फेसबुक पर एक वीडियो बड़ी तेज़ी से वायरल हो रहा है, जिसका संबंध उनसे जोड़ा जा रहा है। वीडियो में दिखाया गया है कि एक आदमी ने ईंटों से दो कुत्तों पर हमला करता है, जिसके जवाब में कुत्ते पलट कर उस आदमी को घायल करते देते हैं। ये वीडियो इस दावे के साथ वायरल किया जा रहा है कि आर्मी के कुत्तों पर हमला करने वाले कश्मीरी पत्थरवाज़ पर कुत्तों ने पलटवार किया।

इस वीडियो के बारे में जानकारी निकालने के दौरान हमें पता चला कि कई सालों से ये वीडियो इसी दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है।

पड़ताल के दौरान हमारे हाथ एक वीडियो लगा जिसे 2013 में यूट्यूब पर अपलोड किया गया था और इसके नीचे लिखे कैप्शन के मुताबिक ये घटना 22 अप्रैल 2013 मोरक्को की है।

इस घटना से जुड़ी खबर को ढूंढते हुए हमें  वॉल स्ट्रीट इनसैनिटी का लेख मिला जिसमें बताया गया है कि कैसे मोरक्को के कैसाब्लांका क्षेत्र के एक इलाके में कुत्तों ने उनपर ईंट फेंकने वाले शख्स पर हमला किया। यह आर्टिकल भी साल 2013 का है। साफ हो चुका है कि फैलाए जा रहे वीडियो का कश्मीर से कोई ताल्लुक नहीं है।

Tools Used

  • Google Search
  • Twitter Advanced Search
  • YouTube Search
  • InVID

Result: Fake

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular