शनिवार, दिसम्बर 4, 2021
शनिवार, दिसम्बर 4, 2021
होमFact Checkअरविंद केजरीवाल ने खुद को नहीं बताया पैदाइशी भाजपाई, वीडियो क्लिप भ्रामक...

अरविंद केजरीवाल ने खुद को नहीं बताया पैदाइशी भाजपाई, वीडियो क्लिप भ्रामक दावे के साथ वायरल है

सोशल मीडिया पर 8 सेकंड की एक वीडियो क्लिप को शेयर करते हुए दावा किया गया है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल खुद को जनसंघ परिवार का बता रहे हैं और पैदाइशी भाजपाई होने का दावा कर रहे हैं। 

8 सेकंड की इस क्लिप में अरविंद केजरीवाल बोलते नज़र आ रहे हैं, “हमारा जनसंघ का परिवार है, पैदाइशी BJP वाले हैं हम, मेरे पिता जी जनसंघ में थे, इमरजेंसी में जेल गए थे।” दिल्ली कांग्रेस के उपाध्यक्ष अली मेंहदी ने इस क्लिप को अपने ट्विटर हैंडल से उपरोक्त दावे के साथ शेयर किया है।

Viral tweet

उपरोक्त ट्वीट का आर्काइव यहां देखा जा सकता है।

Viral tweet
Tweet Post

जानिए क्या है जनसंघ?

आजतक की एक रिपोर्ट के मुताबिक, जनसंघ की स्थापना श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने 1951 में की थी। जनसंघ सांस्कृतिक राष्ट्रवाद के रास्ते से सत्ता पर क़ाबिज़ होना चाहती थी। श्यामा प्रसाद मुखर्जी और जनसंघ का मानना था कि कांग्रेस एक खास समुदाय के तुष्टिकरण की राजनीति करती है और जनसंघ इसका विरोध करती थी। कश्मीर मामले को लेकर भी जनसंघ के अपने अलग विचार थे, श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने 1953 में कश्मीर को लेकर एक देश, एक निशान, एक विधान का नारा दिया था। 1975 में आपातकाल के समय जनसंघ सबसे सक्रिय पार्टी थी। उस समय जनसंघ के कई नेता गिरफ्तार हुए थे। जब 1977 में आपातकाल ख़त्म हुआ तो जनसंघ का जनता पार्टी में विलय हो गया। जनता पार्टी 1977 का लोकसभा का चुनाव जीत गई और मोरारजी देसाई प्रधानमंत्री बने और अटल बिहारी वाजपेयी को विदेश मंत्री बनाया गया जो कि जनसंघ के नेता थे। 1779 में जनता पार्टी की सरकार गिर गई। 6 अप्रैल 1980 में जनसंघ के नेताओं ने मिलकर भारतीय जनता पार्टी के नाम से नया राजनीतिक दल बनाया, जिसके पहले अध्यक्ष अटल बिहारी वाजपेयी बने।

Fact Check/Verification

 

वायरल वीडियो का सच जानने के लिए हमने इसे invid टूल की मदद से कुछ की-फ्रेम्स में बदला। इसके बाद एक की-फ्रेम के साथ गूगल रिवर्स सर्च किया। इस दौरान हमे बीते साल के कुछ सोशल मीडिया पोस्ट मिले, जिनमें इस क्लिप को शेयर कर एक जैसे दावे किये गए थे, लेकिन हमें वायरल वीडियो से संबंधित कोई रिपोर्ट नहीं मिली। 

Screenshot

इसके बाद हमने कुछ कीवर्ड्स की सहायता से यूट्यूब सर्च किया। इस प्रक्रिया में हमें NDTV का एक वीडियो मिला, जिसमें अरविंद केजरीवाल उन्हीं कपड़ों में दिख रहे थे, जिन पकड़ों में उनका वीडियो वायरल हुआ है। पूरा वीडियो देखने के बाद हमें पता चला कि वह किसी भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता के बारे में बात कर रहे थे। 

प्राप्त वीडियो के 7:15 सेकंड पर केजरीवाल बोल रहे थे, “मैं देख रहा था कि एक BJP वाला एक चैनल के ऊपर बोल रहा था कि हमारा जनसंघ का परिवार है, पैदाइशी BJP वाले हैं हम, मेरे पिता जी जनसंघ में थे, इमरजेंसी में जेल गए थे, लेकिन इस बार मैं केजरीवाल को वोट दूंगा क्योंकि मेरा बच्चा सरकारी स्कूल में पढ़ता है और पहले सरकारी स्कूलों का इतना बुरा हाल होता था। इन्होंने मेरे बच्चे का भविष्य बना दिया।” केजरीवाल ने अपने इंटरव्यू में यह बोला था। लेकिन वीडियो से 8 सेकंड का हिस्सा कट करके सोशल मीडिया पर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Conclusion

 

इस तरह हमारी पड़ताल में यह साफ़ हो गया कि अरविंद केजरीवाल ने खुद को जनसंघ परिवार का होने की बात नहीं की थी। वायरल क्लिप के साथ भ्रामक दावा शेयर किया जा रहा है।

Result: Misleading

Sources

NDTV Youtube Video

Self Analysis


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular