गुरूवार, सितम्बर 26, 2024
गुरूवार, सितम्बर 26, 2024

होमFact Checkफैक्ट चेक: क्या सोलर पैनलों में लगी आग की ये तस्वीर लेबनान...

फैक्ट चेक: क्या सोलर पैनलों में लगी आग की ये तस्वीर लेबनान में हुए हालिया धमाकों से संबंधित है? जानें सच

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
सोलर पैनलों में लगी आग वाली यह तस्वीर लेबनान में हुए हालिया धमाकों की है.

Fact
नहीं, यह तस्वीर इंटरनेट पर काफी पहले से मौजूद है.

सोशल मीडिया पर सोलर पैनलों में लगी आग की एक तस्वीर काफी वायरल हो रही है, जिसे लेबनान में हुए हालिया धमाकों का बताकर शेयर किया जा रहा है.

गौरतलब है कि लेबनान में बीते 17 सितंबर को हिज़्बुल्लाह के सदस्यों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले पेजर्स अचानक फटना शुरू हो गए थे. इसमें 12 लोगों की मौत हो गई थी और सैकड़ों लोग घायल हुए थे. इसके अगले ही दिन कई वॉकी-टॉकी में भी धमाके हुए, जिसकी वजह से अबतक करीब 20 लोगों की मौत जा चुकी है और सैकड़ो लोग घायल हो चुके हैं. हालांकि, इन धमाकों के लिए हिज़्बुल्लाह ने इसराइल को ज़िम्मेदार ठहराया है.    

वायरल तस्वीर में कुछ सोलर पैनलों में लगी आग और उसकी वजह से उठते धुएं दिखाई दे रहे हैं. इसके अलावा बगल में मौजूद एक घर में भी लगी आग की लपटें दिख रही हैं. इस तस्वीर को वायरल दावे वाले कैप्शन के साथ शेयर करते हुए लिखा गया है, “यह हिजबबुलाह के तमाम आतंकी जो अपने घरों के छतों पर  सोलर पैनल फिट किए थे उनके सोलर पैनल भी बम की तरह फट रहे हैं”.  


Courtesy: X/jpsin1

Fact Check/Verification

वायरल तस्वीर को रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें बैटरी बेचने वाली एक कंपनी की वेबसाइट पर मौजूद आर्टिकल में सोलर पैनल में लगी आग वाली उक्त तस्वीर मिली. 1 फ़रवरी 2024 को प्रकाशित इस आर्टिकल में सोलर पैनल में लगने आगे वाली आग के कारण और उसके बचाव के तरीकों की जानकारी दी गई थी. लेकिन कहीं भी यह नहीं बताया गया था कि वायरल तस्वीर कहां की है.

Courtesy: X/tycorun

खोजने पर हमें एक फेसबुक अकाउंट से 7 अप्रैल 2023 को अपलोड की गई तस्वीर मिली, जिसमें सोलर पैनलों में लगे आग वाले दृश्य मौजूद थे. इस फेसबुक पोस्ट में भी तस्वीर के स्थान या तारीख के बारे में कोई ख़ास जानकारी नहीं दी गई थी.

हालांकि, इस दौरान हमें दोनों ही तस्वीरों में वह हिस्सा नहीं मिला, जिसमें सोलर पैनलों के बगल में मौजूद एक घर में लगी भयंकर आग दिखाई दे रही है. हमने उक्त हिस्से का भी अलग से रिवर्स इमेज सर्च किया, लेकिन हमें कोई ख़ास जानकारी नहीं मिली.

हमारी अभी तक की जांच से यह तो स्पष्ट हो गया कि वायरल तस्वीर लेबनान में हुए हालिया धमाकों से जुड़ी नहीं है.

इसके बाद हमने यह भी पता करने की कोशिश की कि क्या हालिया धमाकों में लेबनान में किसी सोलर पैनल में भी धमाके हुए हैं. इस दौरान हमें एपी की वेबसाइट पर 19 सितंबर 2024 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली. जिसमें बताया गया था कि हालिया धमाकों के दौरान कई सोलर पैनल में भी ब्लास्ट की खबर सामने आई थी. लेकिन विशेषज्ञों ने सोलर पैनलों में हुए धमाकों को हालिया धमाके से संबंधित होने पर आशंका जताई थी.

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह तो साफ़ है कि वायरल तस्वीर लेबनान में हुए हालिया धमाकों की नहीं है. ये तस्वीर कब और कहां की है, हम इसकी स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं कर सकते।

Result: False

Our Sources
Image available on tycorun website article published on 1st feb 2024
Image uploaded by one fb account on 7th april 2023

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Most Popular