गुरूवार, जून 20, 2024
गुरूवार, जून 20, 2024

होमFact CheckFact Check: इसराइल को दुनिया से मिटाने की धमकी देती पाकिस्तानी नेता...

Fact Check: इसराइल को दुनिया से मिटाने की धमकी देती पाकिस्तानी नेता का यह वीडियो दो साल पुराना है

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
पाकिस्तानी सांसद ने दी इसराइल को दुनिया से मिटाने की धमकी.

Fact
वायरल वीडियो 2021 का है. पाकिस्तान के सिंध प्रांतीय सभा की सदस्य सरवत फ़ातिमा ने यह बयान दिया था.

बीते कई दिनों से ज़ारी इसराइल-फ़िलिस्तीन संघर्ष के बीच बुर्का पहनी एक महिला का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. वीडियो में वह एटम बम का ज़िक्र करते हुए इसराइल को दुनिया से मिटाने की धमकी देती नज़र आ रही हैं.

वीडियो को इस दावे से शेयर किया जा रहा है कि “पाकिस्तानी सांसद ने इसराइल पर एटम बम से हमले की धमकी देते हुए कहा है कि अगर इसराइल मुसलामानों पर जुल्म बंद नहीं करेगा तो हम इसराइल को दुनिया के नक़्शे से मिटा देंगे”.

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो 2021 का है. पाकिस्तान के सिंध की प्रांतीय सभा की सदस्य सरवत फ़ातिमा ने उस दौरान हुए इसराइल-फ़िलिस्तीनी संघर्ष को लेकर सिंध विधानसभा में यह बयान दिया था.

वायरल वीडियो 29 सेकेंड का है. वीडियो में बुर्का पहनी महिला माइक पर बोलते हुए कहती हैं, “पाकिस्तान अल्हम्दुलिल्लाह एक एटमी ताकत है और ये एटम बम दिखाने के लिए नहीं रखे गए हैं. ये एटम बम मुसलमान और मुसलमान की दिफ़ा (हिफाजत) के लिए रखा गया हा. इसलिए हम वजीरए-आजम से मुतालबा करते हैं कि इसराइल को वाजे-ए-पैगाम दें कि फिलिस्तीन पर जुल्मों-सितम को ख़त्म कर अपना कब्ज़ा ख़त्म करें. वरना हम इसराइल को दुनिया के नक़्शे से मिटा देंगे”.

वीडियो में ऊपर बाईं तरफ़ TLP लिखा एक लोगो भी मौजूद है. इसके अलावा, नीचे एक पट्टी पर TLP officialMedia के अलग-अलग सोशल मीडिया अकाउंट्स का भी ज़िक्र किया गया है.

वीडियो को पांचजन्य के आधिकारिक X अकाउंट से शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा गया है, “पाकिस्तान ने एटम बम दिखाने के लिए नहीं रखे हैं। इजरायल अगर मुसलमानों पर जुल्म बंद नहीं करेगा तो हम इजरायल को दुनिया के नक्शे से मिटा देंगे: पाकिस्तानी सांसद”.

Courtesy: X/epanchjanya

इसके अलावा, यह वीडियो हालिया दावे के साथ कई और वेरिफाईड X अकाउंट से शेयर किया है, जिसे आप यहां और यहां देख सकते हैं.

Fact Check/Verification

Newschecker ने वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए एक कीफ्रेम को रिवर्स इमेज सर्च किया. हमें इसी तरह के दृश्य Tehreek Labbaik Pakistan News नाम के यूट्यूब अकाउंट से 14 मई 2019 को अपलोड किए गए वीडियो में मिले. इस वीडियो के साथ मौजूद हेडिंग में वक्ता का नाम सरवत फ़ातिमा बताया गया है.

Courtesy: Youtube/tehreeklabbaikpakistannews

इसके बाद, हमने सरवत फ़ातिमा और टीएलपी से जुड़े कीवर्ड की मदद से यूट्यूब सर्च किया, क्योंकि वायरल वीडियो में TLP लिखा हुआ है. सर्च में हमें TLP officialstatus के यूट्यूब अकाउंट से 23 मई 2021 को अपलोड किया गया वीडियो मिला.

Courtesy: Youtube/TLPofficialstatus

इस वीडियो में सिंध विधानसभा में महिलाओं के लिए आरक्षित सीट से चुनी गई सरवत फ़ातिमा फ़िलिस्तीन के मुद्दे पर बात कर रही थीं. क़रीब 6 मिनट लंबे इस वीडियो में उन्होंने मुस्लिमों और फ़िलिस्तीन का मुद्दा उठाते हुए इसराइल पर जोरदार हमला बोला था. क़रीब 5 मिनट से इस वीडियो में सरवत फ़ातिमा को वही बातें बोलते हुए सुना जा सकता है, जो वायरल वीडियो में मौजूद है.

इसके बाद हमने सिंध विधानसभा की वेबसाइट पर सरवत फ़ातिमा से जुड़ी जानकारी खंगाली तो पता चला कि वह 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में चरमपंथी दल तहरीक-ए-लब्बैक से प्रांतीय सभा की सदस्य चुनी गई थीं. वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, सरवत फ़ातिमा तहरीक-ए-लब्बैक के तीन सदस्यों में से एकमात्र महिला सदस्य हैं.

Courtesy: Sindh Assembly Website

जांच में हमें 11 अगस्त 2023 को पाकिस्तानी न्यूज आउटलेट पर प्रकाशित रिपोर्ट भी मिली. इस रिपोर्ट में बताया गया था कि सिंध के तत्कालीन मुख्यमंत्री मुराद अली शाह की अनुशंसा पर राज्यपाल कामरान तेस्सोरी ने सिंध विधानसभा को ही भंग कर दिया था. सिंध विधानसभा का कार्यकाल 2023 में समाप्त होने वाला था. 

Courtesy: Dawn

पाकिस्तानी न्यूज़ रिपोर्ट्स के अनुसार, जल्द ही सिंध विधानसभा के चुनाव करवाए जा सकते हैं, लेकिन पाकिस्तानी चुनाव आयोग ने तारीखों का ऐलान नहीं किया है.

Courtesy: Dawn

पड़ताल के दौरान हमने यह भी पता करने की कोशिश की कि जब सरवत फ़ातिमा ने इसराइल के ख़िलाफ़ यह बयान दिया था, तब भी इसराइल और फ़िलिस्तीन के साथ कोई संघर्ष चल रहा था. इसके लिए हमें बीबीसी की वेबसाइट पर मई 2021 में प्रकाशित रिपोर्ट मिली.

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, 7 मई 2021 को पूर्वी यरुशलम में स्थित अल-अक्सा मस्जिद के पास यहूदियों और अरबों में झड़प हुई. इसके बाद इसराइल और हमास ने एक दूसरे पर हमले शुरू किया. इसके बाद 10 मई को गाज़ा में लड़ाई शुरू हो गई. इस दौरान गाज़ा में स्थित कई मीडिया संस्थानों के दफ़्तर भी इसराइली हमले में बर्बाद हो गए थे. इस संघर्ष में सैकड़ों लोगों की मौत हुई थी.

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से साफ़ है कि वीडियो में इसराइल को दुनिया से मिटा देने की बात करती पाकिस्तानी नेता सरवत फ़ातिमा का यह वीडियो साल 2021 का है. 

Result- Missing Context

Our Sources
TLP Youtube Account: Video published on 23rd May 2021
Sindh Assembly Website: Details about MPA Sarwat Fatima
Dawn: Article Published on 11th August 2021
BBC Hindi: Article Published on 21st May 2021

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular