शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024

होमFact Checkक्या लव जिहाद के चलते युवक ने कर दी युवती की हत्या?

क्या लव जिहाद के चलते युवक ने कर दी युवती की हत्या?

सोशल मीडिया पर इन दिनों लव जिहाद के चलते युवक ने कर दी युवती की हत्या से जुड़ा 1 मिनट 42 सेकंड का एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है। वीडियो में लड़का और लड़की सड़क किनारे खड़े होकर बहस करते हुए नजर आ रहे हैं। बहस के दौरान अचानक युवक चाकू निकालता है और लड़की पर हमला कर देता है। जिसके बाद लड़की लहूलुहान होकर सड़क पर गिर जाती है। लेकिन युवक फिर भी नहीं रुकता है और ताबड़तोड़ हमला जारी रखता है।

सड़क पर मौजूद लोग आगे आकर लड़की की मदद करने की कोशिश करते हैं। लेकिन लड़का उनको धमकाता है जिससे लोग पीछे हट जाते हैं। फिर हमलावर युवक वहां से चला जाता है। इस वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि लड़की ने लव जिहाद से इनकार कर दिया। जिसके बाद लड़के को गुस्सा आ गया और उसने लड़की को चाकुओं से गोदकर मार डाला।

इस वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा जा रहा है कश्मीर तो दूर की बात है अब दिल्ली का हाल भी कश्मीर जैसा होता जा रहा है। लव जिहाद का विरोध करने वाली महिला की चाकुओं से गोदकर खुलेआम हत्या कर दी जाती है और वहां के लोग देखकर निकल जाते हैं। कोई उसे बचाता नहीं यही डर हिंदुओं की बर्बादी का कारण बनेगा। आज नहीं तो कल तुम्हारे साथ भी ऐसा हो सकता है।

CrowdTangle पर मिले डाटा के मुताबिक लव जिहाद के चलते युवक ने कर दी युवती की हत्या का दावा करने वाले इस वायरल वीडियो को सैकड़ों लोग सोशल मीडिया पर शेयर कर चुके हैं। फेसबुक पर Gokul Choudhary की पोस्ट को सबसे ज्यादा लाइक और शेयर मिले हैं।

लेख लिखे जाने तक वायरल वीडियो को 5.5k बार देखा जा चुका है और 118 बार शेयर भी किया गया है। तो वहीं ट्विटर पर @nanu_ramkumawat की पोस्ट को सबसे ज्यादा रिट्वीट और लाइक्स मिले हैं। इस पोस्ट में भी यही दावा किया गया है कि लव जिहाद के चलते युवक ने कर दी युवती की हत्या।

@nanu_ramkumawat की पोस्ट को 697 रिट्वीट और 714 लाइक्स मिले थे। फेसबुक पर वायरल इस पोस्ट को यहां देखा जा सकता है। तो वहीं ट्विटर पर वायरल इस पोस्ट को यहां देखा जा सकता है। जबकि वायरल पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां और यहां पर देखा जा सकता है।

लव जिहाद के चलते युवक ने कर दी युवती की हत्या
लव जिहाद के चलते युवक ने कर दी युवती की हत्या
लव जिहाद के चलते युवक ने कर दी युवती की हत्या
लव जिहाद के चलते युवक ने कर दी युवती की हत्या

Fact Check/Verification

वायरल वीडियो का सच जानने के लिए हमने वीडियो को इनविड टूल की मदद से कुछ कीफ्रेम्स में बदला। फिर हमने एक कीफ्रेम को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान वायरल वीडियो से जुड़ी India Today की एक रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट को 10 अप्रैल 2021 को प्रकाशित किया गया था। 

रिपोर्ट के मुताबिक वायरल वीडियो 10 अप्रैल 2021 का है। ये घटना दिल्ली के रोहिणी स्थित बुद्ध विहार इलाके की है। वीडियो में दिख रहे युवक और युवती पति और पत्नी थे। पति को अपनी पत्नी पर अवैध संबंधों को लेकर शक था। जिसके चलते गुस्से में उसने अपनी पत्नी की हत्या कर दी।

लव जिहाद के चलते युवक ने कर दी युवती की हत्या
लव जिहाद के चलते युवक ने कर दी युवती की हत्या का दावा गलत है.

छानबीन के समय हमें वायरल वीडियो Asianetnews Hindi के यूट्यूब चैनल पर मिला। यहां पर भी वायरल वीडियो को दिल्ली के रोहिणी का बताया गया है। वीडियो में दी गई जानकारी के मुताबिक वायरल वीडियो में दिख रहे युवक और युवती पति-पत्नी थे और दोनों ही हिंदू धर्म के थे। 

वीडियो की पूरी सच्चाई जानने के लिए हमने अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाया और गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। पड़ताल के दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़ा एक ट्वीट DCP Rohini के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर भी मिला। ट्वीट में वायरल वीडियो को लेकर किए जा रहे लव-जिहाद के दावे को गलत बताया गया है।

DCP Rohini ने एक ट्वीट का रिप्लाई करते हुए लिखा है, ‘आप तथ्यों को तोड़-मरोड़ कर बेबुनियाद अफवाह फैला रहे हैं। वास्तव में, यह एक पति द्वारा अपनी पत्नी को मारने का मामला है, जिसमें हरीश उम्र 45 अपनी पत्नी नीलू,उम्र 40 को चाकू से मारा है।

आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। पति-पत्नी दोनों एक ही समुदाय के हैं। लव-जिहाद वाली बात नहीं है। कृपा करके बिना तथ्यों को जाने साम्प्रदायिक सौहार्द को बिगाड़ने का प्रयत्न नहीं करे । यह घटना उनके घर के बाहर की है। आपसे अनुरोध है कि ऐसे मामलों में थोड़ी संवेदनशीलता रखें।’ लव जिहाद के चलते युवक ने कर दी युवती की हत्या का दावा गलत है।

हमें वायरल वीडियो से जुड़ी ANI की एक रिपोर्ट मिली। जिसे 11 अप्रैल 2021 को प्रकाशित किया गया था। रिपोर्ट के पीड़ित युवती को इलाज के लिए Sanjay Gandhi Hospital ले जाया जा रहा था। इसी दौरान एंबुलेंस में उसकी मौत हो गई। इस मामले में पुलिस ने FIR दर्ज करते हुए कार्रवाई शुरू कर दी है। पुलिस ने हत्या करने वाले युवक को भी गिरफ्तार कर लिया है। 

पुलिस द्वारा की गई पूछताछ के दौरान युवक ने बताया है कि उसकी पत्नी Safdarjung Hospital में काम करती थी। लेकिन उसे उसकी पत्नी का काम करना पसंद नहीं था। इसलिए उसने कई बार अपनी पत्नी को जॉब छोड़कर घर संभालने के लिए कहा। लेकिन पत्नी ने हर बार उसे ऐसा करने से मना कर दिया। जिसके बाद उसे अपनी पत्नी पर शक होने लगा। उसे लगने लगा कि उसकी पत्नी का किसी शख्स के साथ अवैध संबंध है। यही कारण है कि वो अपनी जॉब नहीं छोड़ रही है। गुस्से में आकर उसने ये कदम उठा लिया। 

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा कि लव जिहाद के चलते युवक ने कर दी युवती की हत्या पूरी तरह से गलत है। वायरल वीडियो का लव-जिहाद से कोई संबंध नहीं है। वायरल वीडियो में दिख रहे युवक और युवती पति और पत्नी थे और दोनों एक ही धर्म के थे। युवक ने अपनी पत्नी की हत्या अवैध संबंध के शक के कारण की थी। 

Read More : क्या पश्चिम बंगाल हिंसा में घायल हुए CISF जवान की है यह वायरल तस्वीर?

Result: Misleading


Claim Review: लव जिहाद के चलते युवक ने कर दी युवती की हत्या
Claimed By: वायरल पोस्ट,सोशल मीडिया
Fact Check: Misleading

Our Sources

Twitter –https://twitter.com/dcprohinidelhi/status/1381304486660993026

India Today –https://www.indiatoday.in/cities/delhi/story/delhi-rohini-murder-video-pictures-caught-on-camera-man-stabs-wife-1789563-2021-04-10

ANI –https://www.aninews.in/news/national/general-news/man-arrested-for-stabbing-to-death-wife-in-delhi20210411000555/

YOUTUBE –https://www.youtube.com/watch?v=3KfyTF-0QY8

.


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular