गुरूवार, जुलाई 29, 2021
गुरूवार, जुलाई 29, 2021
होमFact CheckPoliticsक्या पश्चिम बंगाल हिंसा में घायल हुए CISF जवान की है यह...

क्या पश्चिम बंगाल हिंसा में घायल हुए CISF जवान की है यह वायरल तस्वीर?

सोशल मीडिया पर पश्चिम बंगाल हिंसा में घायल हुए CISF जवान की तस्वीर वायरल हो रही है। दरअसल पश्चिम बंगाल में चौथे चरण के मतदान के दौरान कूचबिहार जिलान्तर्गत सीतलकुची विधानसभा क्षेत्र में हिंसक झड़प देखने को मिली। यह झड़प कुछ अज्ञात युवकों और जवानों के बीच हुई थी। इसमें कई लोग घायल हो गए। जिसके बाद बीजेपी और टीएमसी के बीच आरोप-प्रत्यारोप का खेल शुरू हो गया। इसी बीच सोशल मीडिया पर CISF के एक घायल जवान की तस्वीर काफी वायरल हो रही है। दावा किया जा रहा है कि यह तस्वीर सीतलकुची विधानसभा क्षेत्र की है। 

इस तस्वीर को शेयर करते हुए कहा जा रहा है कि ममता बनर्जी ने दावा किया कि सीतलकुची में CISF के जवानों पर हमला नहीं किया गया। ये घायल जवान की तस्वीर हमले की भयानकता को उजागर करती है। ममता के उकसावे पर TMC के गुंडों ने सेंट्रल फोर्स पर हमला किया था। बीजेपी के कई नेता इस तस्वीर को अपने सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर कर चुके हैं।

पोस्ट से जुड़ा अर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

पोस्ट से जुड़ा अर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

CrowdTangle पर मिले डाटा के मुताबिक पश्चिम बंगाल हिंसा में घायल हुए CISF जवान के दावे वाली ये फोटो सैकड़ों लोग सोशल मीडिया पर शेयर कर चुके हैं। फेसबुक पर बीजेपी नेता अर्जुन सिंह की पोस्ट को सबसे ज्यादा लाइक और शेयर मिले हैं। लेख लिखे जाने तक पोस्ट को 4.4k बार शेयर और 6.1k लाइक किया जा चुका था। तो वहीं ट्विटर पर बीजेपी नेता Suvendu Adhikari की पोस्ट को सबसे ज्यादा रिट्वीट और लाइक्स मिले हैं।

बीजेपी नेता Suvendu Adhikari की पोस्ट को 1.9k रिट्वीट और 1.2k लाइक्स मिले थे। फेसबुक पर वायरल इस पोस्ट को यहां देखा जा सकता है। तो वहीं ट्विटर पर वायरल इस पोस्ट को यहां देखा जा सकता है। जबकि वायरल पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां और यहां पर देखा जा सकता है।

पश्चिम बंगाल हिंसा में घायल हुए CISF जवान
पश्चिम बंगाल हिंसा में घायल हुए CISF जवान
पश्चिम बंगाल हिंसा में घायल हुए CISF जवान
पश्चिम बंगाल हिंसा में घायल हुए CISF जवान

पोस्ट से जुड़ा अर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

पश्चिम बंगाल हिंसा में घायल हुए CISF जवान
पश्चिम बंगाल हिंसा में घायल हुए CISF जवान

पोस्ट से जुड़ा अर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल तस्वीर का सच जानने के लिए हमने फोटो को रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर से जुड़ी एक रिपोर्ट Dainik Jagran की वेबसाइट पर मिली। जिसे 10 अप्रैल 2021 को प्रकाशित किया गया था। रिपोर्ट के मुताबिक वायरल तस्वीर का पश्चिम बंगाल से कोई संबंध नहीं है। वायरल तस्वीर झारखंड के बाघमारा शहर की है। जहां पर सीआईएसएफ कैंप के एएसआई एसपी शर्मा ड्यूटी पर तैनात थे। इसी दौरान वहां पर कुछ लंगूरों का झुंड आ पहुंचा और उसी में से एक लंगूर ने एएसआई एसपी शर्मा पर हमला करके उन्हें घायल कर दिया। जिसके बाद तुरंत उन्हें अस्पताल ले जाया गया। 

पश्चिम बंगाल हिंसा में घायल हुए CISF जवान
पश्चिम बंगाल हिंसा में घायल हुए CISF जवान की नहीं है ये तस्वीर।

वायरल तस्वीर की पूरी सच्चाई जानने के लिए हमने बाघमारा पुलिस स्टेशन से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि, “ये घटना BK2 Area में 9 अप्रैल शाम तकरीबन 6 बजे की है। जब एएसआई एसपी पर शर्मा लंगूरों ने हमला कर दिया था। बीके2 एरिया में ऐसी घटनाएं कई बार देखने को मिली। यहां पर लंगूरों का काफी आतंक हैं। वन विभाग वालों को भी शहर में बुलाया गया है और लंगूरों को पकड़ने के लिए कहा गया है। वन विभाग की टीम लंगूरों को पकड़ने के लिए जाल बिछा रही है।” साथ ही उन्होंने हमें ये भी बताया कि एएसआई एसपी शर्मा को तुरंत ही अस्पताल ले जाया गया था। वहां पर डॉक्टरों द्वारा उनका पूरा  इलाज किया जा रहा है। अब वो पहले से बेहतर हैं।

पड़ताल के दौरान हमें टीएमसी प्रवक्ता Debangshu Bhattacharya Dev का भी एक ट्वीट मिला। ट्वीट में उन्होंने बीजेपी नेता अर्जुन सिंह के ट्वीट का स्क्रीनशॉट और Dainik Jagran की रिपोर्ट का स्क्रीनशॉट लगाया हुआ है। साथ ही लिखा है कि ये खबर फर्जी है,  बीजेपी नेता सिर्फ फेक न्यूज फैलाते हैं। 

पश्चिम बंगाल हिंसा में घायल हुए CISF जवान की नहीं है ये तस्वीर-

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक वायरल तस्वीर का पश्चिम बंगाल स्थित सीतलकुची विधानसभा क्षेत्र में हुई हिंसक झड़प से कोई संबंध नहीं है। ये तस्वीर पश्चिम बंगाल हिंसा में घायल हुए CISF जवान की नहीं है। असल में यह तस्वीर झारखंड के बाघमारा शहर की है। जहां ड्यूटी पर तैनात, CISF के एएसआई एसपी शर्मा पर कुछ लंगूरों ने हमला करके उन्हें घायल कर दिया था। जिसे अब सोशल मीडिया पर गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

Read More : क्या पश्चिम बंगाल चुनाव को लेकर I-PAC ने जारी किया एग्जिट पोल?

Result: False

Claim Review: पश्चिम बंगाल हिंसा में घायल हुए CISF जवान की यह वायरल तस्वीर।
Claimed By: अर्जुन सिंह, बीजेपी नेता
Fact Check: Misleading

Our Sources

Danik Jagran – https://m.jagran.com/jharkhand/dhanbad-on-seeing-the-police-uniform-the-attacker-becomes-a-langur-21545987.html?fbclid=IwAR2wbotPVmQQrEMsyuRUqw9llM5_fFh_5gXrMZ5Ej5zcJOsNXogIVg_djRc

Twitter –https://twitter.com/ItsYourDev/status/1381507870731071488

.


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

Pragya Shukla
Pragya has completed her Masters in Mass Communication, and has been doing content writing for the last four years. Due to bias and incomplete facts in mainstream media, she decided to become a fact-checker.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular