बुधवार, अक्टूबर 20, 2021
बुधवार, अक्टूबर 20, 2021
होमFact Checkक्या लखनऊ यूनिवर्सिटी (Lucknow University) ने तय किया लड़कियों का ड्रेस कोड?...

क्या लखनऊ यूनिवर्सिटी (Lucknow University) ने तय किया लड़कियों का ड्रेस कोड? जानिए वायरल दावे का सच

लखनऊ यूनिवर्सिटी (Lucknow University) के नोटिस बोर्ड की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही है। जिसमें कहा जा रहा है कि लखनऊ यूनिवर्सिटी (Lucknow University) के नोटिस बोर्ड पर एक पोस्टर लगाया गया है। पोस्टर में लिखा है, कोई भी लड़की अपने कमरे से बाहर शॉर्ट्स या ऐसे कपड़े पहनकर नहीं आ सकती है, जो कि उसके घुटनों से ऊपर हैं।

इतना ही नहीं इस पोस्टर में आगे लिखा हुआ है स्पघेटी या फिर वल्गर टॉप्स पहनकर भी कमरे से बाहर आना मना है। अगर कोई भी लड़की इस नियम को तोड़ती है, तो उस पर सौ रुपए तक का जुर्माना लगाया जायेगा। पोस्टर में ऊपर की तरफ 17 मार्च 2021 की डेट लिखी हुई है। जबकि नीचे प्रोवोस्ट तिलक हॉल लिखा हुआ है।

सोशल मीडिया पर यूजर्स इस पोस्ट को शेयर करते हुए दावा कर रहे हैं कि लखनऊ यूनिवर्सिटी (Lucknow University) के नोटिस बोर्ड से तुगलकी फरमान जारी किया गया है। News18Uttarpradesh और पत्रकार Prashant Kaojia ने भी इस पोस्टर नोटिस को अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया है।

पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

CrowdTangle पर मिले डाटा के मुताबिक अभी तक सैकड़ों लोग इस तस्वीर को ट्विटर और फेसबुक पर शेयर कर चुके हैं। डाटा के मुताबिक अभी तक पत्रकार @PJkanojia की पोस्ट को सबसे ज्यादा रिट्वीट और लाइक्स मिले हैं। लेख लिखे जाने तक पत्रकार Prashant Kaojia की ट्विटर पोस्ट पर 828 रीट्वीट और 2.6k लाइक्स थे। जबकि फेसबुक पर Aryan Mishra की पोस्ट को सबसे ज्यादा लाइक और शेयर मिले हैं। पोस्ट से जुड़े अर्काइव लिंक को यहां और यहां देखा जा सकता है।

लखनऊ यूनिवर्सिटी (Lucknow University) के नोटिस बोर्ड

पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

लखनऊ यूनिवर्सिटी (Lucknow University) के नोटिस बोर्ड की वायरल तस्वीर का सच जानने के लिए हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ी Danik Jagran, Patrika और Amar Ujala जैसी कई मीडिया रिपोर्ट्स मिली।

इन रिपोर्ट्स के मुताबिक लखनऊ यूनिवर्सिटी के प्रशासन ने इन सभी दावों को गलत और फर्जी बताया है। प्रशासन का कहना है कि लखनऊ यूनिवर्सिटी की तरफ से लड़कियों के लिए ऐसा कोई नोटिस जारी नहीं किया गया है। लखनऊ यूनिवर्सिटी के नोटिस बोर्ड के नाम से वायरल दावा गलत है।

लखनऊ यूनिवर्सिटी (Lucknow University) के नोटिस बोर्ड
लखनऊ यूनिवर्सिटी (Lucknow University) के नोटिस बोर्ड की वायरल तस्वीर पर दैनिक जागरण का लेख
लखनऊ यूनिवर्सिटी (Lucknow University) के नोटिस बोर्ड
लखनऊ यूनिवर्सिटी (Lucknow University) के नोटिस बोर्ड की वायरल तस्वीर पर अमर उजाला का लेख

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने तिलक हॉस्टल की प्रोवोस्ट भुवनेश्वरी भारद्वाज से लखनऊ यूनिवर्सिटी (Lucknow University) के नोटिस बोर्ड के वायरल दावे के बारे में बातचीत की। उन्होंने हमें बताया कि ये नोटिस पूरी तरह से फर्जी है। उनकी तरफ से हॉस्टल में लड़कियों के लिए ऐसा कोई आदेश नहीं जारी किया गया है।

उन्होंने ये भी कहा कि नोटिस पर सिर्फ प्रोवोस्ट तिलक हॉल लिखा है। न तो उस पर उनका नाम है और न ही उस पर उनके हस्ताक्षर हैं। इसी से पता चलता है कि ये नोटिस फ़र्ज़ी है। उनका कहना है कि हो सकता है कि किसी स्टूडेंट ने शरारत के तौर पर ये किया हो। हमने मामलों को संज्ञान में लिया है। हमने तिलक हॉस्टल की असिस्टेंट प्रोवोस्ट मादरी काकोटी से भी भी बात की। उन्होंने भी वायरल नोटिस को फर्ज़ी बताया।

यूनिवर्सिटी की तरफ से अगर कोई नोटिस जारी किया जाता है तो उस पर अधिकारियों के हस्ताक्षर होते हैं और यूनिवर्सिटी की स्टैंप लगी होती है। जबकि वायरल नोटिस में ऐसा कुछ नहीं है। साथ ही उस नोटिस को यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर भी जारी किया जाता है।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक वायरल दावा गलत है। लखनऊ यूनिवर्सिटी (Lucknow University) के नोटिस बोर्ड पर नोटिस लगाकर लड़कियों का ड्रेस कोड तय नहीं किया गया है। तिलक हॉस्टल का फर्जी नोटिस गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। यूनिवर्सिटी के प्रशासन ने इन सभी दावों को गलत करार दिया है।

Result: False

Claim Review: लखनऊ यूनिवर्सिटी (Lucknow University) के नोटिस बोर्ड पर लगा लड़कियों के लिए ड्रेस कोड का नोटिस।
Claimed By: Journalist Prashant Kanojia, News18 Uttar Pradesh
Fact Check: False

Our Sources

Danik Jagran: https://m.jagran.com/uttar-pradesh/lucknow-city-ban-on-female-students-wearing-short-dresses-in-lucknow-university-hostels-21475297.html

Patrika: https://www.patrika.com/lucknow-news/fake-notice-to-not-wear-shot-dress-in-lu-hostel-viral-6752548/

Amar Ujala: https://www.amarujala.com/lucknow/campus/girls-not-allowed-for-wearing-shorts-in-hostel-of-lucknow-university

On Phone Confirmation: Provost Bhuvneshwari Bhardwaj, Assistant Provost Madri Kakoti, Lucknow University


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

Pragya Shukla
Pragya has completed her Masters in Mass Communication, and has been doing content writing for the last four years. Due to bias and incomplete facts in mainstream media, she decided to become a fact-checker.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular