सोमवार, अप्रैल 29, 2024
सोमवार, अप्रैल 29, 2024

होमFact CheckFact Check: 'लाड़ली बहना योजना' बंद करने के दावे के साथ एमपी...

Fact Check: ‘लाड़ली बहना योजना’ बंद करने के दावे के साथ एमपी के पूर्व सीएम कमलनाथ का एडिटेड वीडियो वायरल

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
कमलनाथ ने कहा, सरकार बनने के बाद बंद होगी लाड़ली बहना योजना.

Fact
नहीं, वायरल वीडियो एडिटेड है.

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के बीच सोशल मीडिया पर कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वे कथित तौर पर एक सभा में मौजूदा शिवराज सरकार की महत्वाकांक्षी योजना लाड़ली बहना योजना बंद करने की बात कर रहे हैं.

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो एडिटेड है. असल वीडियो में उन्होंने ‘लाड़ली बहन योजना’ बंद करने की बात नहीं की है.

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान हो चुका है. राज्य की सभी 230 विधानसभा सीटों पर एक ही चरण में 17 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. 3 दिसंबर को मतगणना होगी. राज्य में मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी व कांग्रेस के बीच है.

वायरल वीडियो क़रीब 25 सेकेंड का है. इस वीडियो में कमलनाथ कथित तौर पर कहते हुए सुनाई दे रहे हैं, “हमारी कांग्रेस की सरकार बनेगी. हम सबसे पहले लाड़ली योजना बंद करेंगे. जिन बहनों को पैसे मिल चुके हैं. उन सबके नाम काट देंगे और नए नाम जोड़ेंगे. नारी सम्मान योजना का लाभ उन्हें ही मिलेगा, जिनका नाम भाजपा की लाड़ली बहन में नहीं होगा, यह हमारा वचन है. यह कमलनाथ का वचन है.”

इस वीडियो को फ़ेसबुक पर वायरल दावे से जुड़े कैप्शन के साथ शेयर करते हुए लिखा गया है, “कलंकनाथ ने भरे मंच पर कहा- हमारी सरकार आते ही बंद कर देंगे लाड़ली बहना योजना”.

Courtesy: FB/meramadhyapradeshofficial

इसके अलावा, मिलते-जुलते कैप्शन के साथ भी इस वीडियो को शेयर किया गया है, जिसे आप यहां, यहां और यहां देख सकते हैं.

Fact Check/Verification

Newschecker ने वायरल दावे की पड़ताल के लिए सबसे पहले वीडियो के एक कीफ़्रेम को रिवर्स सर्च किया, तो हमें मध्य प्रदेश कांग्रेस के आधिकारिक यूट्यूब अकाउंट से 26 अक्टूबर 2023 को लाइव किया गया वीडियो मिला. इस वीडियो में वायरल वीडियो वाले दृश्य मौजूद हैं.

Courtesy: Youtube/INCMP

20 मिनट के इस वीडियो में कमलनाथ करीब 5 मिनट से अपने नामांकन सभा को संबोधित करते नज़र आ रहे हैं. इस दौरान हमने कमलनाथ का पूरा भाषण सुना, लेकिन हमें लाड़ली बहना योजना को बंद करने वाली बात नहीं सुनने को मिली और ना ही इस योजना को नारी सम्मान योजना में बदलने वाला बयान सुनने को मिला.

पड़ताल के दौरान हमें कमलनाथ के आधिकारिक फ़ेसबुक अकाउंट पर भी इस जनसभा का वीडियो मिला, लेकिन हमें वायरल दावा सुनने को नहीं मिला.

Courtesy: FB/Kamla Nath

कुछ कीवर्ड्स को गूगल सर्च करने पर हमें एनडीटीवी मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ की वेबसाइट पर 31 अक्टूबर 2023 को प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली. 

Courtesy: NDTV MPCG

समाचार एजेंसी पीटीआई के हवाले से प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, बीते 30 अक्टूबर को प्रदेश कांग्रेस सचिव राकेश सिंह यादव ने इस वीडियो में कमलनाथ की आवाज को फ़र्ज़ी बताते हुए एक व्यक्ति के ख़िलाफ़ शिकायत दर्जा कराई थी. राकेश यादव की शिकायत पर पुलिस ने धारा 469, 504, 505(2) के तहत मामला दर्ज किया था.

इसी दौरान हमें नवभारत टाइम्स की वेबसाइट पर 31 अक्टूबर 2023 को भी प्रकाशित रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट में बताया गया है कि वायरल वीडियो को लेकर जबलपुर में कांग्रेस विधि विभाग के अधिवक्ताओं ने जिला निर्वाचन अधिकारी, कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन को एक शिकायत दी थी. इसमें उन्होंने स्थानीय वार्ड पार्षद दामोदर सोनी पर वीडियो वायरल करने का आरोप लगाया था.

Courtesy: Navbharat Times

जांच में हमें दैनिक भास्कर की वेबसाइट पर भी प्रकाशित इससे जुड़ी रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट में भी बताया गया है कि कांग्रेस विधि विभाग प्रकोष्ठ ने जबलपुर के निवार्चन अधिकारी से वायरल वीडियो को लेकर शिकायत की थी.

खोजने पर हमें कुछ पुरानी न्यूज़ रिपोर्ट्स भी मिलीं, जिनमें कमलनाथ ने लाड़ली बहना योजना को लेकर शिवराज सिंह चौहान और उनकी सरकार पर निशाना साधा था. रिपोर्ट के अनुसार, कमलनाथ ने 11 जून, 2023 को ट्वीट कर लिखा था कि ‘लाड़ली बहना योजना किसी सौदागर की सौदेबाजी प्रतीत होती है और प्रदेश की महिलाएं इसपर विश्वास नहीं कर रही हैं. महिलाओं को भी पता है कि कांग्रेस सरकार बनने के बाद उन्हें नारी सम्मान योजना का लाभ मिलेगा.’

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश में महिलाओं के आर्थिक स्वावलम्बन को ध्यान में रखकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 28 जनवरी, 2023 को ’’मुख्‍यमंत्री लाड़ली बहना योजना’’ के तहत प्रतिमाह 1000 रूपए देने की घोषणा की थी. बाद में उन्होंने इसकी राशि 3000 तक बढ़ाने का ऐलान किया था.

Courtesy: MP Gov

इसके बाद कांग्रेस ने भी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर नारी सम्मान योजना लांच किया. इस योजना के तहत हर महिला को 1500 रुपए हर महीने और घरेलू गैस सिलेंडर देने का ऐलान किया गया है.

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह तो साफ़ है कि वायरल वीडियो एडिटेड है. असल वीडियो में कमलनाथ ने ऐसी कोई बात नहीं की थी. हालांकि, हम अपनी जांच में वीडियो में मौजूद ऑडियो के बारे में पुख्ता जानकारी हासिल नहीं कर पाए.

Result: Altered Photo/Video

Our Sources
INC MP Youtube: Video streamed on 26th Oct 2023
NDTV MP CG Website: Article Published on 31st Oct 2023
Navbharat Times Website: Article Published on 31st Oct 2023

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular