बुधवार, जून 26, 2024
बुधवार, जून 26, 2024

होमFact Checkअभद्र इशारे करके नारे लगाते लोगों का यह वीडियो पश्चिमी यूपी का...

अभद्र इशारे करके नारे लगाते लोगों का यह वीडियो पश्चिमी यूपी का नहीं, बल्कि महाराष्ट्र के अमरावती का है

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
चुनाव नतीजों के बाद पश्चिमी यूपी में मुस्लिम लोग राजपूतों के घरों के आगे जाकर अश्लील हरकत कर रहे हैं.

Fact
वायरल वीडियो महाराष्ट्र के अमरावती का है.

लोकसभा चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें कुछ लोग अश्लील हरकत करते नजर आ रहे हैं. वीडियो को इस दावे से शेयर किया जा रहा है कि पश्चिमी यूपी में मुस्लिम लोग राजपूतों के घरों के आगे जाकर गालियां देकर अश्लील हरकत कर रहे हैं.

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि यह वीडियो पश्चिमी यूपी का नहीं बल्कि महाराष्ट्र के अमरावती का है. पुलिस ने इस मामले में 7 लोगों को गिरफ्तार किया है.

वायरल वीडियो करीब 1 मिनट का है, जिसमें कुछ लोग डांस करने के दौरान अश्लील हरकत करते नजर आ रहे हैं. वीडियो में कुछ लोग नारेबाजी करते भी नजर आ रहे हैं. (वीडियो में अश्लील दृश्य मौजूद हैं.)

वीडियो को वायरल दावे वाले कैप्शन के साथ शेयर किया गया है, जिसमें लिखा हुआ है “पश्चिमी यूपी में जीत के बाद मुस्लिम लोग राजपूतो के घरो के आगे जाकर उनकी मां बहन की गालियां देकर अश्लील इशारे कर रहे हैं”.


Courtesy: X/jpsin1

Fact Check/Verification

Newschecker ने वायरल दावे की पड़ताल के लिए वीडियो को ध्यानपूर्वक देखा. इस दौरान हमें वीडियो में अंबानगरी लिखा हुआ एक बड़े आकार का लोगो दिखाई दिया.

संबंधित कीवर्ड को गूगल सर्च करने पर पाया कि यह जगह महाराष्ट्र के अमरावती शहर में मौजूद है. इस दौरान हमें गूगल स्ट्रीट व्यू में वायरल वीडियो वाला लोगो भी दिखाई दिया. इसे आप नीचे देख सकते हैं.

Courtesy: Google Street View

इसके बाद हमने ऊपर मिली जानकारी के आधार पर संबंधित कीवर्ड की मदद से गूगल सर्च किया तो RCN डिजिटल नाम के एक यूट्यूब चैनल पर 7 जून 2024 को अपलोड किया गया वीडियो मिला. वीडियो में बताया गया था कि अमरावती लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार बलवंत बसवंत वानखेड़े की जीत के बाद निकली रैली के दौरान राजकमल चौक के पास कुछ लोगों ने अभद्र और अश्लील इशारे किए थे. 

Courtesy: YT/RCN Digital

इस घटना का वीडियो सामने आने के बाद अमरावती के कोतवाली पुलिस स्टेशन में आईपीसी 294 सहित कई धाराओं में 25 व्यक्तियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था. इनमें में 7 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार भी किया था. वीडियो में एक पुलिस अधिकारी का बयान भी मौजूद था.

इस मामले को लेकर हमने कोतवाली पुलिस स्टेशन से भी संपर्क किया. उन्होंने बताया कि यह वीडियो अमरावती का ही है और इस मामले में 7 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह साफ़ है कि वायरल वीडियो पश्चिमी यूपी का नहीं, बल्कि अमरावती का है.

Result- False

(हमारे सहयोगी प्रसाद एस प्रभू के इनपुट्स के साथ)

Our Sources
Visuals on google street view
Video Uploaded by RCN Digital on 7th June 2024
Telephonic conversation with Kotwali police station  

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular