रविवार, अगस्त 1, 2021
रविवार, अगस्त 1, 2021
होमFact Checkमहाराष्ट्र में पुलिस द्वारा युवक की पिटाई की एक साल पुरानी वीडियो...

महाराष्ट्र में पुलिस द्वारा युवक की पिटाई की एक साल पुरानी वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है

फेसबुक पर महाराष्ट्र में पुलिस द्वारा युवक की पिटाई की एक वीडियो वायरल हो रही है। 43 सैकेंड की इस वीडियो में एक पुलिसकर्मी सड़क पर दो युवकों को लाठी-डंडो से पीट रहा है। वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि मनचर गांव में एक युवक अपने किसान माता-पिता के लिए टिफिन में खाना लेकर जा रहा था। लेकिन महाराष्ट्र में लॉकडाउन के चलते कर्फ्यू है इसलिए पुलिस इन दोनों युवकों की बेरहमी से पिटाई कर रही है।

महाराष्ट्र में पुलिस द्वारा युवक की पिटाई

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां देखा जा सकता है।

इस पोस्ट को फेसबुक पर अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

महाराष्ट्र में पुलिस द्वारा युवक की पिटाई

देखा जा सकता है किYouTubeपर भी इस वीडियो को अपलोड किया जा रहा है।

Fact Check/Verification

महाराष्ट्र लॉकडाउन के नाम से वायरल हो रही वीडियो की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। InVID की मदद से मिले कीफ्रेम्स को Google Reverse Image Search करने पर हमें कुछ परिणाम मिले।

पड़ताल के दौरान हमने पाया कि महाराष्ट्रनामा न्यूज़ और Vantas Mumbai नामक फेसबुक पेज पर 5 अप्रैल, 2020 को महाराष्ट्र लॉकडाउन की यह वीडियो अपलोड की गई थी। इस वीडियो को पोस्ट करते हुए कैप्शन में लिखा गया है, “पुणे जिले के अम्बेगांव तालुका के मनचर में पुलिस ने एक युवक को बेरहमी से पीटा था। यह युवक केवल अपने किसान माता-पिता को खेत में खाना देने जा रहा था। ”

महाराष्ट्र लॉकडाउन
महाराष्ट्र लॉकडाउन

इन दोनों वीडियोज को देखने बाद यह साबित होता है कि महाराष्ट्र लॉकडाउन की एक साल पुरानी वीडियो को अभी का बताकर शेयर किया जा रहा है।

गूगल कीवर्ड्स सर्च की मदद से खंगालने पर हमें 5 अप्रैल 2020 को महाराष्ट्र टाइम्स द्वारा प्रकाशित की गई रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट के मुताबिक महाराष्ट्र लॉकडाउन के दौरान मनचर थाने के दो पुलिसकर्मियों ने एक युवक को लाठी और डंडों से बेरहमी से पीटा था। दोनों पुलिसकर्मियों ने केवल उस युवक को इसलिए पीटा था क्योंकि वह लॉकडाउन में बाइक पर अपने माता-पिता को खाना देने के लिए घर से बाहर निकल गया था।

युवकों का कहना था कि पुलिसवालों ने उन्हें रोका और पीटना शुरू कर दिया। वहीं मौजूद एक नागरिक ने इस घटना की वीडियो को रिकॉर्ड कर इसे सोशल मीडिया पर शेयर कर दिया। वीडियो वायरल होने के बाद लोगों ने इस घटना पर नाराज़गी जताते हुए कहा कि इन दोनों पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए।

महाराष्ट्र लॉकडाउन

अधिक खोजने पर हमें 5 अप्रैल, 2020 को दैनिक लोकमत द्वारा प्रकाशित मीडिया रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट के मुताबिक महाराष्ट्र लॉकडाउन में एक युवक अपने माता-पिता के लिए खेत में खाना लेकर जा रहा था। दो पुलिसकर्मियों ने उस युवक को सड़क पर रोककर बेरहमी से पीटा। वीडियो वायरल होने के बाद दोनों पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई करते हुए इनका तुरंत तबादला कर दिया गया था।  

महाराष्ट्र लॉकडाउन

Conclusion

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही वीडियो का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि महाराष्ट्र लॉकडाउन की एक साल पुरानी वीडियो को अभी का बताकर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। पड़ताल में हमने पाया कि महाराष्ट्र में पुलिस द्वारा युवक की पिटाई की यह वीडियो उस दौरान की है जब पिछले साल पूरे देश में लॉकडाउन लगाया गया था।

Result: Misleading


Our Sources

Facebook https://www.facebook.com/VantasMumbai/videos/252281932839914

Maharashtranama News https://www.facebook.com/MaharashtranamaNewsNetwork/videos/276997546646196

Maharashtra Times https://maharashtratimes.com/maharashtra/pune-news/coronavirus-police-beaten-up-boys-during-lockdown-in-manchar-video-goes-viral/articleshow/74993308.cms

Lokmat News https://www.lokmat.com/pune/policeman-brutally-assaulted-young-man-who-going-tifin-elderly-parents-events-avsari-budruk/


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

Neha Verma
After working for India News and News World India, Neha decided to provide the public with the facts behind the forwards they are sharing. She keeps a close eye on social media and debunks fake claims/misinformations.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular