मंगलवार, अक्टूबर 19, 2021
मंगलवार, अक्टूबर 19, 2021
होमFact Checkक्या देर रात छुपकर मुस्लिमों से मिलने दरगाह पर पहुंचीं Mamata Banerjee?...

क्या देर रात छुपकर मुस्लिमों से मिलने दरगाह पर पहुंचीं Mamata Banerjee? जानिए वायरल दावे का पूरा सच

पश्चिम बंगाल में चुनाव प्रचार जोरों पर हैं। इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि नंदीग्राम में चुनाव प्रचार के दौरान घायल होने के बाद भी ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) नहीं रुकी हैं। वो लगातार रैलियां कर रही हैं। इसी बीच ममता बनर्जी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। जिसमें वो दरगाह में पूजा करती हुई नजर आ रही हैं। इस वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि अब ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) दिन में दरगाह और मस्जिद नहीं जा पा रही हैं। तो वो रात के अंधेरे में मुस्लिमों से मिलने का काम कर रही हैं और दरगाह जा रही हैं। इस वीडियो को शेयर करते हुए सोशल मीडिया पर यूजर्स कैप्शन में लिख रहे हैं, ‘रात के अंधेरे में ममता बनर्जी मुस्लिमों से मिलने का काम कर रही हैं। अब दिन के उजाले में हिंदुओं को बेवकूफ बनाया जा रहा है! हिडन कैमरे से सारी हरकतें रिकॉर्ड हो गई। इसे इतना फैला दो कि पश्चिम बंगाल का हर आदमी इस बात को समझ जाए।’

CrowdTangle पर मिले डाटा के मुताबिक अभी तक सैकड़ों लोग इस तस्वीर को ट्विटर और फेसबुक पर शेयर कर चुके हैं। डाटा के मुताबिक अभी तक Dr.Santosh vyas की पोस्ट को सबसे ज्यादा रिट्वीट और लाइक्स मिले हैं। लेख लिखे जाने तक ट्विटर पोस्ट पर 877 रिट्वीट और 1k लाइक्स थे। जबकि फेसबुक पर Sanjay Kumawat की पोस्ट को सबसे ज्यादा लाइक और शेयर मिले हैं। पोस्ट से जुड़े अर्काइव लिंक को यहां और यहां देखा जा सकता है।

ममता बनर्जी (Mamata Banerjee)

Fact Check/Verification

वायरल वीडियो का सच जानने के लिए हमने InVID टूल की मदद से क्लिप के कुछ कीफ्रेम्स निकाले। एक कीफ्रेम को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ी Abp news की एक रिपोर्ट मिली। जिसे 9 मार्च 2021 को प्रकाशित किया गया था। इस रिपोर्ट के मुताबिक ममता बनर्जी नंदीग्राम सीट से नामांकन दाखिल करने से एक दिन पहले दरगाह में चादर चढ़ाने पहुंची थी। इस रिपोर्ट के अनुसार वो सिर्फ दरगाह ही नहीं बल्कि मंदिर भी गई थी। रिपोर्ट में ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) की मंदिरों में पूजा करते हुए तस्वीरों को भी प्रकाशित किया गया है।

ममता बनर्जी (Mamata Banerjee)

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो का ओरिजनल वीडियो Vision Makers Entertainment और TIMES NOW के यूट्यूब चैनल पर मिला। जिसे 9 मार्च 2021 को अपलोड किया गया था। इस वीडियो में ममता बनर्जी को हूबहू कपड़े पहले, मास्क लगाए और सिर पर पिंक कलर का स्कार्फ पहले हुए दरगाह में चादर चढ़ाते हुए देखा जा सकता है। साथ ही इस वीडियो में देखा जा सकता है कि ममता बनर्जी (Mamta Banerjee) अकेली नहीं हैं, उनके साथ हजारों लोग मौजूद हैं। उनके साथ उनका बॉडीगार्ड भी मौजूद है।

छानबीन के समय हमें वायरल दावे से जुड़ा Aajtak का एक वीडियो मिला। जिसे 10 मार्च 2021 को अपलोड किया गया था। इस वीडियो में भी यही बताया गया था कि ममता बनर्जी ने नामांकन से पहले दरगाह पर चादर चढ़ाई और मंदिर में पूजा पाठ किया। इस वीडियो में ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) को दरगाह पर चादर चढ़ाने के साथ-साथ दुर्गा आरती करते हुए भी दिखाया गया है।

हमने वायरल वीडियो की पूरी सच्चाई जानने के लिए पश्चिम बंगाल के एक स्थानीय पत्रकार से संपर्क किया। जिसने हमें बताया कि ये दावा गलत है। ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) देर रात को दरगाह पर नहीं गई थी बल्कि, शाम के तकरीबन 7.30 बजे दरगाह पर चादर चढ़ाने के लिए गई थी। पत्रकार ने हमें बताया कि दरगाह पर चादर चढ़ाने से पहले उन्होंने कई मंदिरों के दर्शन किए थे और दुर्गा माता की पूजा की थी। उसके बाद वो दरगाह गई थी। दरगाह पर वो अकेली नहीं थी। उनके साथ उनके बॉडीगार्ड और हजारों लोग मौजूद थे। ये वीडियो किसी हिडन कैमरे का नहीं है। दरगाह और मंदिर पर मीडिया मौजूद थी। उनके द्वारा वीडियो और तस्वीरें ली गई थी। ये उसी का वीडियो है।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) के दरगाह पर चादर चढ़ाने के वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। ममता बनर्जी देर रात छुपते हुए दरगाह पर नहीं पहुंची थी। वो नामांकन से पहले दरगाहों और मंदिर दोनों जगह पर गई थी। उसी दौरान के दरगाह के वीडियो को अब गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

Result: False


Our Sources

Abp news –https://www.abplive.com/photo-gallery/news/india-west-bengal-election-2021-mamata-banerjee-in-nandigram-didi-visits-temple-dargah-and-tea-stall-1809215

Vision Makers Entertainment –https://www.youtube.com/watch?v=WjXsJ-QS4dA

TIMES NOW – https://www.youtube.com/watch?v=qMk5lLrHwsM

Aajtak – https://www.youtube.com/watch?v=rav8olbGB8Q


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

Pragya Shukla
Pragya has completed her Masters in Mass Communication, and has been doing content writing for the last four years. Due to bias and incomplete facts in mainstream media, she decided to become a fact-checker.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular