शुक्रवार, अगस्त 6, 2021
शुक्रवार, अगस्त 6, 2021
होमFact CheckViralक्या दिल्ली एयरपोर्ट पर भीड़ द्वारा पीट दिए गए अभिनेता अजय देवगन?

क्या दिल्ली एयरपोर्ट पर भीड़ द्वारा पीट दिए गए अभिनेता अजय देवगन?

सोशल मीडिया पर एक वीडियो इन दिनों काफी वायरल हो रहा है। वीडियो में कुछ लोग लड़ते हुए नजर आ रहे हैं। इस वीडियो को यूजर्स, सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए दावा कर रहे हैं कि वीडियो में दिख रहा एक शख्स अभिनेता अजय देवगन हैं। उनकी दिल्ली के एयरपोर्ट पर कुछ लोगों के साथ लड़ाई हो गई।

इस दौरान लोगों ने एयरपोर्ट पर अजय देवगन की पिटाई कर दी। जिसका वीडियो वायरल हो गया। जबकि कई यूजर्स इस वीडियो को शेयर करते हुए दावा कर रहे हैं कि प्रदर्शन कर रहे किसानों के समर्थकों ने अजय देवगन को दिल्ली के एयरपोर्ट पर पीटा है। 

गौरतलब है कि कुछ समय पहले अजय देवगन ने किसान आंदोलन को मिल रहे अंतरराष्ट्रीय समर्थन का विरोध किया था। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा था कि भारत या फिर भारतीय नीतियों के खिलाफ तैयार किए जा रहे इस झूठे प्रोपेगेंडा में मत आइए। जिसके बाद कुछ आंदोलन समर्थकों ने उन्हें मुंबई के गोरेगांव में रोककर अपना विरोध जताया था। इसके बाद से ही अजय देवगन के खिलाफ किसान समर्थक अपना गुस्सा जाहिर करते रहते हैं। 

CrowdTangle पर मिले डाटा के मुताबिक अभी तक सैकड़ों लोग एयरपोर्ट पर अजय देवगन की पिटाई के दावे वाले इस वीडियो को ट्विटर और फेसबुक पर शेयर कर चुके हैं। फेसबुक पर Rangrez Ki Awaz news के वीडियो को सबसे ज्यादा बार देखा गया है।

लेख लिखे जाने तक Rangrez Ki Awaz news के वीडियो को 7.5k व्यूज और 59 शेयर मिले थे। जबकि ट्वीटर पर @sushilmishra01 नाम के एक ट्वीट को सबसे ज्यादा व्यूज, लाइक और शेयर मिले हैं। फेसबुक पर वायरल इस पोस्ट को यहां देखा जा सकता है। ट्वीटर पर वायरल इस पोस्ट को यहां देखा जा सकता है। जबकि इन पोस्ट के अर्काइव लिंक को यहां और यहां पर देखा जा सकता है।

एयरपोर्ट पर हुई अजय देवगन की पिटाई

Fact Check/Verification

वायरल वीडियो का सच जानने के लिए हमने InVID टूल की मदद से क्लिप के कुछ कीफ्रेम्स निकाले। एक कीफ्रेम को Google Reverse Image Search के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ी एक रिपोर्ट NDTV पर मिली। जिसे 28 मार्च 2020 को प्रकाशित किया गया था।

वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं बल्कि तकरीबन एक साल पुराना है। इस रिपोर्ट के अनुसार वीडियो में दिख रहा शख्स अजय देवगन नहीं है और न ही एयरपोर्ट पर अजय देवगन की पिटाई हुई है। बल्कि ये वीडियो दिल्ली एयरपोर्ट पर पार्किंग को लेकर दो गुटों में हुई लड़ाई के दौरान का है। इस खबर को The Indian Express और Hindustan Times ने भी प्रकाशित किया था।

एयरपोर्ट पर हुई अजय देवगन की पिटाई

पड़ताल के दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ा पूरा वीडियो India Today के यूट्यूब चैनल पर भी मिला। जिसे 27 मार्च 2020 को अपलोड किया गया था। इस वीडियो में साफ तौर से दो गुटों को लड़ते हुए देखा जा सकता है। साथ ही इस वीडियो में ये भी देखा जा सकता है कि सफेद शर्ट में दिख रहा व्यक्ति अभिनेता अजय देवगन नहीं हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक शख्स का नाम नवीन शौकीन है, जो कि एक रियल एस्टेट डीलर है। जबकि दूसरा शख्स जिसके साथ बहस और लड़ाई हो रही है, उसका नाम तरनजीत सिंह है। दोनों के बीच पार्किंग को लेकर बहस हुई थी। जिसके बाद मार-पीट शुरू हो गई। फिर पुलिस ने दोनों को गिरफ्तार कर लिया था। यानी अजय देवगन की पिटाई के नाम से वायरल वीडियो गलत है।

सर्च के समय हमें वायरल दावे से जुड़ी India Today की एक रिपोर्ट मिली। जिसे 29 मार्च 2021 को प्रकाशित किया गया था। इस रिपोर्ट के मुताबिक अजय देवगन की पीआर टीम की तरफ से इस वीडियो को लेकर एक बयान जारी किया गया है। जिसमें अजय देवगन की पिटाई के नाम से वायरल वीडियो को फर्जी बताया गया है।

अजय देवगन की पीआर टीम का कहना है कि जनवरी 2020 से लेकर अभी तक अजय देवगन दिल्ली नहीं गए हैं। अजय देवगन इस समय मुंबई में हैं और वो अपनी आने वाली फिल्मों Maidaan, MayDay और Gangubai Kathiawadu की शूटिंग कर रहे हैं। वो पिछले 14 महीनों से दिल्ली नहीं गए हैं।

एयरपोर्ट पर हुई अजय देवगन की पिटाई

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक वायरल वीडियो फर्जी है। एयरपोर्ट पर अजय देवगन की पिटाई नहीं हुई है। वायरल वीडियो में सफेद शर्ट पहने दिख रहा शख्स अजय देवगन नहीं, बल्कि रियल एस्टेट डीलर नवीन शौकीन है। जिसे मार्च 2020 को दिल्ली एयरपोर्ट पर झगड़ा करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। झड़प की उसी वीडियो को अब गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है।

Result: False


Our Sources

 India Today – https://www.youtube.com/watch?v=Utx6teiJnAE&feature=emb_title

 India Today- https://www.indiatoday.in/movies/celebrities/story/ajay-devgn-beaten-up-outside-delhi-aerocity-pub-actor-not-in-viral-video-says-team-1784764-2021-03-29

NDTV – https://www.ndtv.com/delhi-news/group-fight-erupts-near-delhi-airport-after-two-cars-scrape-each-other-2400321

The Indian Express – https://indianexpress.com/article/cities/delhi/2-held-for-brawl-outside-delhis-aerocity-mall-7248563/

Hindustan Times –  https://www.hindustantimes.com/cities/delhi-news/two-people-arrested-as-brawl-breaks-out-between-two-groups-in-delhi-s-aerocity-101616878479135.html

.


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

Pragya Shukla
Pragya has completed her Masters in Mass Communication, and has been doing content writing for the last four years. Due to bias and incomplete facts in mainstream media, she decided to become a fact-checker.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular