बुधवार, अगस्त 10, 2022
बुधवार, अगस्त 10, 2022

होमFact Checkईंधन के बढ़ते दामों के खिलाफ ममता बनर्जी के विरोध प्रदर्शन का...

ईंधन के बढ़ते दामों के खिलाफ ममता बनर्जी के विरोध प्रदर्शन का पुराना वीडियो, भ्रामक दावे के साथ हुआ वायरल

(यह लेख मूलत: Newschecker Gujarati के फैक्ट चेकर Prathmesh Khunt द्वारा 29 जून 2022 को लिखा गया था)

सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर दावा किया गया कि पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी को स्कूटी सिखाने के लिए एक सड़क को पूरी तरह बंद कर दिया गया। इस वीडियो में ममता बनर्जी स्कूटी की सवारी करती नज़र आ रही हैं और उनके अगल-बगल कई लोग पैदल चलते हुए देखे जा सकते हैं।

फेसबुक पर कई यूजर्स ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा कि ममता बनर्जी को स्कूटी सिखाने के लिए पूरी सड़क बंद करा दी गई।

Courtsey: Facebook/Milind Tambe

ट्विटर पर भी कई यूजर्स ने इस वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया कि ममता बनर्जी को स्कूटी सिखाने के लिए प्रशासन द्वारा सड़क को बंद करा दिया गया। 

ट्वीट का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

कुछ कीवर्ड्स की मदद से गूगल सर्च करने पर हमें एनडीटीवी द्वारा 26 फरवरी 2021 को प्रकाशित एक रिपोर्ट प्राप्त हुई। रिपोर्ट के अनुसार, पेट्रोल-डीजल के दामों में वृद्धि के खिलाफ पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, इलेक्ट्रिक स्कूटर पर बैठकर कालीघाट से राज्य सचिवालय ‘नबन्ना’ पहुंचीं। इस दौरान ममता बनर्जी स्कूटी से गिरने से बाल-बाल बचीं। उन्होंने आसपास साथ चल रहे लोगों की मदद से अपना संतुलन बनाया और फिर स्कूटर चलाना जारी रखा। 

इसके अलावा, हमें ANI द्वारा 25 फरवरी 2021 को किया गया एक ट्वीट प्राप्त हुआ। इस ट्वीट में एक वीडियो संलग्न है, जिसमें ममता बनर्जी को स्कूटी चलाते हुए देखा जा सकता है। ट्वीट के अनुसार, ममता बनर्जी ने इलेक्ट्रिक स्कूटर चलाकर पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों पर विरोध जताया।

पड़ताल के दौरान हमें Mamta Banerjee के आधिकारिक फेसबुक पेज से 25 फरवरी, 2021 को अपलोड किया गया एक वीडियो प्राप्त हुआ, जिसमें वे पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों के विरोध में इलेक्ट्रिक स्कूटर चलाती नज़र आ रही हैं।

यह भी पढ़ें: अर्नब गोस्वामी के इस डांस वीडियो का उद्धव ठाकरे के इस्तीफा देने से नहीं है कोई संबंध

साल 2021 में इस खबर को कई अन्य मीडिया संस्थानों ने भी प्रकाशित किया था, जिसे यहां और यहां पढ़ा जा सकता है।

Conclusion

इस तरह हमारी पड़ताल में स्पष्ट है कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के स्कूटी चलाने का पुराना वीडियो, भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। यह वीडियो फरवरी 2021 का है, जब ममता बनर्जी ने इलेक्ट्रिक स्कूटर चलाकर पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के विरोध में एक रैली निकाली थी।

Result: False

Our Sources

Report Published by NDTV on February 26, 2021

Tweet By ANI on February 25, 2021

Facebook Post By MamataBanerjeeOfficial on February 25, 2021

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular