बुधवार, अक्टूबर 5, 2022
बुधवार, अक्टूबर 5, 2022

होमFact Checkक्या कैबिनेट में जगह नहीं मिलने पर कांग्रेस में शामिल हुए मेनका...

क्या कैबिनेट में जगह नहीं मिलने पर कांग्रेस में शामिल हुए मेनका और वरूण गांधी?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा केंद्रीय मंत्रिमंडल में बड़ा फेरबदल किया गया है। इस दौरान कई बड़े चेहरों को मंत्रिमंडल से हटाया गया तो वहीं, कई नए चेहरों को बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई है। 7 जुलाई 2021 को 43 मंत्रियों ने शपथ ली थी। ऐसे में सोशल मीडिया पर भाजपा के दो बड़े चेहरों को लेकर दावा किया जा रहा है, ‘कैबिनेट में जगह नहीं मिलने पर, भाजपा नेता मेनका गांधी और वरूण गांधी कांग्रेस में शामिल हो गए हैं। कांग्रेसियों ने वरूण और मेनका गांधी का जमकर स्वागत किया।’

मेनका गांधी और वरूण गांधी

इस वीडियो को अभी तक 100 यूज़र्स लाइक कर चुके हैं और 35 लोग शेयर कर चुके हैं।

मेनका गांधी और वरूण गांधी को लेकर किया जा रहा दावा फेसबुक और ट्विटर पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

देखा जा सकता है कि YouTube पर भी कई लोकल चैनलों द्वारा अपलोड किये गए वीडियो में बताया गया है कि, मेनका गांधी और वरूण गांधी कांग्रेस में शामिल हो गए हैं।

YouTube वीडियो के आर्काइव वर्ज़न को यहां और यहां देखा जा सकता है।

हमारे आधिकारिक WhatsApp नंबर (9999499044) पर भी वायरल दावे की सत्यता जानने की अपील की गई थी।

Crowd Tangle टूल पर किए गए विश्लेषण से पता चलता है कि वायरल दावे को सोशल मीडिया पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया गया है।

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां और यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

क्या मेनका गांधी और वरूण गांधी कांग्रेस में शामिल हो गए हैं? इस दावे का सच जानने के लिए, हमने पड़ताल शुरू की। कुछ अलग-अलग कीवर्ड्स की मदद से खोजने पर हमें वायरल दावे से संबंधित कोई आधिकारिक रिपोर्ट नहीं मिली। अगर वरूण गांधी और मेनका गांधी ने बीजेपी का साथ छोड़ दिया होता, तो यह खबर मीडिया की सुर्खियों में होती।

पड़ताल जारी रखते हुए हमने Maneka Gandhi के आधिकारिक ट्विटर हैंडल को खंगालना शुरू किया। उनके ट्विटर बायो (BIO) में कहीं भी ऐसा नहीं लिखा है कि वो अब कांग्रेस में शामिल हो गई हैं। मेनका गांधी ने पीएम मोदी के ट्वीट्स को रिट्वीट भी किया है।   

मेनका गांधी और वरूण गांधी

पड़ताल के दौरान हमने वरूण गांधी (Varun Gandhi) के ट्विटर हैंडल को भी खंगाला। उनके बायो में (BIO) कहीं भी नहीं लिखा कि वो कांग्रेस में शामिल हो गए हैं। वरूण गांधी ने बीजेपी और पीएम मोदी के ट्वीट्स को भी रिट्वीट किया है।

वायरल दावे की तह तक जाने के लिए, हमने मेनका गांधी के ऑफिस में संपर्क किया। बातचीत में पता चला कि वायरल हो रही खबर गलत है।

क्या है वायरल वीडियो में किया जा रहा दावा?   

11 जुलाई 2021 को Service News नामक YouTube चैनल पर अपलोड की गई 2 मिनट 4 सेकेंड की वीडियो को हमने गौर से सुना। इस वीडियो के शीर्षक में लिखा है, ‘वरूण संग मेनका गांधी ने थामा कांग्रेस का हाथ, सोनिया और राहुल गांधी ने किया स्वागत।’ इस वीडियो को सुनने के बाद हमने पाया कि इसमें कहीं भी ऐसा नहीं कहा गया है कि मेनका गांधी और वरूण गांधी कांग्रेस में शामिल हो गए हैं। जबकि वायरल वीडियो के शीर्षक में बताया गया है कि मेनका और वरूण गांधी ने कांग्रेस का दामन थाम लिया है। लोगों को भ्रमित करने के लिए वीडियो में इस तरह का शीर्षक दिया गया है।        

Read More: क्या पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से नाराज युवक ने हरियाणा के एक पेट्रोल पंप में लगाई आग?

Conclusion

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे दावे का बारीकी से अध्ययन करने पर, हमने पाया कि मेनका गांधी और वरूण गांधी को लेकर किया जा रहा दावा गलत है।


Result: False


Our Sources

Maneka Gandhi

Varun Gandhi

Service News

Phone Verification


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular