शुक्रवार, मार्च 29, 2024
शुक्रवार, मार्च 29, 2024

होमFact Checkक्या पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से नाराज युवक ने हरियाणा के एक...

क्या पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से नाराज युवक ने हरियाणा के एक पेट्रोल पंप में लगाई आग?

देश में पिछले तीन महीनों से लगातार पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी हो रही है। दो दिन तक तेल के दाम स्थिर थे, तो तेल कंपनियों ने आज ईंधन तेल के दाम बढ़ा दिए हैं। सोमवार को डीजल के दामों में कटौती हुई थी और पेट्रोल के दामों में बढ़ोतरी हुई थी। इस महीने में अब तक 15 दिनों में कुल 8 दिन तेल के दाम बढ़ाए गए हैं। राजधानी में आज पेट्रोल की कीमतों में 35 पैसे और डीजल की कीमतों में 15 पैसों की बढ़ोतरी हुई। ऐसे में सोशल मीडिया पर 1 मिनट 59 सेकेंड की एक वीडियो वायरल हो रही है। वायरल वीडियो में एक युवक मोटरसाइकिल पर सवार होकर पेट्रोल पंप पर आग लगाकर भाग जाता है। बाद में एक युवक किसी तरह आग को बुझाता है। इस वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि, “तेल की बढ़ती कीमतों से परेशान होकर हरियाणा में एक युवक पेट्रोल पंप फूंक कर फरार हो गया।”   

इस वीडियो को अब 1300 से ज्यादा यूज़र्स देख चुके हैं।

पेट्रोल पंप फूंक कर फरार हो गए युवक की वीडियो को सोशल मीडिया पर अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है। 

देखा जा सकता है कि YouTube पर भी कई लोकल चैनलों द्वारा वायरल वीडियो को अपने चैनल पर अपोलड किया गया है।

YouTube पर अपलोड की गई वीडियोज के आर्काइव वर्ज़न को यहां और यहां देखा जा सकता है।

हमारे आधिकारिक WhatsApp नंबर (9999499044) पर भी वायरल दावे की सत्यता जानने की अपील की गई थी।

Crowd Tangle टूल पर किए गए विश्लेषण से पता चलता है कि वायरल दावे को सोशल मीडिया पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया गया है।

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां और यहां देखा जा सकता है।

Fact Checking/Verification

पेट्रोल पंप फूंक कर फरार हो गए युवक की वीडियो की सच जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। सबसे पहले हमने InVID टूल की मदद से कुछ कीफ्रेम्स बनाए। एक कीफ्रेम को Google Reverse Image Search करने पर हमने पाया कि, इस वीडियो को hamod._sameri नामक ईरान के एक यूज़र ने इंस्टाग्राम (Instagram) पर 20 जून को शेयर किया था।

पेट्रोल पंप फूंक कर फरार

कुछ अलग-अलग कीवर्ड्स की मदद से खोजने पर हमें 16 जून 2021 को Young Journalist Club द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट के मुताबिक ईरान के करमान प्रांत में स्थित रफसंजन (Rafsanjan, City in Iran) शहर में एक मोटरसाइकिल सवार युवक और पेट्रोल पंप संचालकों के बीच कुछ कहासुनी हो गई थी। इसके बाद बाइक सवार युवक ने गुस्से में आकर पेट्रोल पंप पर आग लगाकर फरार हो गया था। 

अधिक खोजने पर हमें फारसी भाषा में KhabarOnline और eghtesadnews.com द्वारा प्रकाशित की गई कुछ रिपोर्ट्स मिली। इन दोनों रिपोर्ट्स के मुताबिक, ईरान के रफसंजन (Rafsanjan, City in Iran) शहर में एक बाइक सवार युवक और पेट्रोल पंप संचालकों के बीच कुछ कहासुनी हो गई थी। इसके बाद बाइक सवार युवक ने गुस्से में आकर पेट्रोल पंप पर आग लगाकर फरार हो गया था। पेट्रोल पंप पर आग लगाकर फरार हुए युवक को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था।

पड़ताल के दौरान हमें वायरल वीडियो में पेट्रोल पंप की मशीन पर एक लोगो (LOGO) नज़र आया।

पेट्रोल पंप फूंक कर फरार

Google Map की मदद से हमने रफसंजन शहर में स्थित पेट्रोल पंप को खंगालना शुरू किया। पड़ताल के दौरान हमें एक गैस स्टेशन मिला। नीचे तस्वीर में देखा जा सकता है कि वायरल वीडियो में नज़र आ रहा लोगो (LOGO) और बोर्ड पर लगा लोगो (LOGO) दिखने में एक जैसा है।   

पेट्रोल पंप फूंक कर फरार

Read More: जापान में हुए भूस्खलन का वीडियो हिमाचल के धर्मशाला का बताकर सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

Conclusion

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही वीडियो का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि ईरान की वीडियो को हरियाणा का बताकर शेयर किया जा रहा है। हमारी पड़ताल में हमने पाया कि पेट्रोल पंप फूंक कर फरार हुए युवक की वायरल वीडियो ईरान के रफसंजन शहर की है।

Result: False


Our Sources

Instagram

Young Journalist Club

KhabarOnline

eghtesadnews.com

Google Map

YouTube


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular