मंगलवार, अप्रैल 23, 2024
मंगलवार, अप्रैल 23, 2024

होमFact Checkक्या दुनिया के सबसे ईमानदार लोगों की सूची में टॉप पर हैं...

क्या दुनिया के सबसे ईमानदार लोगों की सूची में टॉप पर हैं देश के पूर्व पीएम मनमोहन सिंह?

सोशल मीडिया पर देश के पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह को लेकर एक दावा वायरल हो रहा है। दावे के मुताबिक, अमेरिका द्वारा जारी की गई सबसे ईमानदार लोगों की सूची (World Honest Man List) में उनका पहला स्थान है। यह दावा वाराणसी के पूर्व सांसद राजेश मिश्रा द्वारा भी शेयर किया गया है। इस ट्वीट को हजारों लोगों द्वारा रिट्वीट और लाइक किया है।

मनमोहन सिंह

वायरल दावे को ट्विटर और फेसबुक पर कई यूजर्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

नीचे देखा जा सकता है कि वायरल दावे को ट्विटर पर 2 साल पहले, यानि साल 2018 में भी शेयर किया गया था।

हमारे आधिकारिक WhatsApp नंबर (9999499044) पर भी वायरल दावे की सत्यता जानने की अपील की गई थी।

Crowd Tangle टूल पर किए गए विश्लेषण से पता चलता है कि वायरल दावे को सोशल मीडिया पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया गया है।

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां और यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

क्या अमेरिका द्वारा दुनिया के सबसे ईमानदार लोगों की कोई सूची जारी की गई है, या फिर उस सूची में देश के पूर्व पीएम मनमोहन को पहला स्थान मिला है, इस दावे की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। कुछ कीवर्ड्स की मदद से गूगल खंगालने पर हमें, वायरल दावे से संबंधित कोई आधिकारिक रिपोर्ट नहीं मिली। अगर इस तरह की कोई सूची अमेरिका द्वारा जारी की गई होती तो यह खबर मेनस्ट्रीम मीडिया में जरूर होती।

पड़ताल आगे बढ़ाते हुए हमने White House की आधिकारिक वेबसाइट को खंगाला। इस दौरान हमें व्हाइट हाउस की आधिकारिक वेबसाइट पर वायरल दावे से संबंधित कोई जानकारी नहीं मिली।

अधिक खोजने पर, हमें 6 दिसंबर 2012 को BusinessToday.in और The Hindu द्वारा प्रकाशित की गई रिपोर्ट्स मिली। रिपोर्ट के मुताबिक, फ़ोर्ब्स मैगजीन (Forbes Magazine) हर साल दुनिया के सबसे ताकतवर लोगों की लिस्ट जारी करता है। इसी क्रम में, साल 2012 में फोर्ब्स (Forbes) द्वारा जारी की गई 20 सबसे ताकतवर लोगों की लिस्ट में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को 19वां स्थान दिया गया था। जबकि साल 2013 की लिस्ट में उन्हें 28वां स्थान मिला था।    

सबसे ईमानदार लोगों की सूची

पड़ताल के दौरान, हमें 22 अक्टूबर 2016 को Indian Express द्वारा प्रकाशित की गई रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट के मुताबिक, ओबामा ने व्हाइट हाउस में अपने कार्यकाल का आखिरी भोज, इटली के प्रधानमंत्री और उनकी पत्नी के लिए दिया था। इस दौरान, भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और उनकी पत्नी भी वहां पहुंचे थे। व्हाइट हाउस के फोटोग्राफर पिट सौजा ने उस समारोह की एक फोटो सीरीज बनाई थी, जिसमें व्हाइट हाउस में आमंत्रित मेहमानों की तस्वीरों को कैमरे में कैद किया गया था। फोटो की सीरीज में, मनमोहन सिंह और उनकी पत्नी के स्वागत की तस्वीर को प्रथम स्थान दिया गया था। इस सीरीज में दुनिया के अन्य देशों के प्रमुखों की तस्वीरें भी मौजूद थीं। लेकिन हमें इस रिपोर्ट में वायरल हुए दावे से सम्बंधित कोई जानकारी नहीं मिली।

Read More: ओडिशा में गुस्साई भीसड़ द्वारा पेट्रोल पंप पर की गई तोड़फोड़ का पुराना वीडियो गलत दावे के साथ हुआ वायरल

Conclusion

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे दावे का बारीकी से अध्ययन करने पर, हमने पाया कि अमेरिका द्वारा, दुनिया के सबसे ईमानदार लोगों की कोई सूची जारी नहीं की गई है। पड़ताल के दौरान हमें ऐसी कोई सूची नहीं मिली, जिससे यह साबित होता हो कि अमेरिका में जारी दुनिया के 50 सबसे ईमानदार लोगों की सूची में, डॉ मनमोहन सिंह पहले स्थान पर हैं।  


Result: False


Our Sources

White House Official Website

The Hindu

Indian Express  

Newsweek

BusinessToday.in


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular