शनिवार, अप्रैल 27, 2024
शनिवार, अप्रैल 27, 2024

होमFact Checkक्या मक्का मदीना में मौजूद है शिवलिंग? जानिए वायरल दावे का पूरा...

क्या मक्का मदीना में मौजूद है शिवलिंग? जानिए वायरल दावे का पूरा सच

सोशल मीडिया पर इन दिनों मुस्लिम धार्मिक स्थल ‘मक्का-मदीना’ की बताकर, एक तस्वीर तेजी से शेयर की जा रही है। तस्वीर में एक बड़ा और गोल-आकार का पत्थर दिखाई दे रहा है, जो कि गहरे हरे रंग का है। जिसे कुछ लोग श्रद्धा से छूते और माथे से लगाते हुए नजर आ रहे हैं। इस तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि इतिहास में पहली बार ‘मक्का मदीना’ का शिवलिंग दिखाया गया है।

पोस्ट से जुड़ो आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

क्या मुस्लिमों के धार्मिक स्थल ‘मक्का मदीना’ में शिवलिंग मौजूद है? इस दावे का सच जानने के लिए, हमने तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान, हमें वायरल तस्वीर सऊदी अरब के एक Cities of muhammad (pbuh) नामक फेसबुक पेज पर मिली। तस्वीर को 4 सितंबर 2012 को अपलोड किया गया था। तस्वीर को शेयर करते हुए इसे, ‘पाक मक्का-मुकर्रमा का एक कोना बताया गया है।’

प्राप्त जानकारी के आधार पर, हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान, हमें वायरल तस्वीर से जुड़े कई यूट्यूब वीडियोज मिले। जिसमें साफ तौर पर देखा जा सकता है कि ये शिवलिंग नहीं, बल्कि मक्का मुकर्रमा का एक कोना है। दरअसल मक्का मुकर्रमा के काबा पर चढ़े कपड़े को इस आकार से खोला गया है, जिससे दूर से देखने पर इसका आकार गोल और शिवलिंग जैसा दिखाई देता है। जबकि असलियत में ऐसा नहीं है।

पड़ताल के दौरान हमें वायरल तस्वीर से जुड़ी एक रिपोर्ट, सऊदी अरब की वेबसाइट Saudigazette पर मिली। जिसमें मक्का मुकर्रमा की इस तस्वीर के साथ-साथ कई अन्य तस्वीर को भी प्रकाशित किया गया है। रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक, मक्का मुकर्रमा में मौजूद काबा के 4 कोने हैं। पहला, हज्र-ए अस्वाद, दूसरा, रुक-ए-सामी, तीसरा, रूक्न-ए-इराकी और चौथा, रुक्न-ए-यमानी। वायरल तस्वीर चौथे कोने की है।

रिपोर्ट के मुताबिक़, ‘रुक्न-ए-यमानी’ का मुख यमन की तरह है और ये काबा के दक्षिण-पश्चिम कोने पर स्थित है। यमन की तरफ मुख होने के कारण इसका नाम ‘रुक्न-ए-यमानी’ रखा गया। मुस्लिम समुदाय के लोग इन कोने को छूकर और चूमकर प्रार्थना करते हैं। भारत सरकार द्वारा जारी हजयात्रा से जुड़े दस्तावेजों में भी ‘मक्का मदीना’ की ये जानकारी मौजूद है। कई इस्लामिक वेबसाइट द्वारा भी मक्का-मदीना से जुड़ी, इस जानकारी को प्रकाशित किया गया है। हमारी पड़ताल में प्राप्त रिपोर्ट्स में कहीं भी इस बात का जिक्र नहीं हुआ है कि मक्का मदीना में शिवलिंग मौजूद है।

मक्का मदीना में मौजूद है शिवलिंग

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक, वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वायरल तस्वीर ‘मक्का मुकर्रमा’ के ‘कोने रुक्न-ए-यमानी’ की है। जिसे अब गलत दावों के साथ शेयर किया जा रहा है।

Read More : क्या राजस्थान में हो रही है ऑक्सीजन की बर्बादी? करीब एक साल पुराना वीडियो गलत दावे के साथ हो रहा है वायरल

Result: False

Claim Review: मक्का मदीना में मौजूद है शिवलिंग।
Claimed By: Alpana Tomar
Fact Check: False

Our Sources

Facebook-https://www.facebook.com/CitiesOfMuhammad.pbuh/photos/a.219795448150076/219799044816383/?type=3

YouTube-https://www.youtube.com/watch?v=jP5VVuJumF8

Youtube –https://www.youtube.com/watch?v=0BzqluzPUog

Saudigazette –https://saudigazette.com.sa/article/605198


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular