सोमवार, जनवरी 17, 2022
सोमवार, जनवरी 17, 2022
होमFact Checkमोबाइल रिपेयरिंग करने वालों से सावधान रहें दावे के साथ वायरल वीडियो...

मोबाइल रिपेयरिंग करने वालों से सावधान रहें दावे के साथ वायरल वीडियो स्क्रिप्टेड है

सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर दावा किया जा रहा है कि मोबाइल रिपेयरिंग करने वालों से सावधान रहें। वायरल वीडियो में एक लड़का मोबाइल रिपेयरिंग शॉप वाले से उसका फोन दिखाने को कहा रहा और फिर कैमरे के सामने दावा कर रहा कि मोबाइल ठीक करने के नाम पर उक्त दुकानदार, लोगों के फोन में सॉफ्टवेयर डालकर उनका डाटा चोरी करता है। 

एक फेसबुक यूजर ने वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, “मोबाइल रिपेयरिंग करने वालों से सावधान रहें खासतौर से महिलाओं और लड़कियों।”

वहीं एक अन्य सोशल मीडिया यूजर ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “मोबाइल फोन ठीक करने वाला मिस्त्री आपके साथ व आपकी बहन-बेटियों के साथ क्या-क्या खिलवाड़ कर सकता है। यह वीडियो जरूर देखें।” 

ट्वीटर पर एक यूजर ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, ‘सभी लोग सचेत हो जाएं, मोबाइल रिपेयरिंग करने वाले लोगों से।” 

इसी तरह कई फेसबुक यूजर्स ने भी वायरल वीडियो को शेयर करते हुए ‘मोबाइल रिपेयर करने वालों से सावधान रहें.’ का दावा किया। 

विगत कुछ वर्षों से ऑनलाइन अपराध के बढ़ने के कारण कई ऐसे मामले सामने आए हैं जिसमें लोग ऑनलाइन ठगी का शिकार हुए हैं। ऑनलाइन ठगी को रोकने के लिए कई कानून भी हैं, लेकिन सतर्कता ही सबसे बड़ा बचाव है। ऐसे में ऑनलाइन अपराध से लोगों को जागरूक करने के लिए कई बार सोशल मीडिया पर तरह-तरह के वीडियो भी वायरल होते हैं, जिनका मकसद यूजर्स को सतर्क करना होता है। इसी कड़ी में ये वीडियो भी वायरल हो रहा जिसमें मोबाइल रिपेयरिंग करने वालों से सावधान रहें का दावा किया जा रहा है। 

Fact Check/Verification

मोबाइल रिपेयरिंग करने वालों से सावधान रहें दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले वीडियो को ध्यान से देखा। वायरल वीडियो के दसवें सेकेंड पर एक डिस्कलेमर भी देखा जा सकता है, जिसमें लिखा है कि ये वीडियो मनोरंजन के लिए बनाया गया है और अगर इससे किसी व्यक्ति की भावना को ठेस पहुंचती है तो ये महज संयोग होगा।

 

हमने वीडियो के बारे में और जानकारी जुटाने के लिए Invid टूल्स की मदद से कुछ कीफ्रेम बनाएं। इसके बाद एक कीफ्रेम के साथ गूगल रिवर्स सर्च किया, लेकिन इस प्रकिया में हमें वीडियो के बारे में कोई ठोस जानकारी नहीं मिली।

चूंकि वीडियो अंग्रेजी कैप्शन के साथ भी शेयर किया गया है, इसलिए हमने कुछ कीवर्ड अंग्रेजी भाषा में भी डालकर फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर खोजना शुरू किया। इस प्रक्रिया के दौरान जब हमने ‘mobile phone repair’ कीवर्ड के साथ फेसबुक पर सर्च किया तो हमें एक वीडियो प्राप्त हुआ।

 

मोबाइल रिपेयरिंग करने वालों से सावधान

वीडियो को खोलने पर उसके नीचे एक लिंक मिला, जिसमें लिखा था, “Watch more original videos by: Deepika Shah.”

Deepika Shah नाम के फेसबुक यूजर की प्रोफाइल पर हमें वायरल वीडियो प्राप्त हुआ। इस वीडियो को 25 दिसंबर 2021 को अपलोड किया गया है, जिसे अब तक 10.1 मिलियन से अधिक लोग देख चुके हैं और 78 हजार से अधिक लोग शेयर कर चुके हैं।

 

हमें इसी पेज पर और भी वीडियो प्राप्त हुए जो जागरूक के उद्देश्य से बनाए गए हैं। उक्त पेज पर मौजूद ऐसे कई वीडियो में, मोबाइल रिपेयर वालों से सावधान रहने के लिए सतर्क करने वाला लड़का दिखाई दे रहा है।

 

Deepika Shah नाम की Facebook यूजर ने 24 दिसंबर 2021 को एक वीडियो अपलोड किया है, जिसमें वह लोगों से गुजारिश कर रही हैं कि उनके स्क्रिप्टेड वीडियो का गलत यूज ना करें। 

Conclusion

इस तरह हमारी पड़ताल में यह साफ है कि मोबाइल रिपेयरिंग करने वालों से सावधान रहें दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो स्क्रिप्टेड है जिसे लोग सच मानकर शेयर कर रहे हैं।

Result: Misleading

Sources

Deepika Shah Facebook

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular