शनिवार, जून 22, 2024
शनिवार, जून 22, 2024

होमFact CheckWeekly Wrap: किसान आंदोलन से लेकर कई अन्य सामाजिक और राजनीतिक मुद्दों...

Weekly Wrap: किसान आंदोलन से लेकर कई अन्य सामाजिक और राजनीतिक मुद्दों तक, सोशल मीडिया पर वायरल हुए टॉप 5 फेक दावों का फैक्ट चेक

पंजाब के किसानों द्वारा दिल्ली चलो आंदोलन के तहत हजारों की संख्या में किसान सड़कों पर हैं। प्रदर्शन को लेकर सोशल मीडिया पर कई फेक दावे भी किये गए। हमारी टीम ने इस सप्ताह किसान आंदोलन सहित कई अन्य मुद्दों पर वायरल हुए टॉप 5 फेक दावों का फैक्ट किया है।

पुरानी तस्वीरों को मौजूदा किसान आंदोलन का बताकर किया गया शेयर।

सोशल मीडिया पर कुछ तस्वीरों को शेयर करते हुए दावा किया गया था कि इनका सम्बन्ध मौजूदा किसान आंदोलन से है। हमारी पड़ताल में वायरल हुआ दावा भ्रामक साबित हुआ।

पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

क्या रानू मण्डल फिर से हो गई हैं बेरोजगार?

लता के गाने गाकर रातों रात मशहूर हुई गायिका रानू मण्डल की एक तस्वीर वायरल हो गई। दावा किया गया कि अब उन्हें बॉलीवुड में काम नहीं मिलता जिसके चलते वे फिर से अपनी पुरानी जिंदगी में लौट गई हैं। हमारी पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ।

पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

क्या यूपी की शादियों में नहीं बजेगा बैंड-बाजा?

कई मीडिया संस्थानों ने यह दावा किया था कि अब यूपी की शादियों में बैंड बजा नहीं बजेगा। वजह कोरोना वायरस को लेकर सरकार द्वारा जारी की गई गाइड लाइन को बताया गया था। हमारी पड़ताल में वायरल दावा झूठा साबित हुआ।

पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

क्या पूरे देश में 31 दिसंबर तक बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज?

सोशल मीडिया पर दावा किया गया था कि कोरोना के चलते केंद्रीय गृह मंत्रालय ने देश के सभी स्कूल- कॉलेजों को 31 दिसंबर तक के लिए बंद कर दिया है। हमारी पड़ताल में वायरल दावा झूठा साबित हुआ।

पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

क्या मोटिवेशनल स्पीकर संदीप माहेश्वरी हुए डिप्रेशन का शिकार?

सोशल मीडिया पर एक ट्वीट के माध्यम से दावा किया गया था कि मोटिवेशनल स्पीकर संदीप माहेश्वरी अवसाद ग्रस्त हो गए हैं। हमारी पड़ताल में वायरल हुआ दावा झूठा साबित हुआ।

पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें  WhatsApp करें:9999499044या ई-मेल करें:checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular