शनिवार, सितम्बर 25, 2021
शनिवार, सितम्बर 25, 2021
होमFact Checkमोतीलाल वोरा ने नहीं छुए राहुल गांधी के पैर, पुरानी तस्वीर को...

मोतीलाल वोरा ने नहीं छुए राहुल गांधी के पैर, पुरानी तस्वीर को गलत तरीके से किया जा रहा शेयर

Claim
The 90-year-old, newly-appointed ‘Interim Congress President’, Motilal Vora bends down to touch Rahul Gandhi’s feet. Can anything be more disgustingly demeaning? Several Congress members, including former-PM Manmohan Singh, look on, probably reminded of their own acrobatic feats!
फेसबुक और ट्विटर सहित सोशल मीडिया के कई माध्यमों पर लगातार राहुल गांधी का पैर छूते हुए एक बुजुर्ग नेता की फोटो शेयर की जा रही है। लोग बुजुर्ग नेता को मोतीलाल वोरा बता रहे हैं।
Verification
राहुल गाँधी के कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष पद से आधिकारिक रूप से इस्तीफा देने के बाद एक सन्देश तेजी से सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है। वायरल सन्देश में दिखाया जा रहा है कि एक बुजुर्ग राहुल गाँधी के पैर छू रहे हैं। सोशल मीडिया में लोगों ने इस तस्वीर के साथ कांग्रेस को आड़े हाथ लिया है। वायरल हो रही तस्वीर में दावा किया गया है कि यह कांग्रेस के अंतरिम अध्यक्ष मोतीलाल वोरा हैं जो राहुल का पैर छू रहे हैं।
इसी तस्वीर को शोभा डे ने भी अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट किया है। शोभा डे पत्रकार और लेखक होने के साथ ही सामाजिक कार्यकर्ता भी हैं।
शोभा डे द्वारा किए गए ट्वीट को तेजी से लोगों ने शेयर किया है। नीचे स्क्रीनशॉट में देखा जा सकता है कि किस तरह से लोग इस सन्देश को शेयर कर रहे हैं।
तस्वीर में दिख रहे व्यक्ति को देखने से ऐसा लगा कि शायद यह मोतीलाल बोरा की तस्वीर हो सकती है। लेकिन बारीकी से खोजने के बाद स्थिति साफ हो गई। पता चला कि यह तस्वीर मोतीलाल वोरा की नहीं बल्कि छत्तीसगढ़ के कांग्रेस नेता टीएस सिंह देव की है। पड़ताल के दौरान पता चला कि यह तस्वीर साल 2018 में भी चर्चा में रह चुकी है।
इंडियन नेशनल कांग्रेस के आधिकारिक यूट्यूब अकाउंट पर अपलोड, टीएस सिंह देव के शपथ ग्रहण समारोह का वीडियो देखने पर पता चलता कि उन्होंने मंच पर मौजूद तमाम लोगों के पैर छुए थे जिसमें राहुल गाँधी भी शामिल थे। पूरा वीडियो 1:25 मिनट से देखा जा सकता है।
इस चित्र को लेकर साल 2018 में पत्रिकाने एक खबर प्रकाशित की थी। खबर के मुताबिक़ कांग्रेस नेता और देश के पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के हाथ में दिख रहे बुके का रिबन नीचे गिर गया था जिसे टीएस सिंह देव उठाने की कोशिश कर रहे थे।
इन तमाम तथ्यों से साबित होता है कि जो व्यक्ति राहुल गांधी के पैर छूते हुए दिखाई दे रहे हैं वे कांग्रेस के अंतरिम अध्यक्ष मोतीलाल वोरा नहीं हैं बल्कि छत्तीसगढ़ के काबीना मंत्री टीएस सिंह देव हैं।
Tools Used
  • Twitter Advanced search
  • Facebook Search
  • Google Search
Result: False
JP Tripathi
Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular