रविवार, अगस्त 1, 2021
रविवार, अगस्त 1, 2021
होमFact Checkरिंकू शर्मा की नहीं है सोशल मीडिया पर वायरल हो रही यह...

रिंकू शर्मा की नहीं है सोशल मीडिया पर वायरल हो रही यह तस्वीर, बिहार की एक साल पुरानी तस्वीर गलत दावे के साथ हुई वायरल

दिल्ली के मंगोलपुरी इलाके में बीते 10 फरवरी को देर रात बजरंग दल के कार्यकर्ता रिंकू शर्मा के घर में घुसकर कुछ लोगों ने उनकी हत्या कर दी। इस मामले को लेकर लोगों का गुस्सा फूट पड़ा है। खासकर कई हिन्दू संगठनों ने हत्या के विरोध में प्रदर्शन किया और आरोपी के घर तोड़फोड़ की भी तस्वीरें सामने आई हैं। मृतक रिंकू शर्मा को इंसाफ दिलाने के लिए लोग सोशल मीडिया पर कई ट्रेंड्स चला रहे हैं।

इसी बीच सोशल मीडिया पर एक महिला की तस्वीर वायरल हो रही है। महिला गोद में एक लहूलुहान शख्स को लेकर बैठी है और रो रही है। दावा किया जा रहा है कि तस्वीर में दिख रही महिला रिंकू शर्मा की मां है। जो कि रिंकू शर्मा को गोद में लेकर बैठी हैं।  

पोस्ट से जुड़ा आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल तस्वीर का सच जानने के लिए हमने गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें इस तस्वीर से जुड़ी कई जानकारियां मिली। हमें वायरल तस्वीर से जुड़ी रिपोर्ट Jagran और News18 की वेबसाइट पर मिली। जिसे 27 अक्टूबर 2020 को पोस्ट किया गया था। इन रिपोर्ट्स के मुताबिक तस्वीर में दिख रहा शख्स अनुराग और उसकी मां है। जिसकी मौत बिहार के मुंगेर में प्रतिमा विसर्जन के दौरान हो गई थी। दरअसल बिहार के मुंगेर जिले में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान पुलिस और श्रद्धालुओं के बीच झड़प और फायरिंग हुई थी। इस घटना में 18 वर्षीय अनुराग पोद्दार की मौत हो गई थी और कई लोग घायल हुए थे। लेख में घटना से जुड़ी कई और तस्वीरों को भी शेयर किया गया है। 

पड़ताल के दौरान हमें वायरल तस्वीर कई ट्विटर और फेसबुक अकाउंट्स पर भी मिली। सभी ने इस तस्वीर को अक्टूबर 2020 को शेयर किया था। इस घटना के बाद लोगों ने इस तस्वीर को शेयर करते हुए अनुराग के लिए इंसाफ की मांग की थी।

https://mobile.twitter.com/RituRathaur/status/1321111728977920002
https://www.facebook.com/105794051292823/videos/388734359083981

छानबीन के दौरान हमें इस घटना से जुड़े वीडियोज Zee News ,Lallantop, Aaj Tak, और India Tv के यूट्यूब चैनल पर भी प्राप्त हुए। सभी वीडियोज को 27 अक्टूबर 2020 को अपलोड किया गया है। वीडियो में यही जानकारी दी गई है कि तस्वीर में दिख रहा शख्स अनुराग और उसकी मां हैं। वीडियो में अनुराग को गोद में लिए हुए उनकी मां रोते हुए नजर आ रही हैं। इससे ये तो साफ है कि ये वीडियो रिंकू शर्मा की मौत से पहले इंटरनेट पर मौजूद है। जिसे अब रिंकू शर्मा का बताकर शेयर किया जा रहा है। 

Conclusion

सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीर रिंकू शर्मा और उनकी मां की नहीं है। वायरल तस्वीर बिहार के मुंगेर जिले में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान मारे गए शख्स अनुराग पोद्दार और उनकी मां की है। जिसे अब दिल्ली के रिंकू शर्मा की बताकर गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

Result: False


Our Sources

News18 – https://hindi.news18.com/news/bihar/munger-one-person-killed-and-five-injured-in-firing-during-durga-puja-visharjan-at-munger-in-bihar-bramk-3312276.html

Jagran – https://www.jagran.com/bihar/bhagalpur-violent-clash-during-durga-idol-immersion-in-munger-police-firing-one-dead-several-injured-20961285.html

Zee News – https://www.youtube.com/watch?v=V1n3sqU3YRM

 Lallantop –https://www.youtube.com/watch?v=Yxkmvtyh3lE 

Aaj Tak –https://www.youtube.com/watch?v=1FOUFVCFWDo

India Tv –https://www.youtube.com/watch?v=9n_lYR9ASTM

Twitter – https://mobile.twitter.com/RituRathaur/status/1321111728977920002

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

Pragya Shukla
Pragya has completed her Masters in Mass Communication, and has been doing content writing for the last four years. Due to bias and incomplete facts in mainstream media, she decided to become a fact-checker.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular