मंगलवार, अप्रैल 16, 2024
मंगलवार, अप्रैल 16, 2024

होमFact Checkक्या अरुणाचल प्रदेश की हैं सोशल मीडिया पर वायरल हो रही ये...

क्या अरुणाचल प्रदेश की हैं सोशल मीडिया पर वायरल हो रही ये तस्वीरें?

सोशल मीडिया पर दो तस्वीरों का एक कोलाज शेयर किया जा रहा है। पहली तस्वीर में कई लोग कूड़ा साफ करते हुए दिख रहे हैं। वहीं, दूसरी तस्वीर में कुछ लोगों को नहर की सफाई करते हुए देखा जा सकता है। वायरल तस्वीरों को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि, अरूणाचल प्रदेश के लोगों ने मिलकर इस नहर को साफ किया है।

नहर की सफाई

फेसबुक पर इस दावे को अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

Crowd Tangle टूल पर किए गए विश्लेषण से पता चलता है कि वायरल दावे को सोशल मीडिया पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया गया है।

हमारे आधिकारिक WhatsApp नंबर (9999499044) पर भी वायरल दावे की सत्यता जानने की अपील की गई थी।

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां और यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

नहर की सफाई की वायरल हो रही तस्वीरों का सच जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। Google Reverse Image Search की मदद से खंगालने पर हमें Pixwox.com और इंस्टाग्राम पर get.waste.ed पर वायरल तस्वीरें प्राप्त हुई। इन्हें साल 2020 में अपलोड किया गया है। इससे इतना तो पता चल गया कि ये तस्वीरें पुरानी हैं।

नहर की सफाई
नहर की सफाई

पड़ताल के दौरान हमने पाया कि Proekt_ecologistica नामक इंस्टाग्राम पेज पर वायरल तस्वीरों को 4 सितंबर 2020 को पोस्ट किया गया था। तस्वीरों को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “यांगून, म्यांमार में नहर की सफाई की जा रही है।”

नहर की सफाई

अधिक खोजने पर, हमें वायरल तस्वीरों से संबंधित और तस्वीरें मिली। इन तस्वीरों को अलग-अलग एंगल से खींचा गया है। Clean Yangon नामक फेसबुक पेज पर 16 फरवरी 2020 की एक पोस्ट मिली। ‘Clean Yangon’ एक चैरिटेबल संस्था है जो 2017 में बनी थी। इस पोस्ट के साथ कैप्शन में लिखा है, “यागूंग शहर विकास समिति चैरिटेबल संगठन ने दूसरी बार फू मार्केट के सामने कूड़ा साफ किया।” इस पोस्ट को शेयर करते हुए इन तस्वीरों को म्यांमार का बताया गया है।

पड़ताल के दौरान हमें 6 मई 2019 को coconuts.co द्वारा प्रकाशित की गई एक रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट के मुताबिक ‘Clean Yangon’ के 11 सदस्यों ने मिलकर म्यांमार की एक नहर को साफ किया था।

नहर की सफाई

Read More: क्या केंद्र सरकार ने वैक्सीन जुटाने के मामले में अभिनेता सोनू सूद पर दर्ज किया केस? फेक दावा हुआ वायरल

Conclusion

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीरों का बारीकी से अध्ययन करने पर, हमने पाया कि म्यांमार की पुरानी तस्वीरों को अरूणाचल प्रदेश का बताकर शेयर किया जा रहा है। पड़ताल के दौरान हमने पाया कि यह तस्वीरें उस समय की है जब म्यांमार में पिछले साल फरवरी में कुछ वालंटियर्स द्वारा एक नहर की सफाई की गई थी।


Result: False


Our Sources

Pixwox.com

get.waste.ed

Proekt_ecologistica

Clean Yangon

coconuts.co

insidene.com

Arunachal24.in


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular