शनिवार, अप्रैल 20, 2024
शनिवार, अप्रैल 20, 2024

होमFact Checkवर्षों पूर्व म्यांमार में उग्रवादी संगठन द्वारा हिन्दुओं की सामूहिक हत्या किए...

वर्षों पूर्व म्यांमार में उग्रवादी संगठन द्वारा हिन्दुओं की सामूहिक हत्या किए जाने का वीडियो पश्चिम बंगाल का बताकर किया गया शेयर

जी न्यूज के पत्रकार सुधीर चौधरी के मशहूर शो डीएनए का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है, ‘वीडियो पश्चिम बंगाल के हालिया हालातों का है। कोलकाता के एक छोटे से गांव में हिंदू आबादी कम होने पर वहां का मुस्लिम समुदाय इसका फायदा उठा रहा है। वो हिन्दुओं पर अत्याचार कर उन्हें मार रहे हैं।’

वीडियो में सुधीर चौधरी एक खबर को प्रस्तुत करते हुए बता रहे हैं, “एक हजार से ज्यादा हिंदू गायब हैं और 45 शव बरामद किए गए हैं। इन लोगों के हाथ-पैर बांधकर पहले इन्हें बुरी तरह से प्रताड़ित किया गया, फिर इनकी हत्या कर दी गई। इन सभी घटनाओं के पीछे रोहिंग्या मुसलमानों का हाथ है। दरअसल गांव में हिंदुओं की संख्या कम है और रोहिंग्या मुसलमानों की संख्या बहुत ज्यादा है, इसलिए रोहिंग्या मुसलमानों द्वारा हिंदुओं को प्रताड़ित किया जाता है।”

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

हमारे द्वारा Crowd Tangle टूल की सहायता से किए गए एक विश्लेषण के मुताबिक, इस दावे को सैकड़ों लोगों ने सोशल मीडिया पर शेयर किया है। ट्विटर पर @alpana_tomar नामक अकाउंट द्वारा शेयर किये गए वीडियो को सबसे ज्यादा बार देखा और शेयर किया गया है। लेख लिखे जाने तक @alpana_tomar के वीडियो पर 5 हजार व्यूज, 1 हजार रिट्वीट और 900 लाइक्स मिले थे।

हिन्दुओं की सामूहिक हत्या
हिन्दुओं की सामूहिक हत्या

Fact Check/Verification

वायरल दावे का सच जानने के लिए, हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ी एक मीडिया रिपोर्ट Patrika की वेबसाइट पर मिली। जिसे 28 सितंबर 2017 को प्रकाशित किया गया था। रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक, ये घटना पश्चिम बंगाल की नहीं बल्कि म्यांमार के मॉन्गदा (Maung-Daw) टाउनशिप के पास स्थित एक गांव की है। Dainik Bhasker ने भी इस रिपोर्ट को प्रकाशित किया था।

हिन्दुओं की सामूहिक हत्या
हिन्दुओं की सामूहिक हत्या

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने वीडियो को InVID टूल की मदद से कीफ्रेम्स में बदला। फिर एक कीफ्रेम की सहायता से गूगल सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो का ओरिजनल वर्जन Zee News के यूट्यूब चैनल पर मिला। इस वीडियो को 29 सितंबर 2017 को अपलोड किया गया था। 12 मिनट 21 सेकेंड के इस वीडियो में सुधीर चौधरी को बार-बार ये कहते हुए सुना जा सकता है कि ये घटना म्यांमार के मॉन्गदा (Maung-Daw) टाउनशिप के पास स्थित एक गांव की है। जहां पर रोहिंग्या उग्रवादियों के एक संगठन ने इस घटना को अंजाम दिया है।

12 मिनट 21 सेकेंड के असली वीडियो में से 2 मिनट के वायरल वीडियो को निकाला गया है। असली वीडियो में 2 मिनट 9 सेकेंड से लेकर 6 मिनट 10 सेकेंड तक वो सारी बातें सुनी जा सकती हैं, जो सुधीर चौधरी वायरल वीडियो में कहते हुए नजर आ रहे हैं। दरअसल वायरल वीडियो में सुधीर चौधरी की बहुत सारी बातों को एडिट कर हटा दिया गया है। जैसे, असली वीडियो में वो बार-बार म्यांमार और वहां के आतंकी संगठन का नाम लेते हुए नजर आ रहे हैं। साथ ही वो म्यांमार में हिंदुओं के हालातों के बारे में भी बता रहे हैं। जो कि वायरल वीडियो में मौजूद नहीं है। इसे इसलिए हटा दिया गया, ताकि लोगों को ऐसा लगे कि ये घटना पश्चिम बंगाल की ही है। India Tv ने भी ग्राउंड रिपोर्टिंग कर इस खबर को दिखाया था।

मानवाधिकारों के लिए खड़ी होने वाली संस्था, Amnesty International ने साल 2018 में इस मुद्दे पर एक रिपोर्ट प्रकाशित की थी। Amnesty International ने अपनी रिपोर्ट में बताया था कि म्यांमार में मारे गए हिंदुओं की संख्या 45 नहीं, बल्कि 99 है और इन्हें मारने वाले रोहिंग्या उग्रवादी संगठन के लोग हैं। जबकि रोहिंग्या उग्रवादी संगठन ने नरसंहार के इन दावो का खंडन किया था। उनका कहना था कि हमारे समुदाय द्वारा इस घटना को अंजाम नहीं दिया गया है, हम इसकी जिम्मेदारी नहीं लेते हैं।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक, वायरल वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं बल्कि साल 2017 का है। साल 2017 में म्यांमार के एक गांव में रोहिंग्या उग्रवादियों के एक समूह द्वारा 45 हिंदुओं की हत्या कर दी गई थी। जिसे अब गलत दावों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

Read More : ड्राइवर द्वारा गाय पर ट्रैक्टर चढ़ाने का वीडियो साम्प्रदायिक दावे के साथ सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

Result: False

Claim Review: पश्चिम बंगाल में हिन्दुओं की सामूहिक हत्या मिले 45 शव।
Claimed By: Viral social media post
Fact Check: False

Our Sources

Danaik Bhasker –https://www.bhaskar.com/news/INT-45-hindu-bodies-are-found-in-myanmar-5706966-PHO.html

Partika –https://www.patrika.com/asia-news/myanmar-army-found-45-hindu-body-killed-by-rohingya-muslim-1855271/

Youtube –https://www.youtube.com/watch?v=9Izfs9qYV_8

Youtube-https://www.youtube.com/watch?v=r2OrXEaR6Ls


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular