गुरूवार, जून 20, 2024
गुरूवार, जून 20, 2024

होमFact CheckFact Check: क्या इस तस्वीर में पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी...

Fact Check: क्या इस तस्वीर में पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी के पति और ससुर के साथ खड़े हैं?

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
तस्वीर में जवाहरलाल नेहरू अपने दामाद फ़िरोज खान और उनके पिता युनूस खान के साथ मौजूद हैं.

Fact
नहीं, जवाहरलाल नेहरू रूसी चित्रकार निकोलस रोरिक एवं पूर्व राजनयिक मोहम्मद यूनुस के साथ खड़े हैं.

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू एवं भूतपूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी दो अन्य व्यक्तियों के साथ नज़र आ रहे हैं. 

वायरल तस्वीर को इस दावे से शेयर किया जा रहा है कि इस तस्वीर में जवाहरलाल नेहरू अपनी बेटी इंदिरा गांधी, एवं उनके पति फ़िरोज खान और उनके ससुर युनूस खान के साथ नज़र आ रहे हैं.

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि वायरल तस्वीर में जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी रूसी चित्रकार निकोलस रोरिक एवं पूर्व भारतीय राजनयिक मोहम्मद यूनुस के साथ नज़र आ रहे हैं. मोहम्मद यूनुस इंदिरा गांधी के ससुर नहीं थे.

वायरल तस्वीर में टेक्स्ट भी मौजूद है, जिसमें लिखा हुआ है “बहुत मुश्किल से ये फोटो मिला है, जवाहरलाल नेहरू, इंद्रा गांधी, इंद्रा गांधी के ससुर युनुस खान, इंद्रा गांधी के पति फिरोज खान. आलू की मशीन को छोड़िए पहले यह बताइए वह मशीन कहां है जिसमें नेहरू परिवार घुसा और गांधी बनकर निकला”.

Courtesy: FB/revashankarpanchal

Fact Check/Verification

वायरल तस्वीर को रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें ट्रेवल वेबसाइट ट्रिप एडवाइजर पर एक यूज़र द्वारा अपलोड की गई यह तस्वीर मिली. यह तस्वीर हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में अंतर्राष्ट्रीय रोरिक मेमोरियल ट्रस्ट में खींची गई तस्वीरों वाली गैलरी में मौजूद है.

Courtesy: Tripadvisor

इसके अलावा, इस गैलरी में वायरल तस्वीर से संबंधित अन्य तस्वीर भी मौजूद है. 

Courtesy: Tripadvisor

जांच में हमने संबंधित कीवर्ड की मदद से गूगल सर्च किया तो हमें bharatrussia.in नाम के फ़ेसबुक पेज से 8 जून, 2020 को शेयर किया गया एक पोस्ट प्राप्त हुआ. इस पोस्ट में वायरल तस्वीर के अलावा दो अन्य तस्वीरें भी मौजूद हैं. तस्वीर के साथ मौजूद कैप्शन में बताया गया है कि इसमें जवाहर लाल नेहरू, इंदिरा गांधी, निकोलस रोरिक और मोहम्मद यूनुस मौजूद हैं. कैप्शन में यह भी बताया गया है कि यह तस्वीर 1942 में रोरिक एस्टेट कुल्लू में खींची गई है.

Courtesy: FB/Bharatrussia.in

इसके बाद हमने ऊपर मिली जानकारी के आधार पर फ़िर से कीवर्ड सर्च किया. हमें संस्कृति मंत्रालय की वेबसाइट पर एक तस्वीर मिली. इस तस्वीर में जवाहर लाल नेहरू और इंदिरा गांधी के साथ वे दोनों व्यक्ति भी मौजूद हैं.

Courtesy: Indianculture

तस्वीर के साथ कैप्शन में उन दोनों व्यक्तियों को क्रमशः निकोलस रोरिक और मोहम्मद यूनुस बताया गया है. साथ ही यह भी बताया गया है कि यह तस्वीर इंदिरा गांधी की शादी के बाद अप्रैल-मई 1942 में कुल्लू-मनाली में खींची गई थी.

जांच में हमें निकोलस रोरिक के साथ जवाहरलाल नेहरू की एक अन्य तस्वीर द ट्रिब्यून की वेबसाइट पर प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली.  

Courtesy: Thetribune

पड़ताल के दौरान हमने निकोलस रोरिक के बारे में भी जानकारी हासिल की तो हमें न्यूजक्लिक पर प्रकाशित रिपोर्ट मिली. रिपोर्ट के अनुसार, निकोलस रोरिक का जन्म 1874 में हुआ था. वे रूसी चित्रकार, लेखक और दार्शनिक थे. साल 1923 में वे सपरिवार भारत आ गए थे. मुंबई, जयपुर, कोलकाता के साथ ही वे हिमाचल के कई पहाड़ी क्षेत्रों में भी रहे. इस दौरान उन्होंने प्राकृतिक पहाड़ी दृश्यों के सुंदर चित्र बनाए. उन्होंने साल 1929 में कुल्लू में मंडी के राजा से एक एस्टेट ख़रीदा, जिसे बाद में रोरिक एस्टेट के नाम से जाना जाने लगा.

वहीं, हमें मोहम्मद यूनुस से भी संबंधित रिपोर्ट्स मिलीं. बतौर रिपोर्ट्स, मोहम्मद यूनुस का जन्म अविभाजित भारत के एबटाबाद शहर में हुआ था. वे जवाहरलाल नेहरू के काफ़ी करीबी थे. आजादी के बाद वे तुर्की, इंडोनेशिया, इराक़ और स्पेन में राजदूत रहे और वाणिज्य मंत्रालय में सचिव के पद से रिटायर हुए थे.

जांच में हमने इंदिरा गांधी के ससुर के बारे में जानकारी प्राप्त की तो हमें पता चला कि उनका नाम जहांगीर फरदून घांडी था और वे मुंबई में रहते थे.

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह स्पष्ट है कि वायरल तस्वीर में इंदिरा गांधी और जवाहरलाल नेहरू के साथ निकोलस रोरिक और मोहम्मद यूनुस मौजूद हैं. गलत दावा सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

Result- False

Our Sources
Image Uploaded on Trip Advisor
Bharat Russian.in FB Page: Post on 8th June 2020
Photograph on India Culture Website
The Tribune: Article Published on 16th oct 20222

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular