शुक्रवार, अप्रैल 26, 2024
शुक्रवार, अप्रैल 26, 2024

होमFact Checkक्या राहुल और सोनिया गांधी के साथ खड़ा शख़्स ऑक्सीजन की कालाबाजारी...

क्या राहुल और सोनिया गांधी के साथ खड़ा शख़्स ऑक्सीजन की कालाबाजारी करने वाला नवनीत कालरा है?

कोरोना महामारी के बीच एक तरफ जहां देश जरूरी स्वास्थ्य मूलभूत सुविधाओं के अभाव से जूझ रहा है। तो वहीं दूसरी तरफ रोज़ाना दवाईयों और ऑक्सीजन की कालाबाजारी की खबरें आ रही है। इसी बीच सोशल मीडिया पर राहुल गांधी और सोनिया गांधी के साथ खड़े एक शख्स की तस्वीर तेज़ी से वायरल हो रही है। इस तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि गांधी परिवार के साथ खड़े इस शख्स का नाम नवनीत कालरा है। जिसका नाम दिल्ली में ऑक्सीजन कॉन्सनट्रेटर की कालाबाजारी में सामने आया है।

नवनीत कालरा दिल्ली समेत देशभर में रेस्टोरेंट की कई शाखाएं चलाता है, वो एक ऑप्टिकल रिटेल चेन का भी मालिक है। पुलिस ने जब उसके दिल्ली के रेस्टोरेंट में छापा मारा तो कई ऑक्सीजन कॉन्सनट्रेटर बरामद हुए। दिल्ली पुलिस ने नेगे जू रेस्टोरेंट में छापा मारकर 418 ऑक्सीजन कॉन्सनट्रेटर बरामद किए। जबकि खान चाचा रेस्टोरेंट में 100 और टाउन हॉल रेस्टोरेंट में 9 ऑक्सीजन कॉन्सनट्रेटर बरामद हुए। पुलिस ने इस पूरे मामले में 4 लोगों को गिरफ्तार किया है। नवनीत कालरा छापेमारी के बाद से ही फरार है, पुलिस उसकी तलाश कर रही है।

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

हमारे द्वारा Crowdtangle नामक टूल की सहायता से किए गए विश्लेषण के मुताबिक इस तस्वीर को हज़ारों यूज़र्स ने सोशल मीडिया पर शेयर कर इस शख्स को नवनीत कालरा बताया है।

राहुल और सोनिया गांधी
राहुल और सोनिया गांधी के साथ खड़ा शख़्स नवनीत कालरा है

Fact Check/Verification

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। लेकिन हमारे हाथ कोई सुराग नहीं लगा। इसके बाद हमने तस्वीर को ध्यान से देखा तो हमने पाया कि तस्वीर में टाउन हॉल में लंच करने की बात लिखी हुई है। इसी जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। जिसके बाद हमें 18 जनवरी 2018 को प्रकाशित The Print की एक रिपोर्ट मिली।

रिपोर्ट में इस तस्वीर को प्रकाशित करते हुए, टाउन हॉल को राजनेताओं का पसंदीदा रेस्टोरेंट बताया गया है। इस तस्वीर के कैप्शन के मुताबिक राहुल और सोनिया गांधी के साथ खड़ा शख्स टाउन हॉल का शेफ़ है।

राहुल और सोनिया गांधी
राहुल और सोनिया गांधी के साथ खड़ा शख्स टाउन हॉल का शेफ़ है।

राहुल और सोनिया गांधी के साथ खड़ा शख़्स नवनीत कालरा नहीं है –

टाउन हॉल के शेफ़ के बारे में मिली जानकारी के मुताबिक वायरल तस्वीर में नजर आ रहे शख्स शेफ़ अगस्टो कैबरेरा हैं। अगस्टो टॉउन हॉल के कॉर्पोरेट शेफ़ के साथ-साथ मैनेजिंग पार्टनर भी हैं। आपको बता दें कि नवनीत कालरा ने इस तस्वीर को जनवरी 2019 में अपने फेसबुक अकाउंट पर शेयर किया था। इस तस्वीर को शेयर करते हुए नवनीत कालरा ने अगस्टो कैबरेरा को टैग किया था। नवनीत ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर अगस्टो को टैग करते हुए कई अन्य तस्वीरें भी शेयर की हैं।

राहुल और सोनिया गांधी
शेफ़ अगस्टो कैबरेरा के साथ राहुल और सोनिया गांधी

बाद में हमने कालरा और अगस्टो की तस्वीरों की तुलना वायरल तस्वीर से की। नीचे फोटो में साफ देखा जा सकता है कि वायरल तस्वीर में मौजूद शख्स नवनीत कालरा नहीं बल्कि अगस्टो कैबरेरा है। 

राहुल और सोनिया गांधी

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के बाद ये स्पष्ट होता है कि वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। राहुल और सोनिया गांधी के साथ खड़ा शख्स नवनीत कालरा नहीं बल्कि टॉउन हॉल का मैनेजिंग पार्टनर और शेफ़ अगस्टो कैबरेरा है। 

Read More : क्या पश्चिम बंगाल चुनाव को लेकर I-PAC ने जारी किया एग्जिट पोल?

Result: False

Claim Review: राहुल और सोनिया गांधी के साथ खड़ा शख़्स नवनीत कालरा है।
Claimed By: Viral Social Media Post
Fact Check: False

Our Sources

The print –https://theprint.in/zero-hour/politicians-at-new-delhi-niche-restaurants/29321/

Facebook –https://www.facebook.com/mastersushichef

Facebook –https://www.facebook.com/photo?fbid=10157006186087375&set=a.10150464501232375

Facebook –https://www.facebook.com/photo.php?fbid=10154515439002375&id=790947374&set=pb.790947374.-2207520000..&source=42


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular