शुक्रवार, अगस्त 12, 2022
शुक्रवार, अगस्त 12, 2022

होमFact Checkक्या अमित शाह और राजनाथ सिंह के साथ वायरल तस्वीर में दिख...

क्या अमित शाह और राजनाथ सिंह के साथ वायरल तस्वीर में दिख रहा व्यक्ति भगोड़ा कारोबारी नितिन संदेसरा है?

सोशल मीडिया पर कब क्या वायरल होने लगे इसके बारे में कुछ कह पाना थोड़ा मुश्किल होता है। अक्सर तरह-तरह के दावे हमें सोशल मीडिया पर देखने को मिल ही जाते हैं। जिनमें से कई सच तो कई दावे झूठे होते हैं। इन दिनों सोशल मीडिया पर एक शख्स की दो तस्वीरें खूब वायरल हो रही हैं।

यहां पढ़े एंटरटेनमेंट से जुड़ी खबरों के फैक्ट चैक

पहली तस्वीर में एक व्यक्ति मौजूदा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ फूल लेकर खड़ा है, तो वहीं दूसरी तस्वीर में वही शख्स केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के साथ फूल लेकर खड़ा है। तस्वीरों को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि ये शख्स कारोबारी नितिन संदेसरा (Nitin Sandesara) है जो 5700 करोड़ रुपए का घोटाला करके नाइजीरिया भाग गया है।

सोशल मीडिया पर वायरल दावे का आर्काइव यहां देखा जा सकता है। वायरल तस्वीर से जुड़े कई अन्य दावे यहां देखे जा सकते हैं।

Fact Check/Verification

वायरल दावे का सच जानने के लिए पड़ताल शुरू किया। सबसे पहले हमने वायरल तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें इस तस्वीर से जुड़ी कई अहम जानकारियां प्राप्त हुईं। हमें वायरल तस्वीर से जुड़ा इंडियन एक्सप्रेस का एक आर्टिकल मिला। यह लेख 4 साल पुराना यानि साल 2016 में प्रकाशित किया गया था। 

इंडियन एक्सप्रेस के आर्टिकल के मुताबिक तस्वीर में दिख रहे शख्स पश्चिम बंगाल बीजेपी के सचिव रितेश तिवारी हैं। ये तस्वीरें साल 2016 में पश्चिम बंगाल में हुई एक रैली की हैं। बीजेपी नेता रितेश तिवारी के बारे में ज्यादा जानकारी हासिल करने के लिए हमने कुछ कीवर्ड्स के जरिए गूगल पर सर्च किया। जिसके बाद हमें रितेश तिवारी का ट्विटर हैंडल प्राप्त हुआ। सोशल मीडिया अकाउंट के मुताबिक रितेश तिवारी पश्चिम बंगाल बीजेपी के उपाध्यक्ष हैं।

https://twitter.com/IamRiteshTiwari?ref_src=twsrc%5Egoogle%7Ctwcamp%5Eserp%7Ctwgr%5Eauthor

अपनी पड़ताल को जारी रखते हुए हमने नितिन संदेसरा के बारे में पता करना शुरू किया। हमने नितिन संदेसरा (Nitin Sandesara) के बारे में गूगल करना शुरू किया। जिसके बाद हमें क्विंट, टाइम्स ऑफ इंडिया और द वायर द्वारा प्रकाशित लेख प्राप्त हुए। रिपोर्ट्स के मुताबिक नितिन संदेसरा (Nitin Sandesara) एक कारोबारी हैं। जिस पर 5700 करोड़ रुपए का घोटाला करने का आरोप है। क्विंट के मुताबिक नितिन संदेसरा (Nitin Sandesara) बैंक फ्रॉड और मनी लॉन्ड्रिंग मामले का मुख्य आरोपी है। नितिन संदेसरा और रितेश तिवारी की तस्वीरों को नीचे देखा जा सकता है।

Conclusion

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर में राजनाथ सिंह और अमित शाह के साथ नजर आ रहा शख्स नितिन संदेसरा (Nitin Sandesara) नहीं है। हमारी पड़ताल के दौरान मिले तथ्यों के मुताबिक तस्वीर में दिख रहे शख्स पश्चिम बंगाल बीजेपी के उपाध्यक्ष रितेश तिवारी हैं। गलत दावे के साथ फोटो को सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। 


Result: False

our sources

Twitter – https://twitter.com/IamRiteshTiwari?ref_src=twsrc%5Egoogle%7Ctwcamp%5Eserp%7Ctwgr%5Eauthor

Times Of India – https://timesofindia.indiatimes.com/india/rs-5000-cr-bank-fraud-business-family-may-have-fled-to-nigeria/articleshow/65926859.cms

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular