मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022
मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022

होमFact CheckJNU छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष और CPI नेता कन्हैया कुमार के...

JNU छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष और CPI नेता कन्हैया कुमार के पुराने वीडियो को भ्रामक दावे के साथ फिर किया गया शेयर

Claim

वाह! वाह! वाह! मौलाना कन्हैया कुमार का वीडियो सबके सामने आया है जिसमें वह हिंदू धर्म की बुराई कर सबसे इस्लाम अपनाने की अपील कर रहा है। 

Verification

JNU छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार अपने विवादित बयानों के चलते हमेशा से चर्चा का विषय बनते आए हैं। इन दिनों सोशल मीडिया पर कन्हैया कुमार खूब छाएं हुए हैं। फिल्ममेकर Vivek Ranjan Agnihotri ने ट्विटर पर अपने आधिकारिक हैंडल से कन्हैया कुमार का एक वीडियो शेयर किया है जिसमें उनको इस्लाम की तारीफ करते हुए सुना जा सकता है। साथ ही वीडियो में वह यह भी कह रहे हैं कि अगर मुसलमानों को भारत छोड़कर जाना होता तो वो 1947 में ही चले जाते। वायरल वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि कन्हैया कुमार का वीडियो सबसे सामने आया है जिसमें वह हिंदू धर्म की बुराई कर इस्लाम अपनाने की अपील कर रहे हैं। 

ट्विटर पर कन्हैया कुमार की वायरल वीडियो को अब तक 3200 यूजर्स द्वारा शेयर किया जा चुका है और 6900 लोगों ने इस वीडियो को लाइक भी किया है। 

देखा जा सकता है कि जेएनयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार की वीडियो को ट्विटर और फेसबुक पर कई यूजर्स द्वारा शेयर किया गया है। पड़ताल के दौरान हमने जाना कि यह वीडियो नवंबर 2018 में भी बहुत ज्यादा शेयर किया गया था। 

फेसबुक पर भी इस वीडियो को कई लोगों द्वारा शेयर किया गया है। ये पोस्ट यहां देखे जा सकते हैं।

कुछ टूल्स और कीवर्ड्स की मदद से हमने सोशल मीडिया पर वायरल हो रही कन्हैया कुमार की वीडियो को खंगाला। पड़ताल के दौरान YouTube पर हमें One Channel  का एक वीडियो मिला जो कि 27 अगस्त, 2018 को अपलोड किया गया था। वायरल वीडियो की तह तक जाने के लिए हमने One Channel द्वारा अपलोड किए गए वीडियो को सुना। जहां हमने जाना कि कन्हैया इस वीडियो में मुस्लिम समुदाय के लोगों के साथ चर्चा कर रहे हैं। साथ ही वीडियो के अलग-अलग हिस्सों को एडिट किया गया है। 

हमारी पड़ताल में हमने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही जेएनयू के पूर्व प्रेसिडेंट की वीडियो को गलत पाया है। दरअसल लोगों को भ्रमित करने के लिए कन्हैया की 1 साल पुरानी वीडियो के अलग-अलग हिस्सों को एक साथ कंपाइल कर वायरल किया जा रहा है। 

Tools Used

  • YouTube Search

Result: False

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular