गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022
गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022

होमFact CheckViralक्या नीतीश कुमार ने नरेंद्र मोदी की तुलना हिटलर से की? नीतीश...

क्या नीतीश कुमार ने नरेंद्र मोदी की तुलना हिटलर से की? नीतीश का वर्षों पुराना बयान सोशल मीडिया में वायरल

Claim: 

NDA के साथी सदस्य JDU नेता नीतीश कुमार ने मोदी की तुलना हिटलर से की। आशा है कि कम से कम पीएम मोदी और भाजपा नेता आसानी से नीतीश जी की भाषा को समझ सकते हैं।

Verification:

बिहार के मुख्यमंत्री नीतिश कुमार की ट्विटर पर एक वीडियो शेयर हो रही है। वायरल वीडियो में नीतीश कुमार जनता को संबोधित करते हुए नज़र आ रहें हैं। सीएम नीतीश कुमार को वायरल वीडियो में विपक्षी पार्टी की तुलना हिटलर से करते हुए देखा जा सकता है। ट्विटर पर दावा किया जा रहा है कि NDA के साथी सदस्य JDU नेता नीतीश कुमार ने मोदी की तुलना हिटलर से की। आशा है कि कम से कम पीएम मोदी और भाजपा नेता आसानी से नीतीश जी की भाषा को समझ सकते हैं।

देखा जा सकता है कि ट्विटर पर वायरल दावे को कई यूजर्स द्वारा शेयर किया गया है। 

कुछ टूल्स और कीवर्ड्स की मदद से हमने ट्विटर पर वायरल हो रही बिहार के मुख्यमंत्री की वीडियो को खंगाला। पड़ताल के दौरान हमें India TV और Economic  Times का लेख मिला। लेख से हमने जाना कि राजगीर में आयोजित जदयू के चिंतन शिविर में नीतीश कुमार ने जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोला था। वहां पर उन्होंने कहा था कि विश्वासघाट हमने नहीं बीजेपी ने किया है। जदयू की रैली में लोग इसलिए आए थे क्योंकि बिहार के लोगों की बात की जा रही थी न कि एक व्यक्ति की। इसके बाद नीतीश ने पीएम की तुलना हिटलर से करते हुए कहा कि उनका लालकिला पर राष्ट्रध्वज फहराने का सपना देखना सपना ही रह जाएगा।    

VIDEO: Nitish Kumar hits out at Modi, describes him as Hitler, fascist

Nitish Kumar hits out at Modi, describes him as Hitler, fascist

Nitish Kumar compares Narendra Modi to Hitler

RAJGIR: After two days of relentless attacks on him by Narendra Modi and his party, Nitish Kumar struck back, comparing the Gujarat CM with Adolf Hitler and saying that the BJP prime ministerial candidate’s dreams of unfurling the national flag from the Red Fort would remain unfulfilled.

कुछ कीवर्ड्स की मदद से हमने ट्विटर पर वायरल हो रही वीडियो को YouTube पर खंगाला। पड़ताल के दौरान हमें ABP  न्यूज़ और NDTV का वीडियो मिला। खोज में हमने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही वीडियो को 29 अक्टूबर, 2013 का पाया है। 

हमारी पड़ताल में हमने ट्विटर पर वायरल हो रही बिहार के मुख्यमंत्री की वीडियो को 29 अक्टूबर, 2013 का पाया है। राजगीर में आयोजित जदयू के चिंतन शिविर में नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोलते हुए उनकी तुलना हिटलर से की थी। ट्विटर पर लोगों को भ्रमित के लिए 6 साल पुरानी वीडियो को अभी का बताकर शेयर किया जा रहा है।  

Tools Used:

Google keywords Search 

You Tube Search

Result: Partly False

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular