सोमवार, जुलाई 29, 2024
सोमवार, जुलाई 29, 2024

होमFact CheckFact Check: दिल्ली के यमुना बाजार स्थित 'राम कचौड़ी' दुकान का मालिक...

Fact Check: दिल्ली के यमुना बाजार स्थित ‘राम कचौड़ी’ दुकान का मालिक नहीं है मुस्लिम, विवाद का पुराना वीडियो फर्जी दावे से वायरल

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
दिल्ली स्थित ‘राम कचौड़ी’ दुकान का मालिक मुस्लिम है।
Fact
यह दावा फ़र्ज़ी है। ‘राम कचौड़ी’ दुकान का मालिक मुस्लिम नहीं, बल्कि हिन्दू है।

बीते दिनों उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा कांवड़ यात्रा के दौरान रास्ते में पड़ने वाली दुकानों पर उसके मालिकों का नाम लिखने के आदेश दिए गए थे। सरकार का कहना था कि ये फैसला कांवड़ियों की श्रद्धा और कानून-व्यवस्था के मद्देनजर लिया गया था। हालाँकि, इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने आदेश पर अंतरिम रोक लगा दी है। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो के साथ यह दावा किया जा रहा है कि दिल्ली में ‘राम कचौड़ी’ दुकान का मालिक मुस्लिम है।

सोशल मीडिया पर वायरल 2:13 मिनट के वीडियो में नजर आता है कि एक ‘राम कचौड़ी’ नामक दुकान के आगे भीड़ भगवा झंडा लेकर विरोध प्रदर्शन कर रही है। साथ ही दुकान और भीड़ के बीच पुलिस भी खड़ी नजर आती है। वीडियो में भीड़ की तरफ से विरोध के दौरान कहा जाता है कि “दुकान से श्री राम का नाम हटाया जाए!”

पोस्ट (आर्काइव) के साथ कैप्शन में लिखा गया है, “फिर से धोखा हो गया। यह है दिल्ली में राम कचौड़ी वाला… जब लोगों ने तहकीकात की तो यह निकले मुस्लिम खान… कैसे यह लोग भगवान राम के नाम पर दुकान का नाम रख कर हिंदुओ को बेवकूफ़ बना रहें है?? भगवान राम से नफ़रत करने वाले यह लोग हिंदुओ के देवी देवताओं को काफिर बताने वाले यह भगवान राम का नाम इस्तेमाल करके सिर्फ़ और सिर्फ़ हिंदुओ की आस्था से खिलवाड़ करते हैं???”

Courtesy: X/@rajasolank71070

Fact Check/Verification

सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट में दुकान का पता हनुमान मंदिर परिसर, यमुना बाजार, दिल्ली बताया गया है। जांच की शुरुआत में हमने दिए गए पते को गूगल अर्थ पर खोजा तो हमें वीडियो में नजर आ रही दुकान इसी पते पर नजर आयी। इससे स्पष्ट हो गया कि यह मामला दिल्ली के यमुना बाजार वाले हनुमान मंदिर के पास की ‘राम कचौड़ी’ दुकान का ही है।

अब हमने वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च किया। इस दौरान यह वीडियो मार्च 2023 के सोशल मीडिया पोस्ट में नजर आया। कैप्शन में इस विवाद को मंदिर परिसर के अंदर बनी दुकान के अंदर नॉन-वेज मंगाने का बताया गया था। इस वीडियो के साथ किये गए एक अन्य पोस्ट में इसे दिल्ली के मरघट वाले हनुमान मंदिर के पास की दुकान का बताया गया है।

जांच में आगे हमने संबंधित की-वर्ड को सर्च किया, जिसके परिणाम में मिली रिपोर्ट्स से यह स्पष्ट हो गया कि वायरल वीडियो में नजर आ रहा मामला हालिया नहीं बल्कि पुराना है। इस मामले पर प्रकाशित रिपोर्ट्स के अनुसार 01 मार्च 2023 को ‘राम कचौरी’ दुकान के मालिक के बेटे अभिषेक शर्मा ने स्विगी से मटन कोरमा का ऑर्डर दिया था। जिसके बाद स्विगी की डिलीवरी कर रहे सचिन पांचाल ने मटन कोरमा का ऑर्डर मंदिर के पास स्थित दुकान के अंदर देने से इनकार कर दिया। जिसके बाद मंदिर के पास स्थित और ‘राम कचौड़ी’ दुकान में मांसाहारी भोजन मंगाने को लेकर विवाद हो गया था। वायरल वीडियो उस विवाद के दौरान का ही है।

जांच में आगे हमने पाया कि इस मामले के तूल पकड़ने के बाद ‘राम कचौड़ी’ के मालिक पवन शर्मा ने मीडिया से इस पूरे मामले पर बातचीत की थी। पवन शर्मा के इंटरव्यू वाले इस वीडियो में वायरल क्लिप में नजर आ रही दुकान भी स्पष्ट तौर पर दिख रही है।

इंटरव्यू के दौरान 9:30 मिनट पर दुकान के मालिक यह बताते हैं कि वे एक सनातनी हिन्दू हैं। हमने इस मामले पर दुकान के मालिक से भी बात करने की कोशिश की है। उनका जवाब आने पर लेख को अपडेट किया जायेगा।

पढ़ें: Fact Check: मुस्लिम दुकानदार के ठेले से आम खाने पर ‘द ग्रेट खली’ को फूड पॉइजनिंग होने का दावा फर्जी है

Conclusion

जांच से यह स्पष्ट होता है कि वायरल दावा फर्जी है। दिल्ली के यमुना बाजार में मरघट हनुमान मंदिर के पास स्थित ‘राम कचौरी’ दुकान का मालिक कोई मुस्लिम नहीं, बल्कि हिंदू है।

Result: False

Sources
Report published by Dainik Jagran on 9th March 2023.
Report published by News 18 on 9th March 2023.
Video shared by Delhi Update News on 3rd March 2023.

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Most Popular